लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   Delhi NCR ›   Noida News ›   Laxmi Singh became the first woman police chief of gautam buddh nagar

Noida: चैन से सोइए... सुरक्षा की कमान अब बेटियों के हाथ, जनपद की पहली महिला पुलिस प्रमुख बनीं लक्ष्मी सिंह

अमर उजाला नेटवर्क, नोएडा Published by: शाहरुख खान Updated Wed, 30 Nov 2022 11:42 AM IST
सार

गौतमबुद्ध नगर जनपद के बनने के बाद चाहे एसएसपी सिस्टम रहा हो या कमिश्नरेट सिस्टम, अब तक जिले में महिला पुलिस प्रमुख की तैनाती नहीं रही। अब 2000 बैच की भारतीय पुलिस सेवा की अधिकारी लक्ष्मी सिंह जनपद की पहली पुलिस प्रमुख होंगी।

जिले की सुरक्षा का कमान महिलाओं के हाथ
जिले की सुरक्षा का कमान महिलाओं के हाथ - फोटो : अमर उजाला
विज्ञापन

विस्तार

प्रदेश की आर्थिक राजधानी कहे जाने वाले गौतमबुद्ध नगर की सुरक्षा का कमान महिलाओं के हाथ में आ गया है। पुलिस कमिश्नर के रूप में लक्ष्मी सिंह के साथ ही अब कमिश्नरेट में पांच महिला पुलिस अधिकारी बड़े पद पर बड़ी जिम्मेदारी के साथ हैं। महिला पुलिस कमिश्नर के साथ अपर पुलिस आयुक्त, दो डीसीपी और एक एसीपी महिलाएं हैं।



गौतमबुद्ध नगर जनपद के बनने के बाद चाहे एसएसपी सिस्टम रहा हो या कमिश्नरेट सिस्टम, अब तक जिले में महिला पुलिस प्रमुख की तैनाती नहीं रही। अब 2000 बैच की भारतीय पुलिस सेवा की अधिकारी लक्ष्मी सिंह जनपद की पहली पुलिस प्रमुख होंगी। सोमवार देर रात को शासन की तरफ से जारी आदेश में लखनऊ परिक्षेत्र की आईजी लक्ष्मी सिंह को जिले का नया पुलिस कमिश्नर बनाया गया। 


लक्ष्मी सिंह उत्तर प्रदेश की भी पहली महिला पुलिस कमिश्नर हैं। गौतमबुद्ध नगर व लखनऊ के बाद कानपुर, वाराणसी, प्रयागराज, गाजियाबाद और आगरा में भी कमिश्नरेट सिस्टम लागू किया गया है लेकिन इनमें कभी कोई भी महिला आईपीएस कमिश्नर नहीं रही। गौतमबुद्ध नगर पुलिस कमिश्नरेट में लक्ष्मी सिंह की तैनाती के बाद महिला पुलिस अधिकारियों का दबदबा हो गया है। 

अब पुलिस कमिश्नर के रूप में लक्ष्मी सिंह के हाथ में पुलिस महकमे का नेतृत्व होगा। भारती सिंह पहले से ही अपर पुलिस आयुक्त, मुख्यालय का कार्यभार देख रही हैं। तेजतर्रार आईपीएस वृंदा शुक्ला ने छुट्टी के बाद एक बार फिर से डीसीपी महिला का काम देख रही हैं तो मीनाक्षी कात्यायन डीसीपी क्राइम के पद पर तैनात हैं। नवागंतुक वर्णिका सिंह सहायक पुलिस आयुक्त महिला का कार्यभार दिया गया है। अब जिले में चार महिला आईपीएस एक साथ पहली बार काम करेंगी।

ये हैं महिला अधिकारी

लक्ष्मी सिंह : पुलिस कमिश्नर, भारतीय पुलिस सेवा की 2000 बैच की अधिकारी।
भारती सिंह : अपर पुलिस आयुक्त, मुख्यालय, 2008 बैच की अधिकारी, नोएडा में पहले एसपी क्राइम रह चुकी हैं।
वृंदा शुक्ला : डीसीपी महिला सुरक्षा, भारतीय पुलिस सेवा की 2014 बैच की अधिकारी हैं।
मीनाक्षी कात्यायन : डीसीपी क्राइम, भारतीय पुलिस सेवा की 2014 बैच की अधिकारी हैं।
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन

एड फ्री अनुभव के लिए अमर उजाला प्रीमियम सब्सक्राइब करें

Election
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00