लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   Delhi ›   MCD Elections: This time the turnout was low, results on december 7

MCD Elections : ऊंचे सियासी तापमान के बावजूद कम रहा मतदान, बुधवार को पता चलेगा किसकी बनेगी 'छोटी सरकार'

अमर उजाला नेटवर्क, नई दिल्ली Published by: दुष्यंत शर्मा Updated Mon, 05 Dec 2022 01:01 AM IST
सार

MCD Elections: इस बार 50.47 फीसदी मतदान की खबर है। यह मतदान पिछली बार की तुलना में करीब 4 फीसदी कम है। वर्ष 2017 में 54 प्रतिशत वोट पड़े थे। सियासी पंडितों का मानना है कि इस बार कई सीटों पर मुकाबला कांटे का रहेगा।

MCD Election Voting
MCD Election Voting - फोटो : ANI
विज्ञापन

विस्तार

दिल्ली में निगम चुनाव के लिए रविवार को हुआ मतदान शांतिपूर्ण रहा। इस बार 50.47 फीसदी मतदान की खबर है। यह मतदान पिछली बार की तुलना में करीब 4 फीसदी कम है। वर्ष 2017 में 54 प्रतिशत वोट पड़े थे। सियासी पंडितों का मानना है कि इस बार कई सीटों पर मुकाबला कांटे का रहेगा। जानकार यह भी कहते हैं कि इस बाक एकतरफा वोट नहीं पड़े हैं। इस बार महिला उम्मीदवारों की संख्या पुरुषों से अधिक रही। कयासों के बीच जीत वे दावे तो दिल्ली की तीनों प्रमुख पार्टियां कर रही हैं लेकिन सत्ता की खींचतान भाजपा और आप के बीच है। बुधवार को पता चल जाएगा कि इस बार दिल्ली में 'छोटी सरकार' किसकी बनती है। 



सबसे अधिक बख्तावरपुर वार्ड में सबसे अधिक मतदान हुआ
एमसीडी चुनाव में रविवार को 50.47 प्रतिशत हुआ। इस दौरान एमसीडी के 250 वार्डों में वार्ड नंबर-पांच बख्तावरपुर में सबसे अधिक मतदान हुआ, इस वार्ड में 65.74 प्रतिशत मतदान हुआ है, जबकि सबसे कम मतदान प्रतिशत एंड्रयूज गंज वार्ड में रहा। एंड्रयूज गंज के 33.74 प्रतिशत मतदाता ही मतदान करने के लिए अपने घरों से निकले। वहीं मतदान करने के मामले में पुरुष इस बार भी आगे रहे। महिलाओं की तुलना में पुरुषों का मतदान प्रतिशत 1.20 अधिक रहा। राजधानी के 51.02 प्रतिशत पुरुषों ने मतदान किया, वहीं 49.82 प्रतिशत महिलाओं ने मतदान करने के लिए मतदान केंद्रों पर दस्तक दी।


शाम को मतदान में तेजी आई
एमसीडी चुनाव के लिए सुबह मतदान की धीमी शुरुआत हुई, लेकिन शाम को तेजी देखने को मिली। पहले दो घंटे में नौ प्रतिशत ही मतदान हुआ। इसके बाद अगले दो घंटे में भी नौ प्रतिशत मतदाताओं ने दस्तक दी। इन चार घंटों के दौरान अधिकतर केंद्रों पर मतदाताओं की भीड़ दिखाई नहीं दी और बहुत से मतदान केंद्र खाली थे। खासतौर पर पॉश कालोनी और शहरी क्षेत्र के मतदाता खाली रहे। केवल जेजे कालोनी व अनधिकृत काॅलोनी वाले मतदान केंद्रों पर ही मतदाताओं की लाइन लगी हुई थी। दोपहर 12 से 2 बजे के बीच 12 प्रतिशत मतदान हुआ। दोपहर दो से शाम चार बजे मध्य 15 प्रतिशत मतदाताओं ने मतदान किया। अंतिम डेढ़ घंटे के दौरान करीब सात प्रतिशत मतदान हुआ।

बुधवार को 42 केंद्रों पर होगी मतगणना
नगर निगम के 250 वार्डों की मतगणना बुधवार को 42 केंद्रों पर होगी। दिल्ली राज्य चुनाव आयोग ने इन जगहों पर ईवीएम भेज दी है। सभी जगह कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की गई है। एक जगह पांच और दो जगह चार-चार विधानसभा क्षेत्रों के अधीन आने वाले वार्डों की मतगणना होगी, जबकि दो जगह ऐसी भी हैं जहां तीन-तीन विधानसभा क्षेत्रों के वार्डों के वोट की गिनती होगी। आयोग ने 12 जगह दो-दो और 25 जगह एक-एक विधानसभा क्षेत्रों के वार्डों की मतगणना कराने का निर्णय लिया है। यह पहला अवसर है जब इतनी बड़ी संख्या में मतगणना केंद्र बनाए गए है। आयोग का कहना है कि मतगणना केंद्रों की संख्या अधिक होने से परिणाम जल्दी आएंगे, क्योंकि केंद्रों पर जगह अधिक होने के कारण मतगणना के चरण कम होंगे। इस तरह सभी वार्डों की मतगणना दोपहर से पहले पूरी हो जाएगी। 

एमसीडी चुनाव में मतदान प्रतिशत
  वर्ष            प्रतिशत

2022 -       50.47 
2017 -       54 
2012 -       55 
2007 -       42 
2002 -       52
1997 -       41 

विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन

एड फ्री अनुभव के लिए अमर उजाला प्रीमियम सब्सक्राइब करें

Election
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00