Hindi News ›   Delhi ›   Delhi NCR ›   du third cutoff list issued, less chances of admission in north campus delhi ncr

डीयू की तीसरी कट ऑफ: नॉर्थ कैंपस में दाखिले के चांस घटे

न्यूज डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Updated Sat, 30 Jun 2018 01:24 PM IST
du third cutoff list issued, less chances of admission in north campus delhi ncr
विज्ञापन
ख़बर सुनें

दिल्ली विश्वविद्यालय की तीसरी कट ऑफ में नॉर्थ कैंपस में सामान्य श्रेणी के लिए दाखिले के अवसर कम हो गए हैं। अब छात्रों के पास आउट ऑफ कैंपस कॉलेजों व साउथ कैंपस के कुछ कॉलेजों में दाखिले की गुंजाइश है।

विज्ञापन


खास बात यह है कि अब भी डीयू के अधिकतर कॉलेजों में बीकॉम व बीकॉम ऑनर्स में दाखिले के मौके बरकरार हैं। जबकि कई कॉलेजों में हिंदी ऑनर्स, इतिहास ऑनर्स, राजनीति शास्त्र ऑनर्स, फिलॉस्फी ऑनर्स में दाखिले तीसरी कट ऑफ में बंद हो गए हैं।


डीयूू की तीसरी कट ऑफ में सामान्य के लिए विभिन्न कोर्सेज में 0.25 फीसदी से लेकर तीन फीसदी तक की गिरावट की गई है। डीयू के नामचीन कॉलेज एसआरसीसी में सामान्य श्रेणी के लिए बीकॉम ऑनर्स व इकोनॉमिक्स ऑनर्स के दाखिले बंद हो गए हैं।

जबकि ओबीसी के लिए बीकॉम ऑनर्स में 94.87 फीसदी पर व ईको में 96 फीसदी पर दाखिले का अवसर है। एससी वर्ग के लिए बीकॉम में 90.75 फीसदी पर दाखिला हो जाएगा। वहीं, ईको में इस वर्ग के लिए दाखिले बंद हो गए हैं। एसटी वर्ग के लिए ईको ऑनर्स में 90.75 फीसदी दाखिले खुले हुए हैं।

हिंदू कॉलेज के चार कोर्सेज में ही हैं अवसर

हिंदू कॉलेज में सामान्य के लिए चार कोर्सेज में ही दाखिले का अवसर है। यहां ईको ऑनर्स में 97.50 फीसदी, अंग्रेजी में 96.75 फीसदी, बीकॉम ऑनर्स 97.00 फीसदी व बीएससी ऑनर्स केमिस्ट्री में 96.66 फीसदी पर दाखिला मिल जाएगा।

जबकि बीए प्रोग्राम, हिंदी, इतिहास, फिलॉस्फी, राजनीति शास्त्र, संस्कृत समेत अन्य कोर्सेज में दाखिले बंद हो गए हैं। ओबीसी व दिव्यांग श्रेणी के छात्रों के पास इस कॉलेज में दाखिले के मौके हैं, जबकि एससी-एसटी के लिए दाखिले के सीमित अवसर हैं।

किरोड़ीमल कॉलेज में बीए प्रोग्राम में 94.5, अंग्रेजी ऑनर्स में 95, भूगोल में 95.75, इतिहास में 94.5, ईको में 96.75 व बीएससी लाइफ साइंसेस में 92.66 फीसदी पर दाखिला हो सकता है। सामान्य के लिए कॉलेज में उपलब्ध अन्य कोर्सेज के दाखिले बंद हो गए हैं।

रामजस कॉलेज में इको ऑनर्स के दरवाजे खुले हुए हैं। यहां ईको में 97 फीसदी, अंग्रेजी में 95.75 फीसदी, इतिहास में 95.5, राजनीति शास्त्र में 95.75 फीसदी, बॉटनी में 93.66 फीसदी पर दाखिला हो सकता है। इस कॉलेज में साइंस कोर्सेज में दाखिले की ज्यादा गुंजाइश है।

गार्गी कॉलेज में सामान्य वर्ग की बजाए ओबीसी, एससी, एसटी के पास दाखिले के ज्यादा मौके हैं। यहां सामान्य के लिए बीकॉम में 94.5, बीकॉम ऑनर्स में 95.75 फीसदी पर दाखिले का विकल्प खुला है।

शहीद भगत सिंह कॉलेज में इन स्ट्रीम्स में हो सकता है दाखिला

शहीद भगत सिंह कॉलेज में बीकॉम, बीकॉम ऑनर्स, हिंदी, इतिहास, बीएससी ऑनर्स मैथमेटिक्स में दाखिला हो सकता है। इस कॉलेज में बीकॉम ऑनर्स की कट ऑफ 95.25 फीसदी व बीकॉम की कट ऑफ 94.50 फीसदी रही है। श्री अरबिंदो कॉलेज (ईवनिंग) में सभी कोर्सेज में दाखिले खुले हुए हैं।

यहां बीए प्रोग्राम मेें 81, बीकॉम में 87.5, बीकॉम ऑनर्स में 90, हिंदी में 74, अंग्रेजी में 88, ईको ऑनर्स में 91 फीसदी पर दाखिला हो सकता है। पीजीडीएवी कॉलेज में बीए, बीकॉम व गणित में दाखिले खुले हैं। जबकि कोर्सेज में दाखिले तीसरी कट ऑफ में बंद हो गए हैं।

 सत्यवती कॉलेज में उपलब्ध 11 कोर्सेज में से पांच कोर्सेज में दाखिले बंद हो गए हैं। जबकि बीए प्रोग्राम में 85-86.75 फीसदी, बीकॉम ऑनर्स में 94-94.75 फीसदी, बीकॉम में 91.50-92.25 फीसदी, अंग्रेजी में 91.50-93.75 व मैथमेटिकल साइंस में 92 से 92.75 फीसदी पर दाखिला लिया जा सकता है। अब इस कट ऑफ के आधार पर दाखिले 30 जून, 2 जुलाई , 3 जुलाई को होंगे। 
विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

सबसे विश्वसनीय Hindi News वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें शिक्षा समाचार आदि से संबंधित ब्रेकिंग अपडेट।

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन
विज्ञापन
  • Downloads
    News Stand

Follow Us

  • Facebook Page
  • Twitter Page
  • Youtube Page
  • Instagram Page
  • Telegram
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00