लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   Delhi ›   Delhi NCR News ›   Home Minister Amit Shah lays foundation stone for development works in Faridabad

Haryana: गृह मंत्रियों के चिंतन शिविर में बोले शाह, 2024 तक हर राज्य में NIA शाखाएं स्थापित करने का लक्ष्य

अमर उजाला नेटवर्क, फरीदाबाद Published by: आकाश दुबे Updated Thu, 27 Oct 2022 04:48 PM IST
सार

अमित शाह ने खट्टर को सरकार के आठ आठ वर्ष पूरे करने के लिए बधाई दी। इस दौरान गृहमंत्री ने 6629 करोड़ लागत की विकास परियोजनाओं का शिलान्यास और उद्घाटन किया। 

गृहमंत्री अमित शाह
गृहमंत्री अमित शाह - फोटो : ANI
विज्ञापन

विस्तार

गृहमंत्री अमित शाह ने गुरुवार को सूरजकुंड में आयोजित सभी राज्यों के गृह मंत्रियों के चिंतन शिविर में बोले कानून-व्यवस्था की परिस्थिति का विषय जब राज्य का जिम्मा है उस वक्त सीमा रहित अपराधों का मुकाबला करने के लिए तभी हम सफल हो सकते हैं जब सभी राज्य मिल कर इस पर चिंतन करें और रणनीति बनाएं। उन्होंने अपने संबोधन में कहा कि हमने 2024 तक हर राज्य में एनआईए शाखाएं स्थापित करने का फैसला किया है। 



हमें सहकारी संघवाद और संपूर्ण सरकारी दृष्टिकोण के अपने लक्ष्यों को आगे बढ़ाने में सक्षम होने के लिए 3C - सहयोग, समन्वय और सहयोग को महत्व देना होगा। यह चिंतन शिविर साइबर अपराधों, नशीले पदार्थों, सीमा पार आतंकवाद, देशद्रोह और ऐसे अन्य अपराधों से निपटने के लिए एक संयुक्त योजना बनाने में मदद करेगा।


जम्मू और कश्मीर में अनुच्छेद 370 के निरस्त होने के बाद, आतंकवादी गतिविधियों में 34 फीसदी की कमी आई, सुरक्षा बलों की मृत्यु में 64 फीसदी की कमी और नागरिक मौतों में 90 फीसदी की कमी आई है। मुझे सीआरपीसी और आईपीसी में सुधार के संबंध में विभिन्न सुझाव प्राप्त हुए हैं। मैं इसे विस्तार से देख रहा हूं। हम बहुत जल्द संसद में सीआरपीसी, आईपीसी के नए मसौदे पेश करेंगे। 

इससे पहले उन्होंने फरीदाबाद में हरियाणा ऑर्बिटल रेल कॉरिडोर समेत 6629 करोड़ की विकास परियोजनाओं का शिलान्यास किया। इस दौरान अमित शाह ने खट्टर सरकार को आठ वर्ष पूरे करने के लिए बधाई दी। कहा कि जब वे मुख्यमंत्री बने तो मैं भाजपा अध्यक्ष था। जब वह चुनाव के बाद मुझसे मिलने आए, तो मैंने उनसे पूछा कि मुख्यमंत्री कौन होना चाहिए। उन्होंने मुझे अपने अलावा 15 नाम बताए। ऐसा आदमी पिछले आठ सालों से हरियाणा पर शासन कर रहा है और विकास कर रहा है।

कार्यक्रम के दौरान जन उत्थान रैली को संबोधित करते हुए गृहमंत्री ने पूर्व की हुड्डा सरकार पर हमला बोलते हुए कहा कि हुडा की 3डी सरकार थी, जिसमें दरबारी थे, दामाद थे और डीलर थे। लेकिन विकास करने वाली भारतीय जनता पार्टी की सरकार प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में बनी और मनोहर लाल खट्टर उसके मुख्यमंत्री बने। ये एलिवेटेड रेलवे ट्रैक आने वाले दिनों में भारत के शहरी विकास के क्षेत्र में एक सीमा चिन्ह बनने वाला है, जहां लंबाई कम है, फाटक ज्यादा हैं, इसके लिए एलिवेटेड रेलवे ट्रैक एक नजीर बनने वाला है।

शाह ने जनता से कहा कि प्रधानमंत्री ने उनके लिए दीपावली का तोहफा भेजा है। उन्होंने करीब 6629 करोड़ के विकास कार्यों का भूमिपूजन और उसका उद्घाटन किया। जिसमें 5618 करोड़ की लागत से हरियाणा ऑर्बिटल रेल कॉरिडोर, सोनीपत के बड़ी में 590 करोड़ रुपये की लागत से बने रेल कोच नवीनीकरण कारखाना का शिलान्यास किया। रोहतक में देश का पहला सबसे लंबा एलिवेटिड रेलवे ट्रैक और 106 करोड़ रुपये की लागत से तैयार हरियाणा पुलिस आवास भौंडसी का उद्घाटन किया।
विज्ञापन

गुरुग्राम को सबसे बड़ा उद्योग हब बनाने के लिए खट्टर सरकार को बधाई
मैं हरियाणा को सबसे बड़ी बधाई देना चाहता हूं कि यहां बेटियों की संख्या 1000 पर 817 थी, लिंग अनुपात बहुत गिरा हुआ था। मोदी जी ने बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ की शुरुआत हरियाणा से की और बेटियों का अनुपात 817 से बढ़कर 913 हो गई। गुरुग्राम को सबसे बड़ा उद्योग का एक हब बनाने का काम हरियाणा सरकार ने किया है। इसके लिए 'खट्टर सरकार' को बहुत-बहुत बधाइयां।

विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन

एड फ्री अनुभव के लिए अमर उजाला प्रीमियम सब्सक्राइब करें

Election
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00