Hindi News ›   Education ›   UPTET 2021 exam today on 23rd january 2022 Amid High Security know important guideline

UPTET 2021 Exam: यूपी टीईटी 2021 के लिए आज डेढ़ घंटे पहले खुले परीक्षा केंद्र, 21 लाख उम्मीदवार देंगे परीक्षा, जानें जरूरी निर्देश

एजुकेशन डेस्क, अमर उजाला Published by: देवेश शर्मा Updated Sun, 23 Jan 2022 10:40 AM IST

सार

UPTET Exam 2021 Today Latest News in Hindi:  उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (यूपी-टीईटी) 2021 के निर्बाध आयोजन के लिए प्रदेश भर में स्थापित 4,265 केंद्र बनाए गए हैं। इन केंद्रों पर दो पालियों में 21 लाख 65 हजार 181 उम्मीदवार परीक्षा देने पहुंचेंगे। परीक्षा केंद्रों पर उम्मीदवारों की ज्यादा भीड़ न जमा हो इसलिए परीक्षा समय से डेढ़ घंटे पहले से ही केंद्रों के गेट खोल दिए गए हैं।

 
यूपी टीईटी परीक्षा केंद्र
यूपी टीईटी परीक्षा केंद्र - फोटो : एएनआई
विज्ञापन
ख़बर सुनें

विस्तार

UPTET Exam 2021 Today: उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (यूपी-टीईटी) 2021 कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच रविवार, 23 जनवरी, 2022 को दो पालियों में आयोजित की जा रही है। कोरोना महामारी के संक्रमण और ओमिक्रॉन के खतरे के बीच, परीक्षा के निर्बाध आयोजन के लिए प्रदेश भर में स्थापित 4,265 केंद्र बनाए गए हैं। इन केंद्रों पर दो पालियों में 21 लाख 65 हजार 181 उम्मीदवार परीक्षा देने पहुंचेंगे।

विज्ञापन

परीक्षा केंद्रों पर उम्मीदवारों की ज्यादा भीड़ न जमा हो इसलिए परीक्षा समय से डेढ़ घंटे पहले से ही केंद्रों के गेट खोल दिए गए हैं। वहीं, परीक्षार्थियों को परीक्षा शुरू होने के आधे घंटे पहले तक ही केंद्रों में प्रवेश की अनुमति दी जाएगी। उसके बाद किसी भी सूरत में किसी को प्रवेश नहीं दिया जाएगा। बीते साल पेपर लीक प्रकरण के कारण 28 नवंबर, 2021 को प्रस्तावित परीक्षा रद्द कर दी गई थी। इसके बाद से उत्तर प्रदेश पुलिस की स्पेशल टास्क फोर्स और स्थानीय इंटेलिजेंस यूनिट की टीमें नकल और पर्चा लीक जैसी घटनाएं रोकने के लिए लगातार सक्रिय हैं।

केंद्रों के दरवाजों पर होगी थर्मल स्कैनिंग

राज्य में कोविड-19 की स्थिति को देखते हुए निर्देशानुसार, सभी परीक्षा केंद्रों के दरवाजे डेढ़ घंटे पहले खोले जाएंगे, ताकि केंद्रों पर भीड़ न हो और उम्मीदवारों को सोशल डिस्टेंसिंग प्रोटोकॉल का पालन करते हुए परीक्षा हॉल में प्रवेश करने में सुविधा बनी रहे। इसके साथ ही परीक्षा केंद्रों पर सैनिटाइजर, इंफ्रारेड थर्मल स्कैनर, ऑक्सीमीटर और मास्क की व्यवस्था करनी होगी। कोई कैंडिडेट बिना तापमान चेक कराए केंद्र में प्रवेश नहीं करे, ऐसे निर्देश हैं।  
 

कोरोना पॉजिटिव उम्मीदवार भी दे सकेंगे परीक्षा

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अधिकारियों से यूपी टीईटी 2021 के लिए उपस्थित होने वाले कोविड-पॉजिटिव उम्मीदवारों के लिए अलग व्यवस्था करने के लिए कहा था। सीएम योगी ने कहा था कि यदि कोई कोविड पॉजिटिव उम्मीदवार शिक्षक पात्रता परीक्षा (टीईटी) देने का इच्छुक है, तो उसके लिए एक अलग कमरे की व्यवस्था की जाए। उन्होंने परीक्षा के दौरान निष्पक्षता सुनिश्चित करने का भी निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि पेपर लीक जैसी और घटना को बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। 
 

पहली पाली में करीब 13 लाख उम्मीदवार देंगे परीक्षा

यूपी टीईटी 2021 की पहली पाली में सुबह 10 से अपराह्न 12.30 बजे के मध्य होने वाली प्राथमिक स्तर की परीक्षा 2,532 केंद्रों पर होगी। प्राथमिक स्तर की परीक्षा के लिए 12 लाख 91 हजार 628 अभ्यर्थी पंजीकृत हैं। वहीं, दूसरी पाली में अपराह्न 2.30 बजे से शाम पांच बजे तक उच्च प्राथमिक स्तर की परीक्षा के लिए 8,73,553 परीक्षार्थी पंजीकृत हैं। दूसरी पाली की परीक्षा सिर्फ 1,733 केंद्रों में आयोजित की जाएगी। यानी कुल 4,265 केंद्र होंगे। 
 

घर वापसी के लिए भी फ्री बस सुविधा 

उम्मीदवारों को उप्र शिक्षक पात्रता परीक्षा (यूपी टीईटी) में शामिल होने के लिए परीक्षा शुरू होने के एक दिन पूर्व तथा परीक्षा के एक दिन बाद भी यानी तीन दिन तक रोडवेज बसों में नि:शुल्क सफर का मौका मिलेगा। इससे वे घर से परीक्षा केंद्र पर आसानी से पहुंच सकेंगे वहीं, परीक्षा के बाद भी बस से ही घर पहुंच सकेंगे। यूपी टीईटी प्रवेश-पत्र को ही बस का टिकट माना जाएगा। इसके अलावा, अभ्यर्थियों को सिटी बसों में 23 जनवरी (मध्य रात्रि 12 बजे) तक नि:शुल्क यात्रा के निर्देश हैं।

सर्जिकल ग्लव्स पहहने की छूट

  1. अभ्यर्थियों को परीक्षा प्रवेश पत्र के साथ ऑनलाइन आवेदन में अंकित फोटो युक्त पहचान पत्र की मूल प्रति लाना होगा। 
  2. परीक्षा केंद्र पर मास्क अनिवार्य, अभ्यर्थी स्वेच्छानुसार सर्जिकल ग्लव्स का प्रयोग कर सकते हैं।
  3. केंद्र पर किसी भी प्रकार की पाठ्य सामग्री, कैलकुलेटर एवं इलेक्ट्रॉनिक उपकरण ले जाने की अनुमति नहीं।
  4. सिटिंग प्लान सीट पर वितरित किए जाने वाले क्रमांक की प्रश्न पुस्तिका/ ओएमआर बुकलेट ही प्रदान की जाएगी।
  5. कोविड-19 पॉजिटिव वाले उम्मीदवारों के सिटिंग प्लान में बदलाव केंद्र अधीक्षक विशेष अनुमति के साथ कर सकेंगे।
विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

सबसे विश्वसनीय Hindi News वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें शिक्षा समाचार आदि से संबंधित ब्रेकिंग अपडेट।

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन
विज्ञापन
  • Downloads
    News Stand

Follow Us

  • Facebook Page
  • Twitter Page
  • Youtube Page
  • Instagram Page
  • Telegram
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00