लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   Delhi ›   Delhi NCR ›   Graduate admission process started in 90 universities including DU

Delhi: डीयू समेत 90 विश्वविद्यालयों में दाखिले की प्रक्रिया शुरू, एनसीवेब में आवेदन की तिथि 10 अक्तूबर तक बढ़ी

अमर उजाला नेटवर्क, नई दिल्ली Published by: विजय पुंडीर Updated Sun, 25 Sep 2022 09:41 AM IST
सार

दिल्ली विश्वविद्यालय, हेमवती नंदन बहुगुणा गढ़वाल यूनिवर्सिटी, जवाहर लाल नेहरू विश्वविद्यालय, जामिया, सेंट्रल यूनिवर्सिटी हरियाणा समेत 90 विश्वविद्यालयों में सीयूईटी यूजी के मेरिट स्कोर के आधार पर स्नातक दाखिले की प्रक्रिया शुरू हो गई है। 

दिल्ली विश्वविद्यालय
दिल्ली विश्वविद्यालय - फोटो : amar ujala
विज्ञापन
ख़बर सुनें

विस्तार

विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) के चेयरमैन प्रो. एम जगदीश कुमार ने कहा कि दिल्ली विश्वविद्यालय, हेमवती नंदन बहुगुणा गढ़वाल यूनिवर्सिटी,जवाहर लाल नेहरू विश्वविद्यालय, जामिया , सेंट्रल यूनिवर्सिटी हरियाणा, सेंट्रल यूनिवर्सिटी जम्मू, सेंट्रल यूनिवर्सिटी कश्मीर, सेंट्रल यूनिवर्सिटी धर्मशाला समेत 90 विश्वविद्यालयों में सीयूईटी यूजी के मेरिट स्कोर के आधार पर स्नातक दाखिले की प्रक्रिया शुरू हो गई है। छात्रों से आग्रह है कि वे सीयूईटी यूजी में दाखिले को लेकर विश्वविद्यालयों की वेबसाइट सर्च और नोटिस अपडेट लेते रहें। इसलिए छात्र दाखिला प्रक्रिया में पंजीकरण से लेकर तय समय पर सीट पक्की कर लें। 



यूूजीसी चेयरमैन प्रो. कुमार ने बताया कि सेंट्रल यूनिवर्सिटी हरियाणा में 29 सितंबर तक ऑनलाइन पोर्टल पर पंजीकरण का आखिरी मौका है। जबकि 30 सितंबर से सात अक्तूबर तक पहले राउंड की काउंसलिंग और 11 अक्तूबर तक दूसरे राउंड की काउंसलिंग होगी। दाखिला सीयूईटी यूजी की मेरिट स्कोर के आधार पर सीट मिलेगी। यहां पर 14 अक्तूबर से स्नातक प्रोग्राम के पहले वर्ष के छात्रों का नया सत्र शुरू होगा। 


हेमवती नंदन बहुगुणा गढ़वाल यूनिवर्सिटी में 26 सितंबर तक पंजीकरण का आखिरी मौका और दाखिला सीट प्रक्रिया एक अक्तूबर से शुरू होगी। बाबा साहेब  भीमराव आंबेडकर यूनिवर्सिटी, लखनऊ में दाखिले के लिए 30 सितंबर तक पंजीकरण करवाना अनिवार्य है। सीट सीयूईटी यूजी स्कोर से मिलेगी और एक नवंबर से नया सत्र शुरू होगा। इलाहाबाद यूनिवर्सिटी में 10 अक्तूबर तक पोर्टल पर आवेदन करना जरूरी है। सीट सीयूईटी यूजी स्कोर से मिलेगी। दिल्ली विश्वविद्यालय में 10 अक्तूबर तक ऑनलाइन पोर्टल पर आवेदन करना जरूरी होगा। जामिया में 26 सितंबर तक पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करना जरूरी है। 

संस्कृत यूनिवर्सिटी में खाली सीट पर गैर सीयूईटी यूजी वाले छात्रों को मौका 
सेंट्रल संस्कृत यूनिवर्सिटी में 26 सितंबर तक पंजीकरण करना अनिवार्य है। इसके बाद अन्य चरणों में पंजीकरण का फिर मौका मिलेगा। यदि कोई सीट खाली रहती है तो उसके बाद सीयूईटी यूजी में पंजीकरण और परीक्षा में भाग लेने वाले उन छात्रों को मौका मिलेगा, जो तकनीकी दिक्कतों के कारण परीक्षा नहीं दे पाएं थे। इसके बाद भी कोई सीट खाली रहती है तो फिर सीयूईटी यूजी में शामिल न होने वाले छात्रों को सीट मिलेगी। लेकिन यहां पर उन्हीं कोर्स में सीट मिलेगी, जिसमें संबंधित छात्र योग्यता पूरी करता होगा। यहां पर एक नवंबर से स्नातक प्रोग्राम के पहले वर्ष वाले छात्रों का शैक्षणिक सत्र शुरू होगा। 

अब एनसीवेब में आवेदन की तिथि 10 अक्तूबर तक बढ़ी
दिल्ली विश्वविद्यालय के नॉन कॉलेजिएट वुमन एजुकेशन बोर्ड (एनसीवेब) में दाखिले के इच्छुक छात्राओं के लिए राहत की खबर है। डीयू प्रशासन एक बार फिर से आवेदन की तिथि बढ़ाएगा। दरअसल, आवेदन करने की अंतिम तिथि 25 सितंबर है, इसे 10 अक्तूबर तक बढ़ाया जाएगा। इससे पहले आवेदन करने की अंतिम तिथि 10 अगस्त थी, जिसे बढ़ाकर 25 सितंबर किया गया था। 

 एनसीवेब की निदेशक प्रो. गीता भट्ट ने बताया कि अब तक नियमित कॉलेजों में दाखिले की प्रक्रिया शुरु नहीं हुई है। इसलिए 10 अक्तूबर तक तिथि को बढ़ाया जाएगा। 10 अक्तूबर से जब नियमित कॉलेजों मेंं दाखिले के लिए सीट आवंटन की प्रक्रिया शुरु होगी। तब तक छात्राएं एनसीवेब में आवेदन कर सकती हैं। एनसीवेब में दाखिले के लिए अक्तूबर के तीसरे सप्ताह तक कटऑफ जारी की जाएगी और उसके बाद दाखिले शुरु होंगे। 

डीयू का अलर्ट, प्रवेश दिलाने के फर्जी संदेशों से सावधान रहें छात्र
दिल्ली विश्वविद्यालय में स्नातक पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए कॉमन सीट अलॉटमेंट सिस्टम (सीएसएएएस) पर पंजीकरण की रेस जारी है। आगामी सोमवार से दाखिले का दूसरा चरण (कॉलेज व कोर्स का चयन) शुरू हो जाएगा।  प्रक्रिया शुरू होते ही डीयू में दाखिला कराने का दावा करने वाले जालसाज सक्रिय हो गए हैं।

डीयू के संज्ञान मेंं आया है कि दाखिले के इच्छुक छात्रों व उनके अभिभावकों को फर्जी संदेश भेजे जा रहे हैं। ऐसे में डीयू ने छात्रोंं को फर्जी ईमेल और सूचनाओं से सावधान रहने को कहा है। डीयू ने अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट पर शनिवार को एक संदेश जारी किया है। इसमें फर्जी संदेश भेजने वालों से सावधान रहने की सलाह दी है। दाखिले से जुड़ी किसी भी प्रकार की सूचना को प्राप्त करने के लिए डीयू की आधिकारिक वेबसाइट का ही प्रयोग करें। वहीं डीयू की वेबसाइट पर जारी होने वाली सूचनाओं पर ही विश्वास करें। 
विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00