लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   Education ›   Karnataka MIT Professor Suspended for calling student 'Terrorist', probe ordered of Viral Video

MIT Manipal: क्लास के दौरान आतंकी कहने पर प्रोफेसर से भिड़ा छात्र; वीडियो वायरल होने पर प्रोफेसर निलंबित

एजुकेशन डेस्क, अमर उजाला Published by: देवेश शर्मा Updated Mon, 28 Nov 2022 08:35 PM IST
सार

MIT Manipal: क्लास के दौरान आतंकी कहने पर प्रोफेसर से भिड़ा छात्र; वीडियो वायरल होने पर प्रोफेसर निलंबित
 

MIT PRof Terrorist Remark
MIT PRof Terrorist Remark - फोटो : Screen Shot
विज्ञापन

विस्तार

MIT Prof Terrorist Remark: कर्नाटक के बेंगलुरु में मणिपाल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (एमआईटी) के एक प्रोफेसर को कक्षा के दौरान एक मुस्लिम छात्र को 'आतंकी' कहने के आरोप में निलंबित कर दिया गया है। घटना का एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। इसमें छात्र को आतंकी कहकर संबोधित करने के बाद उस छात्र और प्रोफेसर में 45 सेकंड तक तीखी बहस होती दिखाई दे रही है। इस वीडियो के वायरल होने के बाद मणिपाल यूनिवर्सिटी सवालों के घेरे में आ गई थी। इसके बाद यूनिवर्सिटी ने प्रोफेसर के खिलाफ कार्रवाई की और मामले को लेकर अपना पक्ष रखते हुए सफाई दी है। 


 

वायरल वीडियो में, जब प्रोफेसर ने क्लास के दौरान छात्र को 'कसाब' (26/11 के मुंबई हमले में शामिल आतंकी का नाम) कहा तो छात्र उससे भिड़ता हुआ दिखाई दे रहा है। वीडियो में छात्र को यह कहते हुए सुना जा सकता है कि मुस्लिम होने के नाते और हर रोज इसका सामना करना अजीब नहीं है। जब शिक्षक ने जवाब दिया कि छात्र उनके बेटे की तरह है, तो उन्होंने कहा कि नहीं, अगर एक पिता ऐसा कहता है, तो यह उस पर है। यह मजाकिया नहीं है। क्या आप अपने बेटे से इस तरह बात करेंगे? क्या आप उसे आतंकी कहेंगे? आप इतने लोगों के सामने मुझे ऐसा कैसे कह सकते हैं? यह एक समाज है, आप प्रोफेशनल हैं, और आप पढ़ा रहे हैं। आप ऐसा कैसे कर सकते हैं? आप मुझसे ऐसा कैसे कह सकते हैं? 
 

वायरल वीडियो में, ज्यादातर सिर्फ छात्र को जवाब देते सुना जा सकता है। सहायक प्रोफेसर सफाई देते नजर आ रहे हैं कि उन्होंने यह बात मजाकिया अंदाज में कही थी। इस पर छात्र ने जवाब दिया कि 26/11 मजाक नहीं है। इस देश में एक मुसलमान होने के नाते और यह सब हर रोज सामना करना मजेदार नहीं है, सर। आप मेरे धर्म के बारे में मजाक नहीं कर सकते, वह भी अपमानजनक तरीके से।हालांकि, वीडियो में प्रोफेसर को छात्र से माफी मांगते हुए भी देखा जा सकता है।

वीडियो वायरल होने के बाद एमआईटी की ओर से प्रोफेसर को निलंबित कर दिया गया और आंतरिक जांच के आदेश दिए। छात्र और के बीच बातचीत कैसे शुरू हुई, इस बारे में अभी कोई प्रारंभिक जानकारी नहीं मिल पाई है। वहीं, बाद में छात्र ने बताया कि उसने और सहायक प्रोफेसर ने अपने मतभेद सुलझा लिए हैं। उन्होंने यह बात मजाक में कही थी, लेकिन मुझे गलत लगी तो मैंने विरोध दर्ज कराया था।  उधर, विश्वविद्यालय के जनसंपर्क निदेशक एसपी कार ने बताया कि घटना पिछले सप्ताह हुई थी। 
 
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

सबसे विश्वसनीय Hindi News वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें शिक्षा समाचार आदि से संबंधित ब्रेकिंग अपडेट।

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन
विज्ञापन

एड फ्री अनुभव के लिए अमर उजाला प्रीमियम सब्सक्राइब करें

Election
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00