DU PG Admission 2021: स्नातकोत्तर के पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए मेरिट सूची का शेड्यूल जारी, यहां देखें

एजुकेशन डेस्क, अमर उजाला Published by: सुभाष कुमार Updated Fri, 12 Nov 2021 02:09 PM IST

सार

DU PG Admission 2021: विश्वविद्यालय के अंतर्गत आने वाले विभिन्न कॉलेज जारी किए पहली मेरिट सूची के अनुसार 18 से लेकर 22 नवंबर 2021 तक उम्मीदवारों को स्नातकोत्तर के विभिन्न पाठ्यक्रमों में प्रवेश देंगे। उम्मीदवार 23 नवंबर 2021 को दोपहर 1 बजे तक प्रवेश प्रक्रिया का आवेदन शुल्क जमा कर पाएंगे।
डीयू पीजी प्रवेश 2021 1st मेरिट सूची
डीयू पीजी प्रवेश 2021 1st मेरिट सूची - फोटो : social media
विज्ञापन
ख़बर सुनें

विस्तार

DU PG Admission 2021 Schedule: दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) ने स्नातकोत्तर के विभिन्न पाठ्यक्रमों में प्रवेश प्रक्रिया को लेकर मेरिट सूची जारी होने की तारीखों का एलान कर दिया है। विश्वविद्यालय द्वारा जारी किए गए एक शेड्यूल में इन तारीखों की घोषणा की गई है। यह शेड्यूल आधिकारिक वेबसाइट पर जारी हुआ है। जारी किए गए आधिकारिक कार्यक्रम के अनुसार पीजी प्रवेश प्रकिया के लिए पहली मेरिट सूची 17 नवंबर 2021 को जारी की जाएगी। दिल्ली यूनिवर्सिटी के द्वारा सीट अलॉटमेंट की सूची को आधिकारिक वेबसाइट admission.uod.ac.in पर जारी की जाएगी। 
विज्ञापन

 


विश्वविद्यालय के अंतर्गत आने वाले विभिन्न कॉलेज जारी किए पहली मेरिट सूची के अनुसार 18 से लेकर 22 नवंबर 2021 तक उम्मीदवारों को स्नातकोत्तर के विभिन्न पाठ्यक्रमों में प्रवेश देंगे। सफल और एडमिशन लेने की इच्छा रखने वाले उम्मीदवार 23 नवंबर 2021 को दोपहर 1 बजे तक प्रवेश प्रक्रिया का आवेदन शुल्क जमा कर पाएंगे। जारी किए गए आधिकारिक शेड्यूल के अनुसार विश्वविद्यालय द्वारा कुल तीन मेरिट सूची जारी की जाएगी। जबकि पिछले साल विश्वविद्यालय ने 8 मेरिट सूची जारी की थी।

एक अन्य आधिकारिक नोटिस के अनुसार दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) में स्नातकोत्तर के पाठ्यक्रमों की कक्षाओं का संचालन 1 दिसंबर 2021 से होगा। विश्वविद्यालय के अकादमिक कैलेंडर के अनुसार स्नातकोत्तर के पाठ्यक्रमों के पहले सत्र की परीक्षा 30 मार्च 2022 से शुरू की जाएगी। वहीं दूसरे सत्र की परीक्षा का आयोजन 16 अप्रैल 2022 से  होगा। दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) में अभी स्नातक के पाठ्यक्रमों के लिए प्रवेश प्रक्रिया चालू  है। यह प्रवेश प्रक्रिया 5वीं कटऑफ सूची के तहत चल रही है और यह अपने आखिरी चरण में है। स्नातक के पाठ्यक्रमों के लिए प्रवेश प्रक्रिया खत्म होने के बाद अब विश्वविद्यालय द्वारा स्नातकोत्तर के लिए भी विभिन्न पाठ्यक्रमों में दाखिले की प्रक्रिया शुरू की जाएगी। 

मेरिट सूची तैयार करने की प्रक्रिया
दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) के स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों में एडमिशन के लिए मेरिट सूची उम्मीदवारों के सीजीपीए स्कोर के आधार पर तैयार की जाएगी। जिन उम्मीदवारों का नाम इस सूची में होगा, उन्हें ऑनलाइन माध्यम से दस्तावेजों का सत्यापन करवाना होगा। इसके अलावा आवेदन फीस भी जमा करनी होगी। दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) के अनुसार जिन उम्मीदवारों ने स्नातकोत्तर में प्रवेश के लिए प्रवेश परीक्षा को पास किया है, वह ही इस दाखिले की प्रक्रिया में भाग लेने के योग्य हैं। उम्मीदवार इस बात का ध्यान रखें कि उन्हें प्रवेश की आखिरी तारीख से पहले तक अपना परिणाम जमा करना होगा, भले ही प्रवेश वेटिंग सूची में क्यों न हो। 

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन

सबसे विश्वसनीय Hindi News वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें शिक्षा समाचार आदि से संबंधित ब्रेकिंग अपडेट।

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन
विज्ञापन
  • Downloads

Follow Us

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00