लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   Education ›   University Connect student engagement programme begins as India takes over G20 presidency

G20 India: यूजीसी ने शुरू किया यूनिवर्सिटी कनेक्ट कार्यक्रम, छात्रों को जी20 सम्मेलन के बारे में करेंगे जागरूक

एजुकेशन डेस्क, अमर उजाला Published by: देवेश शर्मा Updated Thu, 01 Dec 2022 04:24 PM IST
सार

विश्वविद्यालयों को जी-20 सम्मेलन से जोड़ने के लिए यूजीसी ने यूनिवर्सिटी कनेक्ट कार्यक्रम शुरू किया है।

ugc
ugc - फोटो : पीटीआई
विज्ञापन

विस्तार

भारत अगले जी20 सम्मेलन की मेजबानी के लिए कमर कस चुका है। देश भर में जी-20 सम्मेलन और उसकी अध्यक्षता मिलने के बारे में जागरूकता कार्यक्रमों के आयोजन की शुरुआत हो चुकी है। इस शृंखला में भाारतीय विश्वविद्यालय भी जुड़ रहे हैं। विश्वविद्यालयों को जी-20 सम्मेलन से जोड़ने के लिए यूजीसी ने यूनिवर्सिटी कनेक्ट कार्यक्रम शुरू किया है। इसके तहत देश भर में छात्रों को जी-20 सम्मेलन के बारे में जागरूक किया जाएगा।  

यूजीसी के अध्यक्ष प्रोफेसर एम जगदीश कुमार ने कहा कि भारत ने गुरुवार को देश भर के विश्वविद्यालयों के छात्रों के साथ जुड़कर यूनिवर्सिटी कनेक्ट कार्यक्रम के साथ अपनी जी-20 अध्यक्षता यात्रा शुरू की है। कुमार ने कहा कि भारत की जी20 अध्यक्षता के दौरान, कई विश्वविद्यालयों के छात्र जी20 अध्यक्षता के महत्व और भारत कैसे उपचार, सद्भाव और आशा के केंद्र के तौर अपनी जी20 अध्यक्षता के माध्यम से दुनिया के बाकी हिस्सों के लिए एक रोल मॉडल बन सकता है, के बारे में जागरूकता पैदा करेंगे।

उन्होंने कहा कि यह आश्चर्यजनक है कि भारत ने गुरुवार देश भर के विश्वविद्यालयों के छात्रों के साथ जुड़कर यूनिवर्सिटी कनेक्ट के साथ अपनी जी-20 अध्यक्षता की यात्रा शुरू की है। भारत ने आर्थिक मंदी और जलवायु संकट जैसी वैश्विक चुनौतियों से निपटने में आतंकवाद और एकता पर ध्यान देने के साथ एक दिसंबर को औपचारिक रूप से G20 की अध्यक्षता ग्रहण की। इस मौके पर विश्वविद्यालय अनुदान आयोग के प्रमुख ने कहा कि हमारे छात्र हमारे देश के राजदूत भी होंगे, जो भारत आने वाले जी20 सदस्यों को तेजी से, समावेशी विकासात्मक प्रगति की राह दिखाएंगे। 
 

बता दें कि जी-20 समूह दुनिया की प्रमुख विकसित और विकासशील अर्थव्यवस्था वाले देशों का एक अंतर-सरकारी मंच है। समूह में अर्जेंटीना, ऑस्ट्रेलिया, ब्राजील, कनाडा, चीन, फ्रांस, जर्मनी, भारत, इंडोनेशिया, इटली, जापान, कोरिया गणराज्य, मैक्सिको, रूस, सऊदी अरब, दक्षिण अफ्रीका, तुर्की, ब्रिटेन, अमेरिका और यूरोपीय संघ शामिल हैं।
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

सबसे विश्वसनीय Hindi News वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें शिक्षा समाचार आदि से संबंधित ब्रेकिंग अपडेट।

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन
विज्ञापन

एड फ्री अनुभव के लिए अमर उजाला प्रीमियम सब्सक्राइब करें

Election
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00