लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Bollywood Villains: गब्बर से मोगैंबो तक, फिल्मों के इन खूंखार खलनायकों ने पैदा की थी दर्शकों के दिलों में दहशत

एंटरटेनमेंट डेस्क, अमर उजाला Published by: साक्षी Updated Wed, 07 Dec 2022 11:39 PM IST
फिल्मों के खूंखार खलनायक
1 of 5
विज्ञापन
बॉलीवुड में जब फिल्मों की सफलता की बात होती है तो फिल्म के अभिनेता या अभिनेत्री की चर्चा होती है। लेकिन असल बात तो यह है कि यदि फिल्म में विलेन ना हो तो हीरो की कोई अहमियत नहीं रहती है। विलेन का दमदार किरदार ही फिल्म में हीरो की भूमिका में चार चांद लगाता है। फिल्मों में अभिनेता या अभिनेत्रियों के नाम लोग भले ही भूल जाएं लेकिन खलनायक हमेशा याद रहते हैं। सिनेमा जगत में कुछ फिल्में ऐसी हैं, जो विलेन के नाम से जानी जाती हैं। आज हम आपको बताने जा रहे हैं हिंदी फिल्मों के कुछ ऐसे खूंखार विलेन के बारे में, जिन्होंने अपने अदाकारी से फिल्मी खलनायक के नाम को इतिहास बना दिया।  
gabbar
2 of 5
गब्बर
'गब्बर' इस नाम से तो शायद ही कोई अनजान होगा। जब भी हिंदी फिल्मों के खलनायकों का नाम लिया जाता है तो उसमें सबसे पहला नाम गब्बर का होता है। फिल्म 'शोले' में अमजद खान ने अपनी दमदार अदाकारी से इस विलेन के नाम को सबके जेहन में उतार दिया। अमिताभ बच्चन, धर्मेंद्र स्टार शोले में गब्बर सिंह के रूप में अमजद खान के डायलॉग आज भी लोगों की जुबान पर चढ़े रहते हैं। 'तेरा क्या होगा कालिया', 'कितने आदमी थे' और 'अरे ओ सांभा' जैसे डायलॉग ने अमजद खान को गब्बर के रूप में अलग पहचान दी थी।
Bhojpuri: आम्रपाली को छोड़ नीलम गिरी के साथ समय बिताते नजर आए निरहुआ! सोशल मीडिया पर वायरल हुईं तस्वीरें
विज्ञापन
मोगैंबो, अमरीश पुरी
3 of 5
मोगैंबो
'मोगैंबो खुश हुआ', इस डायलॉग को सुनकर पुरानी यादें ताजा हो जाती हैं। फिल्म 'मिस्टर इंडिया' के खलनायक मोगैंबो का भी नाम इस लिस्ट में शामिल है। अमरीश पुरी ने मोगैंबो के किरदार में अपनी अदाकारी से जान फूंक दी थी। इस फिल्म के खलनायक का यह नाम एक इतिहास बन गया। हीरो से ज्यादा लोग मिस्टर इंडिया को मोगैंबो की वजह से याद करते हैं। मोगैंबो का डायलॉग आज भी इस्तेमाल किया जाता है। अमरीश पुरी ने कई फिल्मों में खलनायकों का किरदार निभाया है। एक समय उनकी पहचान विलेन के राजाओं के नाम पर भी होने लगी थी।
Brahmastra: सबसे ज्यादा गूगल की गई फिल्मों में 'ब्रह्मास्त्र' का बोलबाला, 'कश्मीर फाइल्स' और RRR को भी पछाड़ा
 
शाकाल के रूप में कुलभूषण खरबंदा
4 of 5
शाकाल 
मौत का तांडव मचाने वाला 'शाकाल' का नाम लोगों के दिल और दिमाग पर अब भी छाया हुआ है। फिल्म शान में कुलभूषण खरबंदा ने खलनायक शाकाल के किरदार को अमर कर दिया है। कुलभूषण खरबंदा ने शाकाल के किरदार को इस तरह निभाया था कि इस खलनायक से लोगों के मन में डर पैदा हो गया था। वहीं इस फिल्म का डायलॉग अजीब जानवर है कितना भी खाए भूखा ही रहता है, का लोग आज भी इस्तेमाल करते हैं। शान फिल्म के खलनायक शाकाल का नाम इतिहास में दर्ज हो गया है।
Photos Of The Day: जान्हवी का बोल्ड लुक और अप्सरा सी खूबसूरत लगीं जैकलीन, पढ़ें आज का सेलेब्रिटी अपडेट
विज्ञापन
विज्ञापन
डॉ डैंग, अनुपम खेर
5 of 5
डॉ डैंग
डॉ डैंग के किरदार ने दर्शकों के दिल में दहशत पैदा कर दी थी। फिल्म कर्मा में अनुपम खेर ने डॉ डैंग की भूमिका निभाई थी। इसमें अनुपम खेर ने एक सनकी वैज्ञानिक और आतंकवादी का किरदार निभाया था। 'कर्मा' के इस खूंखार खलनायक को देख सभी दर्शक हैरान रह गए थे। अनुपम खेर ने अपनी अदाकारी से कर्मा के डॉ डैंग को अमर कर दिया।
Sushmita Sen-Lalit Modi: इस साल सुष्मिता सेन-ललित मोदी को गूगल पर किया गया सबसे ज्यादा सर्च, देखिए पूरी लिस्ट
विज्ञापन
अगली फोटो गैलरी देखें
विज्ञापन
सबसे विश्वसनीय Hindi News वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें मनोरंजन समाचार से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। मनोरंजन जगत की अन्य खबरें जैसे बॉलीवुड न्यूज़, लाइव टीवी न्यूज़, लेटेस्ट हॉलीवुड न्यूज़ और मूवी रिव्यु आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन

एड फ्री अनुभव के लिए अमर उजाला प्रीमियम सब्सक्राइब करें

Election
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00