लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   Delhi NCR ›   Faridabad News ›   cm Manohar Lal said last eight years state government has done many things to change the system

Haryana: सीएम बोले- हरियाणा में बीते 56 वर्षों की तुलना में हमारे आठ साल भारी, व्यवस्था परिवर्तन के किए कई काम

न्यूज डेस्क, अमर उजाला, फरीदाबाद Published by: Vikas Kumar Updated Thu, 27 Oct 2022 06:16 PM IST
सार

मुख्यमंत्री ने कहा कि आज 6600 करोड़ रुपये से अधिक की लागत की परियोजनाओं का शिलान्यास व उद्घाटन किया गया है। इंफ्रास्ट्रक्चर के नाते से हरियाणा में नेशनल हाईवे बन रहे हैं। उद्योगों का विकास हो रहा है।

हरियाणा के सीएम मनोहर लाल
हरियाणा के सीएम मनोहर लाल - फोटो : अमर उजाला
विज्ञापन

विस्तार

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि पिछले आठ साल में राज्य सरकार ने व्यवस्था परिवर्तन के कई कार्य किए हैं। केंद्र सरकार द्वारा लागू योजनाओं को हरियाणा में लागू किया है। आगे भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में केंद्र सरकार हरियाणा को जो भी जिम्मेदारी देगी, सरकार उसे लागू करने में पूरा योगदान देगी।



फरीदाबाद में आयोजित जन उत्थान रैली में बोलते हुए उन्होंने केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह का अभिनंदन किया। उन्होंने कहा कि यदि हरियाणा में पिछले 56 वर्षों की तुलना हमारी सरकार के कार्यकाल के आठ साल के साथ करें तो आठ साल भारी पड़ेंगे। जब हरियाणा बना था तो पहले चर्चा होती थी कि क्या हरियाणा आर्थिक दृष्टि से विकास कर पाएगा या नहीं, लेकिन आज हरियाणा विकास के मामले में अग्रणी राज्य बना है। चाहे किसानों के हित में योजनाएं बनाना हो, खेल, सेना में भर्ती, उद्योग हर क्षेत्र में हरियाणा आगे है।


मुख्यमंत्री ने कहा कि आज 6600 करोड़ रुपये से अधिक की लागत की परियोजनाओं का शिलान्यास व उद्घाटन किया गया है। इंफ्रास्ट्रक्चर के नाते से हरियाणा में नेशनल हाईवे बन रहे हैं। उद्योगों का विकास हो रहा है। एनसीआर, दिल्ली पर दबाव कम करने के प्रयास जारी हैं। गुरुग्राम में ग्लोबल सिटी बनाई जा रही है। इसके अलावा हरियाणा ऑर्बिटल रेल कॉरिडोर, केएमपी के आस-पास पांच नए शहर बसाने की योजना है। मुख्यमंत्री ने कहा कि फरीदाबाद की धरती महाकवि सूरदास की धरती है। 27 अक्तूबर का दिन दो कारणों से बड़ा खास है। पहला भाजपा सरकार के आठ वर्ष पूरे हुए हैं, जिनमें तीन वर्ष भाजपा-जजपा गठबंधन सरकार के भी शामिल हैं। दूसरा कारण भारतीय जनसंघ की स्थापना करने वाले डॉ. मंगलसेन की जयंती है, उन्हें नमन करता हूं।

हरियाणा सरकार का पांच एस पर बल
मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार तीन सी पर कड़ा प्रहार कर रही है। ये तीन सी हैं- करप्शन, क्राइम और कास्ट। वहीं, पांच एस यानी शिक्षा, स्वास्थ्य, सुरक्षा, स्वाभिमान और स्वावलंबन पर जोर दे रहे हैं। हमारी सरकार ने आईटी आधारित सिस्टम बनाए हैं। परिवार पहचान पत्र ऐसी ही महत्वाकांक्षी परियोजना है। किसानों की सहायता के लिए मेरी फसल-मेरा ब्योरा पोर्टल बनाया। ऑनलाइन स्थानांतरण नीति बनाई। पिछली सरकारों ने गांवों को 24 घंटे बिजली देने की सिर्फ बात की, लेकिन हमारी सरकार आज गांवों में 24 घंटे बिजली दे रही है। हरियाणा पहला राज्य है, जहां पढ़ी-लिखी पंचायतें हैं।

धान खरीद के नौ हजार करोड़ रुपये 72 घंटों के अंदर खातों में डाले : चौटाला
उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने कहा कि तीन साल पहले हरियाणा में भाजपा-जजपा की गठबंधन की सरकार बनी थी। इन तीन साल में हरियाणा सरकार ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के भारत की प्रगति के सपने व विजन को हरियाणा में पूरी तरह से साकार किया है। कोरोना महामारी के बावजूद हरियाणा कई आयामों में अग्रणी रहा। डीबीटी के मामले में हरियाणा पहला राज्य बना है। धान की खरीद के नौ हजार करोड़ रुपये डीबीटी के माध्यम से 72 घंटों के अंदर-अंदर सीधे किसानों के बैंक खातों में डाले गए हैं।

प्रधानमंत्री और गृह मंत्री के नेतृत्व में भारत की तस्वीर बदली : गुर्जर
केंद्रीय राज्य मंत्री कृष्ण पाल गुर्जर ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मार्गदर्शन और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के नेतृत्व में आज दुनिया में भारत देश की छवि बदली है। दुनिया में भारत के प्रति विश्वास बढ़ा है। मुख्यमंत्री मनोहर लाल के कुशल नेतृत्व में हरियाणा की तस्वीर बदली है। हरियाणा में नेशनल हाईवे, रेलवे कॉरिडोर बन रहे हैं। विकास की दृष्टि से हरियाणा आगे बढ़ रहा है।

हरियाणा विकास की राह पर : धनखड़
भाजपा अध्यक्ष ओम प्रकाश धनखड़ ने अमित शाह का हरियाणा आगमन पर अभिनंदन करते हुए कहा कि मनोहर टीम ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आशीर्वाद से हरियाणा में विकास की नई इबारत लिख दी है। उन्होंने कहा कि केंद्रीय मंत्री का नाम अमित शाह की जगह अमिट शाम होना चाहिए। धनखड़ ने हरियाणा को विभिन्न विकास परियोजनाओं की सौगात देने के लिए अमित शाह और अश्विनी वैष्णव का आभार जताया।

प्रदेश में मेरिट पर योग्य युवाओं को नौकरी : मूलचंद शर्मा
कैबिनेट मंत्री मूलचंद शर्मा ने कहा कि यह जन उत्थान रैली एतिहासिक रैली है। रैली के माध्यम से मुख्यमंत्री मनोहर लाल सरकार के आठ साल पूरे होने पर उनका धन्यवाद किया जा रहा है। प्रदेश में मेरिट पर योग्य युवाओं को नौकरियां मिल रही हैं। भ्रष्टाचार खत्म करने का काम मुख्यमंत्री ने किया है। नई भूमि अधिग्रहण कानून बनाकर किसानों की सहमति से भूमि अधिग्रहण की जा रही है।

ये रहे मौजूद
विधायक दीपक मंगला, राजेश नागर, प्रवीण डागर, नरेंद्र गुप्ता, नयन पाल रावत, भाजपा के जिला अध्यक्ष गोपाल शर्मा, विधायक सीमा त्रिखा, सोनीपत के विधायक मोहन लाल ने भी रैली संबोधित किया। इस मौके पर भाजपा हरियाणा प्रभारी बिप्लब देब, पूर्व मंत्री रामबिलास शर्मा, पूर्व मंत्री विपुल गोयल, अमित आर्य, डॉ. अमित कुमार अग्रवाल, पुलिस आयुक्त विकास अरोड़ा व डीसी विक्रम सिंह सहित अन्य मौजूद रहे।
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन

एड फ्री अनुभव के लिए अमर उजाला प्रीमियम सब्सक्राइब करें

Election
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00