लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   Delhi ›   Delhi NCR ›   Grap rule will be applicable from tomorrow in Delhi NCR

Delhi News : दिल्ली-एनसीआर में आज से ग्रैप लागू, इस बार बदले गए हैं कुछ नियम

अमर उजाला ब्यूरो, नई दिल्ली Published by: आकाश दुबे Updated Sat, 01 Oct 2022 02:16 AM IST
सार

सीएक्यूएम ने इस साल ग्रैप के नियम में बदलाव किए हैं। इसके तहत हवा की गुणवत्ता 201 से 300 तक खराब, 301 से 400 तक बहुत खराब, 401 से 450 तक गंभीर व 450 से अधिक होने पर हवा को बेहद गंभीर श्रेणी में रखा है। हवा बिगड़ने पर इन श्रेणियों के आधार पर पाबंदियों को लागू किया जाएगा।

सांकेतिक तस्वीर
सांकेतिक तस्वीर - फोटो : ANI
विज्ञापन
ख़बर सुनें

विस्तार

प्रदूषण नियंत्रण के लिए दिल्ली-एनसीआर में शनिवार से ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान (ग्रैप) लागू हो जाएगा। इसके तहत हवा की गुणवत्ता बिगड़ने पर पाबंदियों को सख्ती से लागू किया जाएगा। विशेषज्ञों के सुझाव पर केंद्रीय वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग (सीएक्यूएम) ने इसे 15 दिन पहले ही लागू करने का निर्णय लिया है। बीते वर्ष यह 15 अक्टूबर को लागू किया गया था। हालांकि, वायु मानक एजेंसियों के पूर्वानुमान के मुताबिक, अगले तीन दिनों तक हवा की गुणवत्ता औसत श्रेणी में होने की वजह से ग्रैप की पाबंदियां शनिवार से लागू नहीं होंगी।



सीएक्यूएम ने इस साल ग्रैप के नियम में बदलाव किए हैं। इसके तहत हवा की गुणवत्ता 201 से 300 तक खराब, 301 से 400 तक बहुत खराब, 401 से 450 तक गंभीर व 450 से अधिक होने पर हवा को बेहद गंभीर श्रेणी में रखा है। हवा बिगड़ने पर इन श्रेणियों के आधार पर पाबंदियों को लागू किया जाएगा। हवा खराब होने पर प्रदूषण फैलाने वाले वाहनों व बायोमास जलाने पर सख्ती की जाएगी।

वहीं, गुणवत्ता बहुत खराब होने पर होटल, ढाबा व रेस्त्रां में कोयले या लकड़ी जलाने पर पाबंदी होगी। हवा के गंभीर श्रेणी में पहुंचने पर दिल्ली-एनसीआर में निर्माण गतिविधियों पर रोक लग जाएगी वहीं, बेहद गंभीर स्थिति में दिल्ली में ट्रकों के प्रवेश व दिल्ली पंजीकृत डीजल मध्यम व भारी वाहनों पर रोक लगना शामिल है। उधर, शनिवार को दिल्ली-एनसीआर की हवा औसत श्रेणी में रही। सफर इंडिया का पूर्वानुमान है कि अगले तीन दिनों तक हवा की गुणवत्ता औसत श्रेणी में ही बनी रहेगी। बीते 24 घंटे में पीएम 10 का स्तर 154 व पीएम 2.5 का स्तर 70 माइक्रोग्राम प्रतिघन मीटर रिकॉर्ड किया गया।

दिल्ली-एनसीआर का एक्यूआई
दिल्ली- 173
फरीदाबाद- 161
गाजियाबाद- 190
ग्रेटर नोएडा- 177
गुरुग्राम- 153
नोएडा- 160
विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन
Election
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00