लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   Delhi ›   MCD Election 2022 Campaigning For Delhi Municipal Corporation Chunav Ends Today Voting On 4 December News In H

MCD Elections : दिल्ली में आज शाम थम जाएगा चुनाव प्रचार का शोर, 'छोटी सरकार' चुनने के लिए रविवार को है मतदान

अमर उजाला नेटवर्क, नई दिल्ली Published by: दुष्यंत शर्मा Updated Fri, 02 Dec 2022 02:08 AM IST
सार

Delhi : उम्मीदवारों के पास मतदाताओं को लुभाने के लिए कम समय बचा है। चार दिसंबर को मतदान होगा। उम्मीदवार आज शाम तक ही जनसभाएं कर सकेंगे। इसके बाद वे चुनाव चिह्न का झंडा गाड़ी पर लगाकर नहीं घूम सकेंगे। 

mcd election 2022
mcd election 2022 - फोटो : amar ujala
विज्ञापन

विस्तार

चुनाव प्रचार का शोर शुक्रवार शाम बंद हो जाएगा, लेकिन उम्मीदवार बिना किसी तामझाम के मतदाताओं से संपर्क साध सकते हैं। इस तरह उम्मीदवारों के पास मतदाताओं को लुभाने के लिए कम समय बचा है। चार दिसंबर को मतदान होगा। उम्मीदवार आज शाम तक ही जनसभाएं कर सकेंगे। इसके बाद वे चुनाव चिह्न का झंडा गाड़ी पर लगाकर नहीं घूम सकेंगे। 





एमसीडी चुनाव के इतिहास में यह तीसरा अवसर है जब मतदान के दिन से पहले उम्मीदवार प्रचार नहीं कर सकेंगे। वर्ष 1997, 2002 व 2007 के चुनाव में उम्मीदवार मतदान के पूर्व वाले दिन की शाम तक आम दिनों की भांति प्रचार कर सके थे, लेकिन पिछले चुनाव की तरह इस बार भी दिल्ली राज्य चुनाव आयोग ने शांतिपूर्ण मतदान कराने का हवाला देते हुए लोकसभा व विधानसभा चुनाव की भांति एक दिन पहले ही चुनाव प्रचार करने पर रोक लगा दी है। 

आक्रामक हुआ प्रचार
दिल्ली नगर निगम चुनाव में इस बार जैसा नजारा है वैसा शायद पहले कभी नहीं रहा। निगम में अपनी सत्ता बरकरार रखने के लिए भाजपा ने इतनी ताकत कभी नहीं लगाई थी। पार्षद उम्मीदवारों का प्रचार करने और उनकी तरफ से वोट मांगने के लिए भाजपा के मंत्री और मुख्यमंत्री तक गली-मुहल्लों में सभाएं कर रहे हैं। आप अपने काम के आधार पर निगम की सत्ता में सेंध लगाना चाहती है जबकि भाजपा उस पर आरोपों की बौछार करके अपना कब्जा बरकरार रखना चाह रही है। प्रचार अब अंतिम दौर में है। तामझाम के साथ प्रचार करने की मोहलत आज शाम 5 बजे तक ही है। ऐसे में कोई पार्टी कोर-कसर नहीं छोड़ना चाह रही। प्रचार के अंतिम दौर में भाजपा का अभियान आक्रामक हो चला है। 

आज शाम से रविवार शाम तक नहीं मिलेगी शराब
दिल्ली में एमसीडी चुनाव को लेकर शुक्रवार शाम से लेकर रविवार शाम तक शराब की दुकानें बंद रहेंगी। इसके बाद सात दिसंबर बुधवार को भी ड्राई डे रहेगा। दिल्ली नगर निगम चुनाव को देखते हुए ड्राई डे घोषित किए गए हैं। दिल्ली नगर निगम के 250 वार्डों के लिए चार दिसंबर यानी रविवार को मतदान होगा। वोटों की गिनती सात दिसंबर को होगी। दिल्ली आबकारी विभाग ने बताया कि वोटों की काउंटिंग वाले दिन सात दिसंबर को भी शराब की बिक्री पर पाबंदी रहेगी।

दिल्ली में एमसीडी चुनावों के लिए कल शुक्रवार को प्रचार-प्रसार का आखिरी दिन है। सभी राजनीतिक दलों ने चुनाव में पूरी ताकत झोंक दी है। वहीं मतदाताओं को रिझाने के लिए तरह तरह के प्रयास किए जा रहे हैं। इसी बीच निर्वाचन आयोग ने दिल्ली में कल से ही ड्राई डे का एलान कर दिया है। इस व्यवस्था के मुताबिक कल शाम पांच बजे के बाद से ही दिल्ली में शराब की दुकानों पर ताला लटक जाएगा। इस आदेश के तहत शराब दुकानें दो दिसंबर शाम साढ़े पांच बजे से चार दिसंबर शाम साढ़े पांच बजे तक तक बंद रहेंगी।

विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन

एड फ्री अनुभव के लिए अमर उजाला प्रीमियम सब्सक्राइब करें

Election
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00