लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   Education ›   UGC urges HEIs to encourage students and staff members to register on FIT India Website

UGC to HEIs: यूजीसी का सर्कुलर; कहा- छात्रों व कर्मियों को फिट इंडिया पोर्टल पर पंजीकरण के लिए करें प्रेरित

एजुकेशन डेस्क, अमर उजाला Published by: देवेश शर्मा Updated Mon, 28 Nov 2022 08:13 PM IST
सार

UGC to HEIs: विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) ने सभी उच्च शिक्षण संस्थानों और उनसे संबद्ध उच्च शैक्षणिक संस्थानों से छात्रों और स्टाफ को खुद को फिट इंडिया की वेबसाइट पर पंजीकृत करने को प्रोत्साहित करने का आग्रह किया है।

UGC
UGC - फोटो : Amar Ujala Graphic
विज्ञापन

विस्तार

UGC Circular to HEIs: विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) ने सभी उच्च शिक्षण संस्थानों और उनसे संबद्ध उच्च शैक्षणिक संस्थानों से छात्रों और स्टाफ को खुद को फिट इंडिया की वेबसाइट पर पंजीकृत करने को प्रोत्साहित करने का आग्रह किया है। इसके साथ ही यूजीसी ने उन्हें अलग-अलग समय बिंदुओं पर आयोजित फिटनेस गतिविधियों से संबंधित डेटा अपलोड करने का भी निर्देश दिया है। 


यूजीसी ने एक आधिकारिक अधिसूचना में कहा कि शिक्षा मंत्रालय ने सभी छात्रों और उच्च शिक्षण संस्थानों के कर्मचारियों के लिए शारीरिक फिटनेस, मानसिक फिटनेस के साथ-साथ सामाजिक, भावनात्मक और बौद्धिक कल्याण के लिए एक फिट इंडिया पोर्टल विकसित किया है। 

यूजीसी ने एक बयान में कहा कि जैसा कि आप जानते हैं, फिट इंडिया मूवमेंट 29 अगस्त, 2019 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा फिटनेस को हमारे दैनिक जीवन का एक अभिन्न अंग बनाने के उद्देश्य से शुरू किया गया था। आंदोलन का मिशन व्यवहार परिवर्तन लाना और एक अधिक शारीरिक रूप से सक्रिय जीवन शैली की ओर बढ़ना है। 
 

इस मिशन के तहत प्रस्तावित विभिन्न पहलों का उद्देश्य- फिटनेस को आसान, मजेदार और मुफ्त के रूप में बढ़ावा देना, फिटनेस और विभिन्न शारीरिक गतिविधियों पर ध्यान केंद्रित अभियानों के माध्यम से फिटनेस को बढ़ावा देने के लिए जागरूकता फैलाना, स्वदेशी खेलों को प्रोत्साहित करना, फिटनेस पाने के माध्यमों तक पहुंच बनाना आदि लक्ष्यों को प्राप्त करना है। यूजीसी नेप्रत्येक कॉलेज/ विश्वविद्यालय को छात्रों और नागरिकों के लिए जानकारी साझा करने, जागरूकता बढ़ाने और व्यक्तिगत फिटनेस कहानियों को साझा करने के लिए प्रोत्साहित करने हेतु एक मंच बनाने के लिए निर्देशित किया है।
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

सबसे विश्वसनीय Hindi News वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें शिक्षा समाचार आदि से संबंधित ब्रेकिंग अपडेट।

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन
विज्ञापन

एड फ्री अनुभव के लिए अमर उजाला प्रीमियम सब्सक्राइब करें

एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00