लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   Delhi ›   Delhi : Today 100 big BJP leaders and one lakh workers will campaign

MCD Election: आज भाजपा के 100 बड़े नेता और एक लाख कार्यकर्ता करेंगे प्रचार, 1 करोड़ वोटरों तक पहुंचने का लक्ष्य

अमर उजाला नेटवर्क, नई दिल्ली Published by: दुष्यंत शर्मा Updated Sun, 27 Nov 2022 05:05 AM IST
सार

Delhi : इसकी अगुवाई राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा करेंगे। इस दौरान सभी बूथों पर घर-घर जनसंपर्क अभियान किया जाएगा। पार्टी ने करीब एक करोड़ मतदाताओं तक पहुंचने की रणनीति बनाई है। एमसीडी में भाजपा हर हाल में वापसी की मुहिम में जुटी है। बीते रविवार की तरह इस बार भी पार्टी ने आक्रामक प्रचार की रणनीति तैयार की है।

सांकेतिक तस्वीर
सांकेतिक तस्वीर - फोटो : Amar Ujala
विज्ञापन

विस्तार

एमसीडी चुनाव में प्रचार को धार देने के लिए भाजपा रविवार को 100 दिग्गज नेताओं और एक लाख कार्यकर्ताओं का उतारेगी। इसकी अगुवाई राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा करेंगे। इस दौरान सभी बूथों पर घर-घर जनसंपर्क अभियान किया जाएगा। पार्टी ने करीब एक करोड़ मतदाताओं तक पहुंचने की रणनीति बनाई है। 



एमसीडी में भाजपा हर हाल में वापसी की मुहिम में जुटी है। बीते रविवार की तरह इस बार भी पार्टी ने आक्रामक प्रचार की रणनीति तैयार की है। इसमें अपने सभी दिग्गज नेताओं, अलग-अलग राज्यों के मुख्यमंत्री, सांसद, विधायक और पदाधिकारी चुनाव मैदान में होंगे। शनिवार को भी हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल  व उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर धामी, केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर समेत कई नेता रोड शो करके जनता से भाजपा के पक्ष में मतदान करने की अपील की। ये सभी नेता रविवार को भी जनसंपर्क अभियान का हिस्सा बनेंगे।


प्रदेश भाजपा महामंत्री हर्ष मल्होत्रा ने बताया कि पिछले 15 साल से निगम में विषम परिस्थितियों के बावजूद अभूतपूर्व कार्य एमसीडी ने किया है। घर से लेकर लैंडफिल साइट तक तक का कूड़ा खत्म करने का काम किया है और कंपैक्टर मशीन के प्रयोग से निस्तारण किया है। भाजपा के एक लाख कार्यकर्ता हर बूथ में घर-घर जाएंगे और सभी को निगम की और केंद्र की मोदी सरकार के कार्यों की जानकारी देते हुए पत्र सौपेंगे। महा जनसंपर्क अभियान सुबह आठ बजे से रात आठ बजे तक चलेगा। भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा के नेतृत्व में जनसंपर्क अभियान में भाजपा के लगभग 100 से अधिक सांसद एवं राष्ट्रीय पदाधिकारी हिस्सा लेंगे। अभियान में कई राज्यों के मुख्यमंत्री और राष्ट्रीय पदाधिकारी भी उपस्थित रहेंगे।

आप नेता आम से हुए खास
भाजपा प्रदेश भाजपा प्रवक्ता प्रवीण शंकर कपूर ने कहा कि आम आदमी पार्टी के भ्रष्टाचार के दस साल पूरे हो गए हैं। यह कहना अतिशयोक्ति नहीं होगा की आम आदमी पार्टी के जीवन के पहले दस साल झूठ, भ्रमात्मक प्रचार व भ्रष्टाचार भरे रहे हैं। आप के नेताओं का खूब आर्थिक विकास इस दौरान हुआ और वे आम से खास बन गए। दस साल तक अन्ना हजारे को धोखा देने के साथ ही प्रशांत भूषण, कुमार विश्वास, आशुतोष, किरण बेदी, शाजिया से छल किया गया। बस खरीद, जल बोर्ड, स्कूल रूम निर्माण, शराब पॉलिसी, श्रमिक मदद, बिजली सब्सिडी सभी मसलों में भ्रष्टाचार किया गया। भ्रमात्मक प्रचार के दस साल आम आदमी पार्टी ने पूरे किए हैं।

कांग्रेस ने सत्ता में आने पर डे-बोर्डिंग स्कूल बनाने का दिया आश्वासन
प्रदेश कांग्रेस ने एमसीडी की सत्ता में आने पर डे-बोर्डिंग स्कूल बनाने का आश्वासन दिया है। कांग्रेस समाज के निचले स्तर के नागरिक, गरीब, मजदूर व दलित वर्ग की सुध लेगी और बच्चों के लिए डे-बोर्डिंग स्कूल बनाएगी।

प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अनिल कुमार ने कांग्रेस के विजन की तीसरी कड़ी में शनिवार को शिक्षा विजन की घोषणा की। इसमें शिक्षा के अधिकार के तहत बेहतर शिक्षा व्यवस्था वाली एमसीडी बनाने का खाका पेश किया गया। इस मौके पर अनिल कुमार ने कहा कि कांग्रेस एक संकल्प के साथ शिक्षा व्यवस्था में परिवर्तन लाकर क्रांति लाएगी। दिल्ली वालों का दिल जीता है, दिल्ली भी जीतेंगे और मानसिक तनाव मुक्त दिल्ली, शीला दीक्षित वाली दिल्ली, मेरी चमकती दिल्ली के संकल्प को पूरा किया जाएगा। 
विज्ञापन

छात्रों को व्यक्तित्व विकास के लिए प्रेरित किया जाएगा। पढ़ाई के साथ खेल के महत्व, तनावमुक्त दिल्ली, बाल मजदूरी मुक्त दिल्ली, गरीब अमीर मुक्त दिल्ली, डिजिटल डिवाइड मुक्त दिल्ली बनाकर हर गरीब के बच्चे लिए शिक्षा के स्तर में सुधार किया जाएगा। मजदूरों, गरीबों के बच्चों को वरीयता दी जाएगी। 

दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी ने भाजपा को दिया समर्थन
दिल्ली के सिख समुदाय में अपना पैठ रखने वाली दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी ने भाजपा को समर्थन दिया है। कमेटी ने लोगों से भाजपा के पक्ष में मतदान करने की अपील की है। प्रबंधक कमेटी के अध्यक्ष हरमीत सिंह कालका ने बताया कि बैठकर में यह तय किया गया कि भाजपा को जिताने के लिए मिलकर काम करेंगे। 

भाजपा से लगातार सहयोग मिलता रहा है। श्री करतारपुर साहिब का दर्शन करना हर सिख की चाहत होती है। इस कॉरिडोर को खुलवाने का काम प्रधानमंत्री ने किया है। अफगानिस्तान में जब सिखों पर संकट आया तो भाजपा ने ही राहत पहुंचाई। गुरुतेग बहादुर साहिब का प्रकाश पर्व 350 सालों के बाद मनाया गया। प्रदेश भाजपा अध्यक्ष आदेश गुप्ता ने कहा कि प्रधानमंत्री हमेशा से ही सिखों के लिए विशेष प्रेम का भाव रखते हैं। भाजपा के साथ सिखों का संबंध भी बहुत ही आत्मीय रहा है। 

नड्डा किसी भी चौराहे पर जाएं, जनता गिनवाएगी केजरीवाल के काम : सिसोदिया
उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने शनिवार को भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा को नसीहत दी। उन्होंने कहा कि वह दिल्ली के किसी भी चौराहे पर जाएं, जनता खुद ही उन्हें मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के काम गिनवाएगी। जनता एमसीडी में भाजपा के 15 साल के कुशासन से परेशान है।र अब एमसीडी में भी केजरीवाल की सरकार बनाने का मन बना लिया है।
सिसोदिया ने दावा किया कि बुधवार को आरके पुरम, महरौली और छतरपुर के नौ वार्डों में आयोजित नुक्कड़ सभाओं में आयोजित जनसंवाद को दौरान उमड़ी भीड़ इसका परिणाम है। 

सिसोदिया ने जेपी नड्डा के उस बयान का जिक्र किया, जिसमें उन्होंने एक सभा में कहा था कि सिसोदिया अपने कार्यकाल के कोई दो काम गिनवा दें। उन्होंने कहा कि केजरीवाल या सिसोदिया को अपने काम गिनवाने की जरूरत नहीं है। 

जेपी नड्डा दिल्ली के किसी भी चौराहे पर चले जाएं तो जनता उन्हें खुद ही अरविंद केजरीवाल के काम बता देगी और ये भी बताएगी कि भाजपा पिछले 15 सालों में एमसीडी में काम कराने में पूरी तरह फिसड्डी साबित हुई है। यह बेहद दुख कि बात है कि देश की राजधानी को भाजपा ने अपने नाकामी की वजह से कूड़ामय कर दिया है। दिल्ली की गलियों, सड़कों पर कूड़े का अंबार है। 

शहर को देखकर ऐसा लगता ही नहीं कि यहां नगर निगम जैसी कोई अथॉरिटी है। इस बार नगर निगम को ठीक करने की जिम्मेदारी दिल्ली की जनता की है, जो अपने वोट के दम पर एमसीडी में आम आदमी पार्टी की सरकार बनाएगी और जो काम भाजपा से पिछले 15 सालों में नहीं हुआ उसे मात्र 5 साल में करके दिखाएगी।

आज आमने-सामने हैं भाजपा के रमेश  बिधूड़ी और आप के राघव चड्ढा 

mcd election 2022
mcd election 2022 - फोटो : amar ujala
लोगों को भाजपा पर ज्यादा भरोसा : रमेश 
चौथी बार एमसीडी में वापसी कठिन हो सकती है? 

कतई नहीं। एमसीडी पर भ्रष्टाचार का एक भी आरोप नहीं लगा, लेकिन दिल्ली में कांग्रेस और आम आदमी पार्टी की सरकारों के भ्रष्टाचार के कई मामले उजागर हुए हैं। इस कारण लोगों को भाजपा पर ज्यादा भरोसा है। 

 एमसीडी पर भी तो आरोप लगे हैं? 
जो भी आरोप लगे, वह कुछ पार्षदों पर थे। ये व्यक्तिगत आरोप थे। भाजपा जीरो टोलरेंस नीति अपनाती है। 55 से अधिक वार्ड में उम्मीदवार भाजपा ने बदल दिए गए हैं। दूसरी तरफ आप भ्रष्टाचार में लिप्त है। 
सत्ता विरोधी लहर भी तो होगी इस बार? 
अब ऐसा नहीं है। जो थी, वह भी निजी तौर पर पार्षदों पर थी, जिसने भी कुछ गड़बड़ की उसे हटा दिया गया। आज भाजपा बराबर में खड़ी है। सर्वे बताता है कि भाजपा का ग्राफ काफी तेजी से बढ़ा है और 150 सीट जीतने जा रही है। 

मुफ्त बिजली पानी की भाजपा के पास क्या काट है? 
    मुफ्त पानी तो दिल्ली की जनता को पहले से ही मिल रहा है, लेकिन आम आदमी पार्टी ने 70 में से एक भी वादा पूरा नहीं किया। हर घर जल देने की योजना भी विफल साबित हुई। यमुना की दुर्दशा सबके सामने है। जल बोर्ड में घोटाला भी हुआ है। स्वास्थ्य की बात करें तो एमसीडी के हॉस्पिटल 15,000 बेड हैं तो सरकारी अस्पतालों में 10,000 बेड ही हैं। 

 आगे की चुनावी रणनीति क्या है? 
भाजपा का हर नेता जिम्मेदार कार्यकर्ता है। हर वार्ड का टिकट आम आदमी पार्टी ने बेचा है, ऐसे में वह अगर पार्षद बना तो जनता की सेवा क्या करेगा। किसी वादे पर सरकार खरी नहीं उतरी है। दूसरी तरफ देखे तो केंद्र सरकार ने जहां झुग्गी वहीं मकान के वादे को पूरा कर रही है। कान्ट्रैक्ट वाले कर्मियों को नियमित किया जा  रहा है।

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल से किस तरह की चुनौती है? 
भाजपा के किसी भी राज्य के मुख्यमंत्री को देख लें, कोई भी भ्रष्टाचार में संलिप्त नहीं है, लेकिन दिल्ली के मुख्यमंत्री पूरी तरह से भ्रष्टाचार में डूबे हुए हैं। आलम यह है कि उपमुख्यमंत्री, मंत्रियों समेत कई विधायकों पर भ्रष्टाचार के आरोप हैं। उनके पास भ्रष्टाचारी लोग हैं। दिल्ली की जनता सब देख रही है।

भाजपा अपने वायदे पूरे नहीं कर पाई : राघव
निगम चुनाव में जनता आप को ही क्यों चुने? 

आम आदमी पार्टी जो कहती है, उसे पूरा करती है जबकि भाजपा वादे भी पूरा नहीं कर पाई। पांच साल पहले भाजपा ने दिल्ली को ढलाव मुक्त, गंदगी मुक्त बनाने, कर्मचारियों को पक्का व हेल्थ कार्ड देने का दावा किया था, लेकिन कुछ भी नहीं। आज पार्षद तक हेल्थ कार्ड के लिए परेशान हैं जबकि आप सरकार ने बिजली सस्ती व पानी मुफ्त किया। इसका फायदा सभी को मिला है। स्कूल, अस्पताल की सूरत बदल रही है। 

भ्रष्टाचार के मुद्दे पर आपको क्या नुकसान नहीं होगा? 
कौन सा? अब तो सीबीआई ने कह दिया है कि हम ईमानदार हैं। भाजपा पिछले छह माह से मनीष सिसोदिया पर आबकारी मामले में भ्रष्टाचार की बात कर रही थी, लेकिन चार्जशीट में उनका नाम तक नहीं है। भाजपा केवल झूठ बोलती है। उनके पास दिखाने के लिए कोई काम नहीं है, केवल लोगों को गुमराह करने के लिए फर्जी वीडियो और आरोप लगाती है। इन सब का जवाब जनता चुनाव में देगी।  

टिकट बंटवारे को लेकर कई सवाल उठे है? 
उसी पार्टी के टिकट की मांग सबसे ज्यादा होती है, जो जीतने वाली होती है। सभी को पता है कि निगम में आप पूरी बहुमत के साथ आ रही है। रही बात भाजपा के वीडियो की तो उनके वीडियो से ही पता चलता है कि आप में पैसों पर टिकट नहीं मिलता। पार्टी ने पूरी जांच के बाद जीतने वाले उम्मीदवार को मौका दिया है। 

कूड़ा आप के चुनाव प्रचार का मुख्य मुद्दा रहा है, इससे जीत कैसे मिलगी? 
कूड़ा दिल्ली की सबसे बड़ी समस्या है। दिल्ली के तीनों कोने पर खड़े कूड़े के पहाड़ और जगह-जगह लगे गंदगी के अंबार लोगों को परेशान कर रहे हैं। हर कोई इससे परेशान है, जब कोई बाहर से आता है तो दिल्ली में गंदगी ही देखता है, जबकि आप दिल्ली को स्वच्छ बनाकर देश का गहना बनाएगी। दिल्ली को साफ व स्वच्छ बनाने के लिए कोई रॉकेट साइंस की जरूरत नहीं, साफ नियत की जरूरत है जो केवल केजरीवाल सरकार के पास ही है। 

आप यदि निगम में जीतकर आती है तो क्या करेंगे? 
पार्टी ने सात काम तय किए हैं। इसमें दिल्ली को कूड़ा और गंदगी मुक्त करना, निगम में भ्रष्टाचार को जड़ से खत्म करना, सभी कर्मचारियों को समय पर वेतन देना, गली मोहल्ले की छोटी सड़कों को बनाना, व्यापारियों के शोषण को खत्म करना, रेहड़ी-पटरी वालों के लिए वेंडिंग जोन और दिल्ली के सभी पार्क को सुंदर बनाना शामिल है। आप ने हर काम के लिए रोड मैप पहले से तैयार कर लिया है। दिल्ली सरकार की तरह निगम में भी तेजी से बदलाव होगा।

(भाजपा के सांसद रमेश बिधूड़ी और आम आदमी पार्टी के राज्यसभा सांसद राघव चड्ढा से अमर उजाला संवाददाता नवनीत शरण व राकेश कुमार की बातचीत पर आधारित)

केजरीवाल बोले पीएम ने ईमानदारी का सर्टिफिकेट दिया 

mcd election
mcd election
मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल का कहना है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से उन्हें एक बार फिर ईमानदारी का सर्टिफिकेट दिया है। कथित शराब घोटाले की चार्जशीट में नाम न डालकर सीबीआई ने उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया को क्लीनचिट दी है। इससे पहले भी वर्ष 2015 से ही सारी एजेंसियां दिल्ली सरकार की जांच कर रही हैं, लेकिन आज तक 25 पैसे की भी गड़बड़ी नहीं मिली। 

सिविल लाइंस स्थित कैंप कार्यालय में शनिवार को मीडिया से बात करते हुए केजरीवाल ने दावा किया कि शराब घोटाले की प्रधानमंत्री निजी तौर पर निगरानी कर रहे थे। सीबीआई-ईडी को प्रधानमंत्री ने निर्देश दिए थे कि कुछ भी करो, लेकिन मनीष सिसोदिया को गिरफ्तार करो। सिसोदिया के यहां रेड मारी गई। बैंक लॉकर देखा गया। सारे रिश्तेदारों की जांच की गई। दोनों जांच एजेंसियों के करीब 800 कर्मी चार महीने से दिन-रात इस पर लगे हुए हैं। 500 जगहों पर रेड डाली गई। फिर भी कुछ नहीं निकला। 

चार्जशीट में सिसोदिया का नाम ही नहीं है। एमसीडी चुनाव के लिए अब केवल एक सप्ताह ही रह गया है। अगर सीबीआई को जरा सा भी सबूत मिला होता तो बहुत उछालते। इसका मतलब यह है कि सिसोदिया के खिलाफ रत्ती भर भी सबूत नहीं मिला है जबकि सारा-कुछ प्रधानमंत्री की निगरानी में हो रहा था। आम आदमी पार्टी कट्टर ईमानदार है। उन्होंने हमारी इतनी जांच कर ली, सारी फाइलों की जांच कर ली, सारे अफसरों और एजेंसियों को लगा दिया, लेकिन आज तक कुछ भी नहीं निकाल पाए। केवल शराब घोटाला ही नहीं, किसी भी केस में कुछ नहीं निकाल पाए। 

मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री से अपील की कि अपने काम के 18 के 18 के घंटे केवल केजरीवाल को रोकने की रणनीति बनाने पर न खर्च करें। किस तरह से केजरीवाल के मंत्रियों को गिरफ्तार किया जाए और किस तरह केजरीवाल पर कीचड़ फेंका जाए, इस सोच के साथ सरकार न चलाएं। इसकी जगह 18 में से दो घंटे ही देश के लिए काम करें तो देश की जनता जो महंगाई और बेरोजगारी से त्रस्त है उसे थोड़ी राहत मिल जाएगी। नकारात्मकता नहीं, सकारात्मकता से काम करना चाहिए। 
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन

एड फ्री अनुभव के लिए अमर उजाला प्रीमियम सब्सक्राइब करें

Election
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00