लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   Education ›   246914 Candidates Recruited by the UPSC and SSC during Last Five Years; Govt told to the Rajya Sabha

Govt Jobs: केंद्र का राज्यसभा में जवाब- पांच वर्षों में यूपीएससी और एसएससी ने की 2.47 लाख उम्मीदवारों की भर्ती

एजुकेशन डेस्क, अमर उजाला Published by: देवेश शर्मा Updated Thu, 08 Dec 2022 04:38 PM IST
सार

UPSC and SSC Jobs during Last Five Years: केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने राज्यसभा को बताया कि पिछले पांच वर्षों के दौरान केंद्र सरकार के विभिन्न महकमों में 2.47 लाख नौकरियां दी गईं हैं।

Union Minister Jitendra Singh
Union Minister Jitendra Singh - फोटो : Sansad TV
विज्ञापन

विस्तार

UPSC and SSC Jobs during Last Five Years: केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने राज्यसभा को बताया कि पिछले पांच वर्षों के दौरान केंद्र सरकार के विभिन्न महकमों में 2.47 लाख नौकरियां दी गईं हैं। ये नौकरियां संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) और कर्मचारी चयन आयोग (SSC) के द्वारा आयोजित भर्ती परीक्षाओं के माध्यम से दी गईं हैं।


संसद के शीत कालीन सत्र के दौरान राज्य सभा में एक लिखित प्रश्न का जवाब देते हुए केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने सूचित किया कि संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) और कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी) द्वारा कुल 2,46,914 उम्मीदवारों की भर्ती की गई है। संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) ने पिछले तीन वर्षों में आयोजित परीक्षाओं के आधार पर नियुक्ति के लिए 13,122 उम्मीदवारों की सिफारिश की है।

   

केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने कहा कि प्रत्येक वर्ष मंत्रालयों और विभागों द्वारा दी गई आवश्यकताओं के आधार पर रिक्तियों को विज्ञापित किया जाता है। मंत्री ने कहा कि कुछ मामलों में मामूली बदलाव हो सकते हैं और नामांकित उम्मीदवारों की संख्या परीक्षा के नोटिस में निर्धारित विशिष्ट पात्रता मानदंडों को पूरा करने वाले उम्मीदवारों की अनुपलब्धता के कारण रिपोर्ट की गई रिक्तियों की संख्या से थोड़ी कम हो सकती है। 


सिंह ने आगे कहा कि केंद्र सरकार के विभिन्न मंत्रालयों, विभागों और संगठनों की आवश्यकता के अनुसार रिक्तियों का होना और भरना एक सतत प्रक्रिया है। उन्होंने कहा कि सरकार ने पहले ही सभी मंत्रालयों और विभागों को खाली पड़े पदों को भरने के लिए समय पर कार्रवाई करने के निर्देश जारी कर दिए हैं।

विज्ञापन
विज्ञापन

सबसे विश्वसनीय Hindi News वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें शिक्षा समाचार आदि से संबंधित ब्रेकिंग अपडेट।

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन
विज्ञापन

एड फ्री अनुभव के लिए अमर उजाला प्रीमियम सब्सक्राइब करें

Election
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00