Jam 2022: जैम परीक्षा आवेदन फॉर्म में सुधार के लिए करेक्शन विंडो खुली, इन जानकारियों में कर सकेंगे बदलाव

एजुकेशन डेस्क, अमर उजाला Published by: देवेश शर्मा Updated Wed, 20 Oct 2021 06:54 PM IST

सार

Jam 2022 Form Correction Window Open: उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट joaps.iitr.ac.in पर जाकर फॉर्म में अपनी त्रुटियों को सुधार कर सकते हैं।  नवीनतम अपडेट के अनुसार, JAM 2022 आवेदन फॉर्म सुधार सुविधा 20 अक्तूबर, 2021 से शुरू हो गई है और 25 अक्तूबर तक जारी रहेगी। यह सुविधा JOAPS के तहत भी उपलब्ध है और इसके माध्यम से उम्मीदवार अपने विवरण और फोटो को संपादित और संशोधित कर सकते हैं।
Jam 2022 Correction Window
Jam 2022 Correction Window - फोटो : अमर उजाला ग्राफिक्स
विज्ञापन
ख़बर सुनें

विस्तार

JAM 2022 परीक्षा के लिए ऑनलाइन पंजीकरण IIT रुड़की की ओर से 14 अक्तूबर को रात 11:59 बजे बंद कर दिया गया था। कई आवेदक उम्मीदवारों ने अपने फॉर्म काफी जल्दबाजी में भरे थे। इस कारण, उनके आवेदन फॉर्म में कईं गलतियां रह गई हैं। इसलिए,  उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट joaps.iitr.ac.in पर जाकर फॉर्म में अपनी त्रुटियों को सुधार कर सकते हैं।
विज्ञापन


नवीनतम अपडेट के अनुसार, JAM 2022 आवेदन फॉर्म सुधार सुविधा 20 अक्तूबर, 2021 से शुरू हो गई है और 25 अक्तूबर तक जारी रहेगी। यह सुविधा JOAPS के तहत भी उपलब्ध है और इसके माध्यम से उम्मीदवार अपने विवरण और फोटो को संपादित और संशोधित कर सकते हैं। JAM 2022 परीक्षा के लिए ऑनलाइन पंजीकरण IIT रुड़की की ओर से 14 अक्तूबर को रात 11:59 बजे बंद कर दिया गया था। कई आवेदक उम्मीदवारों ने अपने फॉर्म काफी जल्दबाजी में भरे थे। इस कारण, उनके आवेदन फॉर्म में कईं गलतियां रह गई हैं।

 

इसलिए, उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट joaps.iitr.ac.in पर जाकर फॉर्म में अपनी त्रुटियों को सुधार कर सकते हैं।  नवीनतम अपडेट के अनुसार, JAM 2022 आवेदन फॉर्म सुधार सुविधा 20 अक्तूबर, 2021 से शुरू हो गई है और 25 अक्तूबर तक जारी रहेगी। यह सुविधा JOAPS के तहत भी उपलब्ध है और इसके माध्यम से उम्मीदवार अपने विवरण और फोटो को संपादित और संशोधित कर सकते हैं।

इन जानकारियों में कर सकते हैं बदलाव

उम्मीदवारों को आवेदन पत्र में सुधार करने के लिए कुछ विकल्पों के लिए अतिरिक्त शुल्क का भुगतान भी करना पड़ सकता है। हालांकि, उम्मीदवार के नाम, जन्म तिथि, माता-पिता / अभिभावक का नाम, विश्वविद्यालय / कॉलेज का नाम, स्नातक का वर्ष, अंक / सीजीपीए में परिवर्तन करने के लिए कोई अतिरिक्त शुल्क लागू नहीं होगा। वहीं, टेस्ट पेपर को जोड़ने या बदलने के लिए, श्रेणी या लिंग बदलने और परीक्षा शहरों की पसंद में बदलाव के लिए अतिरिक्त शुल्क का भुगतान करना होगा। उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर लागू शुल्क की पूरी जानकारी देख सकते हैं।

JAM 2022 की महत्वपूर्ण सूचना

उम्मीदवारों को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि उनके द्वारा फॉर्म में दर्ज किया गया विवरण पूरी तरह से सही है क्योंकि, यह अंतिम अवसर है और इनका उपयोग JAM 2022 एडमिट कार्ड में किया जाएगा। JAM 2022 के लिए प्रवेश - पत्र केवल उन्हीं छात्रों को जारी किए जाते हैं, जिन्होंने JAM 2022 आवेदन पत्र को सही ढंग से भरा है। 


एमएससी अऔर पीएचडी कोर्सेज में मिलता है दाखिला 

JAM 2022 परीक्षा MSc (2 वर्ष), संयुक्त MSc - PhD, दोहरी डिग्री, MSc.-Ph.D और अन्य स्नातकोत्तर डिग्री कार्यक्रम में प्रवेश के लिए कंप्यूटर आधारित मोड में आयोजित की जाती है। परीक्षा की अवधि 3 घंटे है, और इसमें 60 प्रश्न आते हैं। उम्मीदवार जो JAM 2022 परिणाम में अर्हता प्राप्त करते हैं, वे विभिन्न IIT और अन्य भाग लेने वाले संस्थानों में काउंसलिंग प्रक्रिया के लिए पंजीकरण कर सकते हैं।
विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें शिक्षा समाचार आदि से संबंधित ब्रेकिंग अपडेट।

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन
विज्ञापन

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00