लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   Education ›   CTET 2022: An important information has been issued for such candidates, know what is the update -safalta

CTET 2022 : ऐसे अभ्यर्थियों के लिए जारी हुई है एक महत्वपूर्ण सूचना, जानें CTET 2022 को लेकर क्या है अपडेट

Media Solution Initiative Published by: Shobhit Shukla Updated Fri, 07 Oct 2022 05:50 PM IST
सार

केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा का आयोजन केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा किया जाता है। CBSE द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक अगले CTET का आयोजन दिसंबर 2022 में किया जाना है।

CTET 2022
CTET 2022 - फोटो : Amar Ujala
विज्ञापन
ख़बर सुनें

विस्तार

केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) का आयोजन केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) द्वारा किया जाता है और यह देश की सबसे बड़ी शिक्षक पात्रता परीक्षाओं में से एक है। कोरोना महामारी से पहले CBSE इस परीक्षा का आयोजन साल में दो बार करती थी, लेकिन पिछले कुछ समय से यह परीक्षा साल में एक बार ही आयोजित हो रही है। CBSE द्वारा CTET 2022 के लिए जारी किए गए एक नोटिस के मुताबिक अगले CTET का आयोजन दिसंबर 2022 में किया जाना है। गौरतलब है कि इससे पहले भी यह परीक्षा दिसंबर 2021 और जनवरी 2022 में आयोजित की गई थी। अगर आप भी इस शिक्षक पात्रता परीक्षा में शामिल होने जा रहे हैं तो परीक्षा से पहले इसकी बेहतर एवं पक्की तैयारी के लिए आप सफलता डॉट कॉम द्वारा शुरू किए गए खास CTET Detailed Course 2022 - Download Now की सहायता ले सकते हैं। इस कोर्स की सहायता से आप घर बैठे एक्सपर्ट फैकल्टीज के मार्गदर्शन में CTET की कम्पलीट तैयारी कर सकते हैं।


ये भी देखें-

 PET General Hindi Free E-Book

PET History Free E-Book

PET Reasoning Free E-Book

PET Revision E Book

ऐसे अभ्यर्थियों के लिए जारी हुई है एक महत्वपूर्ण सूचना :

CBSE ने CTET की आधिकारिक वेबसाइट पर एक महत्वपूर्ण सूचना जारी की है। दरअसल बोर्ड ने यह सूचना ऐसे अभ्यर्थियों के लिए जारी की है, जो इस परीक्षा में 2011 से 2016 या इसके बाद शामिल हुए थे। बोर्ड ने इस सूचना के माध्यम से ऐसे अभ्यर्थियों को बताया है कि बोर्ड की नीति के अनुसार प्रमाणपत्र और मार्कशीट के लिए इच्छुक उम्मीदवार केवल CTET की वेबसाइट पर ऑनलाइन  माध्यम से ही आवेदनकर सकते है। इन दस्तावेजों के लिए कोई भी ऑफ़लाइन आवेदन स्वीकार नही किया जाएगा। साथ ही अगर अभ्यर्थी ऑफलाईन डुप्लीकेट प्रमाणपत्र और मार्कशीट के दस्तावेजों के लिए आवेदन करते हैं तो उनका प्रार्थना पत्र एंव DD अस्वीकार कर दिया जाएगा।

CTET 2022 को लेकर क्या है अपडेट :

देश भर में शिक्षक बनने की राह देख रहे अभ्यर्थी बेसब्री से CTET 2022 के लिए नोटिफिकेशन जारी होने का इंतजार कर रहे हैं। दरअसल CBSE ने CTET 2022 के लिए नोटिफिकेशन जारी करने को लेकर अभी तक कोई स्पष्ट जानकारी नहीं दी है। वहीं विभिन्न मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक अभ्यर्थियों का यह इंतजार जल्द ही समाप्त हो सकता है। एक रिपोर्ट्स के मुताबिक अक्तूबर महीने की शुरुआत में इसका नोटिफिकेशन जारी कर दिया जाएगा। अभ्यर्थियों को इस परीक्षा से जुड़े अपडेट्स के लिए CTET की आधिकारिक वेबसाइट पर नजर बनाए रखना चाहिए।

सफलता के साथ करें प्रतियोगी परीक्षाओं की पक्की तैयारी :

सरकारी नौकरी का सपना देख रहे अभ्यर्थी प्रतियोगी परीक्षाओं की बेहतर तैयारी के लिए सफलता डॉट कॉम की मदद ले सकते हैं। सफलता डॉट कॉम द्वारा इस वक्त NDA/NA, UPSSSC PET, CTET, रेलवे ग्रुप D समेत कई प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए खास कोर्स चलाए जा रहे हैं जिनकी मदद से कई अभ्यर्थियों ने पहली बार में ही अपनी प्रतियोगी परीक्षा को शानदार अंकों से पास किया है। आप भी इन कोर्सेस की मदद से अपनी बाकी की तैयारी और कंप्लीट रिवीजन कर सकते हैं तो देर किस बात की सफलता ऐप के जरिए तुरंत इन कोर्सेस में एडमिशन लें और सरकारी नौकरी के अपने सपने को साकार करें। 

खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

सबसे विश्वसनीय Hindi News वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें शिक्षा समाचार आदि से संबंधित ब्रेकिंग अपडेट।

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन
विज्ञापन
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00