Hindi News ›   Business ›   Home Shanti Series Web Series Review Sony Liv Hindi Supriya Pathak Manoj Pahwa Gullak Panchayat Yeh Meri Family

Home Shanti Series Review: हम दो हमारे दो फॉर्मूले पर बनी लचर सीरीज, छह लोगों की लिखी कहानी में भी करंट नहीं

Pankaj Shukla पंकज शुक्ल
Updated Fri, 06 May 2022 01:27 PM IST
होम शांति
होम शांति - फोटो : अमर उजाला
विज्ञापन
Movie Review
होम शांति
कलाकार
सुप्रिया पाठक , मनोज पाहवा , चकोरी द्विवेदी और पूजन छाबड़ा आदि
लेखक
अक्षय अस्थाना , आकांक्षा दुआ , निधि बिष्ट , मयंक पांडे , निखिल सचान और सौरभ खन्ना
निर्देशक
आकांक्षा दुआ
निर्माता
पोशम पा पिक्चर्स
ओटीटी
डिज्नी+ हॉटस्टार
रेटिंग
1/5

देश में बनने वाली फिल्मों और वेब सीरीज के लिए कहानियों का ही नहीं बल्कि अब नाम का भी संकट दिखने लगा है। जैसे सिर्फ नाम सुनकर ‘पेट पुराण’ से यूं लगता है कि ये पेट पूजा से जुड़ा कोई कुकरी शो है, वैसे ही वेब सीरीज ‘होम शांति’ के नाम से पहला भाव घरेलू खटपट या तू तू मैं मैं पर बनने वाले शो का ही निकलता है। लेकिन, ये सीरीज घर चलाने की दिक्कतों पर वैसे ही बनी है जैसी सीरीज ‘गुल्लक’ या ‘ये मेरी फैमिली’ हैं। थोड़ा बहुत स्वाद इसमें ‘पंचायत’ का भी है। पहले रिलीज हो चुकी इन तीनों सीरीज में कहानियों का ताना बना ऐसा था कि इसमें किसी भी काबिल किरदार को रख दिया जाए तो सीरीज का स्वाद नहीं बदलने वाला। इसके ठीक उलट वेब सीरीज ‘होम शांति’ के काबिल कलाकारों सुप्रिया पाठक और मनोज पाहवा के साथ इसकी कहानी ही न्याय नहीं कर पाती है।

होम शांति
होम शांति - फोटो : social media
कहानी का कमजोर किस्सा देखा जाए तो वेब सीरीज ‘होम शांति’ की कहानी ही इसकी असली विलेन है। किसी भी मिडिल क्लास फैमिली की कहानी कहने वाली ये वेब सीरीज अपनी सहूलियत के हिसाब से देहरादून में फिट की गई है। एक कवि है। एक उसकी कामकाजी बीवी है। सपना है धरती पर अपने हिस्से की जमीन पर अपना एक घर बनाना। और, ये ख्याल भी इन्हें तब आता है जब सिर पर रिटायरमेंट के बाद मकान खाली करने की तलवार लटकती दिखने लगती है। दंपती के दो बिरले बच्चे हैं। एक अपना खुद का जिम चाहता है। हाल ही में सुपरफ्लॉप हुई फिल्म के हीरो का वह बड़ा वाला फैन है। दूसरी के पास अपने अलग ही टारगेट हैं लाइफ के।

होम शांति
होम शांति - फोटो : social media
हम दो हमारे दो वाला सेटअप हम दो, हमारे दो वाले सेट अप की ये जबर्दस्ती की बनाई वेब सीरीज लगती है। शुरू से लेकर आखिर तक इसे देखते रहने के लिए आपको ढेर सारे धैर्य की जरूरत पड़ेगी। मनोज पाहवा आमतौर पर अपनी कुदरती अदाकारी के लिए जाने जाते हैं। यहां वह अपने किरदार में जबरदस्ती घुसने की कोशिश करते पकड़े जाते हैं। सुप्रिया पाठक का सिनेमा में नाम रहा है। ओटीटी के आने के बाद जिस तादाद में खाली बैठे कलाकारों की तलाश हो रही है, उससे उनके दिन भी बहुर गए हैं। लेकिन, किरदार जैसा कलाकारी रुआब वाइस प्रिसिंपल बनीं सुप्रिया में दिखा नहीं। हो सकता है कि दोनों का दमखम अगले सीजन में बेहतर नजर आए लेकिन आखिर के दो एपीसोड को छोड़ दें तो दोनों कोई खास असर इस सीजन में छोड़ नहीं पाए हैं।

होम शांति
होम शांति - फोटो : social media
कलाकारों का चयन ठीक नहीं वेब सीरीज ‘होम शांति’ की कास्टिंग इसकी खास खामी है। मनोज पाहवा, सुप्रिया पाठक, चकोरी द्विवेदी और पूजन छाबड़ा एक ही परिवार का हिस्सा दिखते नहीं है। घर की समस्या से पहले ही एपीसोड में जूझना शुरू कर देने वाली फैमिली के बीच में प्यार और तकरार वाली बॉन्डिंग पहले विकसित करने के बाद इन्हें कहानी के पेंच में फंसाया जाता तो शायद कहानी का असर बेहतर होता। वैसे कहानी के मामले में वेब सीरीज ‘होम शांति’ में एक साथ छह लेखकों का कहानी के लिए और फिर तीन लोगों का अलग से इसे लिखने के लिए क्रेडिट देना समझ से बाहर है। ‘गुल्लक’ की तरह यहां भी किस्सों की कहानियां परदे के पीछे से सुनाई जा रही हैं लेकिन मामला निर्देशन के स्तर पर कच्चा है।

होम शांति
होम शांति - फोटो : social media
विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन
सबसे विश्वसनीय Hindi News वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें कारोबार समाचार और Budget 2022 से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। कारोबार जगत की अन्य खबरें जैसे पर्सनल फाइनेंस, लाइव प्रॉपर्टी न्यूज़, लेटेस्ट बैंकिंग बीमा इन हिंदी, ऑनलाइन मार्केट न्यूज़, लेटेस्ट कॉरपोरेट समाचार और बाज़ार आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन
विज्ञापन
  • Downloads
    News Stand

Follow Us

  • Facebook Page
  • Twitter Page
  • Youtube Page
  • Instagram Page
  • Telegram
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00