लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   Education ›   NCC Day 2022 History Importance Significance Celebrations Theme and Other Details Here

NCC Day 2022: आज राष्ट्रीय कैडेट कोर की 74वीं वर्षगांठ, जानिए इसके गठन से लेकर सबकुछ

एजुकेशन डेस्क, नई दिल्ली Published by: सौरभ पांडेय Updated Sun, 27 Nov 2022 04:31 PM IST
सार

NCC Day 2022: राष्ट्रीय कैडेट कोर ( NCC) आज (27 नवंबर 2022) अपनी 74वीं वर्षगांठ मना रहा है। 1948 में स्थापित एनसीसी दुनिया का सबसे बड़ा वर्दीधारी युवा संगठन है। 

NCC Day 2022
NCC Day 2022 - फोटो : सोशल मीडिया
विज्ञापन

विस्तार

NCC Day 2022: राष्ट्रीय कैडेट कोर ( NCC) आज (27 नवंबर 2022) अपनी 74वीं वर्षगांठ मना रहा है। 1948 में स्थापित एनसीसी दुनिया का सबसे बड़ा वर्दीधारी युवा संगठन है। NCC Day 2022 आज रक्षा मंत्रालय और विभिन्न एनसीसी इकाइयों द्वारा स्कूलों और कॉलेजों में मनाया जा रहा है। NCC Day 2022 की पूर्व संध्या पर रक्षा सचिव गिरिधर अरमाने ने 26 नवंबर 2022 को राष्ट्रीय युद्ध स्मारक पर शहीद हुए राष्ट्रीय नायकों को श्रद्धांजलि दी। राष्ट्रीय कैडेट कोर (एनसीसी) के महानिदेशक लेफ्टिनेंट जनरल गुरबीरपाल सिंह हैं। 

 

दुनिया का सबसे बड़ा युवा संगठन 

राष्ट्रीय कैडेट कोर भारत में दुनिया का सबसे बड़ा युवा संगठन है, जिसमें 1.2 मिलियन से अधिक कैडेट हैं। यह भारतीय सेना से संबद्ध एक स्वैच्छिक संगठन है। NCC भी शिक्षा मंत्रालय द्वारा संचालित की जाती है। एनसीसी का गठन 15 जुलाई 1948 को हुआ था। हालांकि एनसीसी दिवस हर साल नवंबर के चौथे रविवार को मनाया जाता है। क्योंकि उस दिन 1947 में दिल्ली में पहली इकाइयां स्थापित की गई थीं। 

 

30 से अधिक देशों के कैडेटों की मेजबानी

युवा संगठन के लक्ष्यों और उद्देश्यों को याद करने के लिए एनसीसी दिवस मनाया जाता है। एनसीसी का आदर्श वाक्य - एकता और अनुशासन - छात्रों में कर्तव्य के प्रति समर्पण, निष्ठा, समर्पण, अनुशासन और आत्म-बलिदान की अवधारणा का विचार पैदा करता है। इन सबके अलावा, भारत सरकार के अनुसार, NCC 25 से अधिक देशों में युवा आदान-प्रदान कार्यक्रमों के हिस्से के रूप में अपने कैडेटों को शांति और एकता के राजदूत के रूप में भेजकर, चार दशकों से अधिक समय से अंतरराष्ट्रीय संबंधों को साधने का एक मंच भी रहा है और इसलिए इसे मनाया जाता है। एनसीसी ने वर्षों से YEP के तहत 30 से अधिक देशों के मित्रवत विदेशी देशों के कैडेटों की मेजबानी की है।

 

एनसीसी का तेजी से हुआ विकास

रक्षा सचिव ने अपने संबोधन में कहा कि एनसीसी पिछले कुछ वर्षों में तेजी से विकसित हुआ है, जिसमें राष्ट्र निर्माण में योगदान देने के लिए वर्दी में युवाओं ने हर पहल में हाथ मिलाया है। एनसीसी स्थापना दिवस सभी राज्यों की राजधानियों में भी मनाया जा रहा है। जहां कैडेट मार्च पास्ट, सांस्कृतिक गतिविधियों और सामाजिक विकास कार्यक्रमों में भाग ले रहे हैं।  हाल के दिनों में एक लाख से अधिक युवा कैडेटों को जोड़कर एनसीसी का विस्तार देश के तटीय और सीमावर्ती क्षेत्रों में भी किया गया है। इसने इन क्षेत्रों के युवाओं को सशस्त्र बलों में शामिल होने और राष्ट्र निर्माण में योगदान देने के लिए प्रेरित किया है।
 
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

सबसे विश्वसनीय Hindi News वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें शिक्षा समाचार आदि से संबंधित ब्रेकिंग अपडेट।

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन
विज्ञापन

एड फ्री अनुभव के लिए अमर उजाला प्रीमियम सब्सक्राइब करें

एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00