लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   Education ›   IIT Guwahati Placement 2022-23 B.tech Student Receive Highest International Offer Of Rs 2.4 Crore

खुशखबर: आईआईटी में प्लेसमेंट का दौर जारी, मंदी की आहट के बीच ढाई से साढ़े चार करोड़ तक के पैकेज हुए ऑफर

एजुकेशन डेस्क, नई दिल्ली Published by: सौरभ पांडेय Updated Fri, 02 Dec 2022 02:37 PM IST
सार

IIT Guwahati Placement 2022-23: भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT Guwahati) गुवाहाटी में कैंपस प्लेसमेंट का आयोजन एक दिसंबर 2022 से चल रहा है। जहां छात्रों को कंपनियां अच्छे ऑफर देकर उनका चयन कर रही हैं।

आईआईटी गुवाहटी
आईआईटी गुवाहटी - फोटो : social media
विज्ञापन

विस्तार

IIT Guwahati Placement 2022-23: भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थानों में एक दिसंबर से कैंपस प्लेसमेंट चल रहा है। जिसमें कई नामी भारतीय और अंतरराष्ट्रीय कंपनियां भाग ले रही हैं। इस दौरान छात्रों को करोड़ों के पैकेज भी इन कंपनियों द्वारा ऑफर किए जा रहे हैं। आईआईटी गुवाहाटी में कैंपस प्लेसमेंट के दौरान एक बीटेक के एक छात्र को 2.4 करोड़ रुपये सालाना की अंतरराष्ट्रीय नौकरी का ऑफर मिला। जो संस्थान के किसी छात्र द्वारा प्राप्त किया गया अब तक का सबसे अधिक पैकेज है। इसके साथ ही दो अन्य बीटेक छात्रों को वार्षिक कैंपस प्लेसमेंट के दौरान 1.1 करोड़ रुपये के घरेलू पैकेज की पेशकश की गई थी। इसके साथ ही आईआईटी दिल्ली, मुंबई और कानपुर के छात्रों को साढ़े चार करोड़ रुपये के ऑफर की खबर है।  

 

प्लेसमेंट के यह हैं बड़े रिक्रूटर्स

इस साल के पहले दो सत्रों के बड़े रिक्रूटर्स में माइक्रोसॉफ्ट, टेक्सास इंस्ट्रूमेंट्स, गूगल, उबर, क्वालकॉम, सी-डॉट, एनफेज एनर्जी, ओरेकल, न्यूटैनिक्स, थॉट्सपॉट एमटीएस-2, स्क्वायरपॉइंट एसडीई या क्वांट, अमेरिकन एक्सप्रेस, जेपी मॉर्गन चेस, बजाज शामिल रहे।  IIT गुवाहाटी में प्लेसमेंट का पहला चरण 15 दिसंबर तक जारी रहने की उम्मीद है।  शैक्षणिक वर्ष 2022-23 में कुल 1,269 छात्रों ने अध्ययन की विभिन्न धाराओं में प्लेसमेंट के लिए पंजीकरण कराया है। प्लेसमेंट के पहले चरण के लिए पंजीकृत कंपनियों की कुल संख्या 264 है। जो कुल 470 प्रोफाइल के लिए भर्ती करेंगी। पांच सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों के साथ चालू शैक्षणिक वर्ष 2022-23 में भर्ती के लिए 78 स्टार्ट-अप ने पंजीकरण कराया है।

IIT गुवाहाटी के निदेशक ने जताई खुशी

IIT गुवाहाटी में प्लेसमेंट सीजन की एक मजबूत शुरुआत पर अपनी खुशी व्यक्त करते हुए, IIT गुवाहाटी के निदेशक, प्रोफेसर टी जी सीताराम ने कहा, “हम दो साल बाद IIT गुवाहाटी परिसर में कंपनियों की मेजबानी करने के लिए वास्तव में उत्साहित हैं। हमने प्लेसमेंट ड्राइव के सत्र 1.1 और 1.2 में अच्छे परिणाम देखने को मिला। मुझे विश्वास है कि अंतिम परिणाम संस्थान के लिए नई ऊंचाइयों को छुएंगे। इसके अलावा, आईआईटी गुवाहाटी के छात्रों को शैक्षणिक वर्ष 2022-23 के दौरान पहले ही 218 प्री-प्लेसमेंट ऑफर (PPO) मिल चुके हैं, जो पिछले चार वर्षों में सबसे अधिक है। ज्यादातर ऑफर कोर इंजीनियरिंग, आईटी, फाइनेंस और एनालिस्ट प्रोफाइल से जुड़े थे।

बता दें कि पिछले साल उबर ने एक आईआईटी छात्र को 2.16 करोड़ रुपये सालाना का पैकेज दिया था। जो पिछले साल सबसे अधिक था। 
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

सबसे विश्वसनीय Hindi News वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें शिक्षा समाचार आदि से संबंधित ब्रेकिंग अपडेट।

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन
विज्ञापन

एड फ्री अनुभव के लिए अमर उजाला प्रीमियम सब्सक्राइब करें

Election
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00