Hindi News ›   Entertainment ›   Movie Reviews ›   Bhool Bhulaiyaa 2 Movie Review and Rating in Hindi Kartik Aaryan Kiara Advani Tabu Anees Bazmee

Bhool Bhulaiyaa 2 Review: कार्तिक, कियारा और तब्बू का हॉरर धमाल, जानें वीकेंड पर क्यों देखें अनीस बज्मी की फिल्म?

Pankaj Shukla पंकज शुक्ल
Updated Fri, 20 May 2022 06:47 PM IST
भूल भुलैया 2
भूल भुलैया 2 - फोटो : अमर उजाला
विज्ञापन
Movie Review
भूल भुलैया 2
कलाकार
कार्तिक आर्यन , कियारा आडवाणी , तब्बू , राजेश शर्मा , राजपाल यादव , संजय मिश्रा और सिद्धांत आदि।
लेखक
फरहाद सामजी और आकाश कौशिक
निर्देशक
अनीस बज्मी
निर्माता
मुराद खेतानी और भूषण कुमार
रिलीज
20 मई 2022
रेटिंग
3/5

कार्तिक आर्यन हिंदी सिनेमा की मौजूदा पीढ़ी के उन गिने चुने सितारों में हैं, जिनकी पृष्ठभूमि किसी फिल्मी परिवार से नहीं है। ‘प्यार का पंचनामा’, ‘प्यार का पंचनामा 2’ और ‘सोनू के टीटू की स्वीटी’ जैसी फिल्मों से कार्तिक ने अपनी एक खास पहचान बनाई है। इसी पहचान के सहारे उन्होंने ‘लुका छिपी’ और ‘पति पत्नी और वो’ में कामयाबी भी पाई। हिट की उनकी हैट्रिक को पहले इम्तियाज अली ने फिल्म ‘लव आजकल’ में तोड़ा फिर राम माधवानी की फिल्म का ‘धमाका’ हुआ। कार्तिक हिंदी सिनेमा में एक आम हिंदुस्तानी के संघर्ष की कहानी है। कुछ कुछ वैसी ही जैसी कहानी उनकी नई फिल्म ‘भूल भुलैया 2’ के हीरो रूहान रंधावा उर्फ रूह बाबा की। यहां लोग होते कुछ और हैं, दिखाते कुछ और हैं, ये हिंदी सिनेमा की परंपराओं में चले आ रहे वे निशान हैं, जो अब इसके दामन पर धब्बों सरीखे दिखने लगे हैं। कार्तिक के सामने उनकी पिछली दोनों फिल्मों में चुनौती रही है खुद को एक ऐसा कलाकार साबित करने की जो अकेले अपने बूते एक फिल्म को खींच सके। नतीजा वह खुद जानते हैं। वह अच्छे कलाकार हैं। अच्छी ‘टीम’ मिले तो वह चमत्कार कर सकते हैं।

भूल भुलैया 2
भूल भुलैया 2 - फोटो : अमर उजाला, मुंबई
कहानी में नयापन नहीं फिल्म ‘भूल भुलैया 2’ की कहानी पूरी फिल्मी है। अंधविश्वास की धारणाएं फिल्म की रूह हैं। हिंदी सिनेमा ऐसी कहानियों से हर दौर में संजीवनी पाता रहा है। इस बार भी कुछ कुछ ऐसा ही है। हिंदी सिनेमा अपने सबसे कठिन दौर में है। अमिताभ बच्चन, अजय देवगन, अक्षय कुमार, जॉन अब्राहम से लेकर रणवीर सिंह तक हर बड़े सितारे की दरकती बॉक्स ऑफिस साख के बीच कार्तिक की ये फिल्म रिलीज हुई है। जैसा कि नाम से ही इंगित है ये फिल्म अक्षय कुमार, विद्या बालन और शाइनी आहूजा की कोई 14 साल पहले रिलीज हुई इसी नाम की फिल्म की ब्रांडिंग से सांसें पाती है। दोनों फिल्मों का आपस में कोई लेना देना नहीं है फिर भी फिल्म अपनी अग्रजा की याद दिलाती रहती है। कहानी रूह और रीत की है। दोनों के प्यार में आए पुरानी हवेली के ट्विस्ट की है। दोनों के अपने अपने भरोसे हैं और है एक लंबा चौड़ा परिवार जिसका हर किरदार खुद को ‘बाजीगर’ समझता है।

भूल भुलैया 2 का नया पोस्टर
भूल भुलैया 2 का नया पोस्टर - फोटो : अमर उजाला, मुंबई
अनीस बज्मी के लिए साफ संकेत फिल्म ‘भूल भुलैया 2’ की कहानी में खास जान नहीं है। इसमें ऐसा कुछ भी नहीं है जो आपको किसी नए यूनीवर्स में लेकर जा सके। हां, ये फिल्म बार बार आपको हिलाती जरूर है। फिल्म का धरातल बसने में थोड़ा वक्त लगता है और अनीस बज्मी अपनी बतौर निर्देशक और लेखक बनी साख को बचाए रखने की पूरी कोशिश भी करते नजर आते हैं। निर्देशक के तौर पर अनीस के लिए ये फिल्म भविष्य की चेतावनी है। उन्हें अपने ही बनाए इस तथाकथित कॉमेडी के जाल से बाहर निकलना होगा। कुछ नई कहानियां सोचनी होंगी और अपने निर्देशन में बदलाव लाना होगा। फिल्म ‘भूल भुलैया 2’ में वह बस किसी तरह पास हो सके हैं। और, ये बदलाव हर उस हिंदी फिल्म निर्देशक को अपनी कहानी, कलाकारों और नजरिये में लाना होगा, जिसे बदलते दौर में बॉक्स ऑफिस पर टिके रहना है।

'भूल भूलैया 2' में तब्बू
'भूल भूलैया 2' में तब्बू - फोटो : अमर उजाला, मुंबई
तब्बू रहीं अव्वल नंबर अभिनय के मामले में फिल्म ‘भूल भुलैया 2’ पूरी तरह से तब्बू की फिल्म है। फिल्म इंटरवल के बाद जरूरत से ज्यादा लंबी है लेकिन इस दौरान तब्बू की अदाकारी दर्शकों को बांधे रखती है। उनको जैसे भी संवाद मिले, उनको उन्होंने अपने अभिनय से साधा है। हां, तब्बू को लेकर फिल्में बनाने वालों को उन्हें उनके नैसर्गिक रूप में प्रदर्शित करने की हिम्मत बांधनी होगी। चेहरे पर बहुत ज्यादा फोटोशॉप नए दौर के दर्शको को समझ में आता है।

'भूल भुलैया 2
'भूल भुलैया 2 - फोटो : अमर उजाला, मुंबई
कार्तिक आर्यन की कलाकारी कार्तिक आर्यन अपनी पिछली दो कमजोर फिल्मो के बाद फिर से रंगत में हैं। उन्हें लगता भी रहा है कि फिल्म ‘भूल भुलैया 2’ में जो कुछ है वह बस वही हैं। अपने इस गुमान से कार्तिक को बाहर आना ही होगा नहीं तो उनके लिए कठिनाई और बढ़ेगी। कार्तिक के अभिनय में ताजगी है। वह फिल्म का चेहरा भी हैं। काफी हद तक फिल्म ‘भूल भुलैया 2’ में कामयाब रहे कार्तिक के करियर की ये नई पायदान हो सकती है। कियारा आडवाणी अपने दौर की बाकी सारी अभिनेत्रियों जैसा ही अभिनय करती हैं। बाल कलाकार सिद्धांत प्रभावित करते हैं। राजेश शर्मा, राजपाल यादव और संजय मिश्रा ने फिल्म में शोर खूब मचाया है। नए चरित्र अभिनेताओं की हिंदी सिनेमा को अब सख्त जरूरत दिखने लगी है।

भूल भुलैया 2 से कियारा आडवानी का लुक
भूल भुलैया 2 से कियारा आडवानी का लुक - फोटो : अमर उजाला, मुंबई
असरदार सिनेमैटोग्राफी, कमजोर संगीत तकनीकी रूप से फिल्म ‘भूल भुलैया 2’ अपनी सिनेमैटोग्राफी से मदद पाती है। मनु आनंद ने फिल्म का तेवर और कलेवर पिछली ‘भूल भुलैया’ जैसा रखने में कामयाबी पाई है। अजय वेरेकर और दीपक चौधरी ने फिल्म के सेट्स और वास्तविक लोकेशन की सजावट में प्रभावित किया है। फिल्म में बंटी नागी का संपादन थोडा सुस्त है और अगर ये फिल्म छोटी करके सिर्फ दो घंटे की फिल्म हो सकती तो कमाल की फिल्म होती। वह इसलिए भी क्योंकि प्रीतम और तनिष्क बागची मिलकर भी फिल्म का संगीत शानदार नहीं बना सके हैं। अमिताभ भट्टाचार्य से एक और यादगार गीत की उम्मीद अब भी बाकी ही है।

भूल भुलैया 2 की टीम
भूल भुलैया 2 की टीम - फोटो : अमर उजाला, मुंबई
विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन
सबसे विश्वसनीय Hindi News वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें Entertainment News से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। मनोरंजन जगत की अन्य खबरें जैसे Bollywood News, लाइव टीवी न्यूज़, लेटेस्ट Hollywood News और Movie Reviews आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़।
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन
विज्ञापन
  • Downloads
    News Stand

Follow Us

  • Facebook Page
  • Twitter Page
  • Youtube Page
  • Instagram Page
  • Telegram
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00