Hindi News ›   Entertainment ›   Movie Reviews ›   Unpaused Naya Safar Review in Hindi By pankaj shukla Vaikunth War Room Teen Tigada The Couple Gond Ke Laddu

Unpaused Naya Safar Review: जनवरी महीने की बेहतरीन फिल्म का तमगा ‘वैकुंठ’ के नाम, ‘वॉर रूम’ बनी सेकंड बेस्ट फिल्म

Pankaj Shukla पंकज शुक्ल
Updated Sun, 23 Jan 2022 05:29 PM IST
अनपॉज्ड: नया सफर
अनपॉज्ड: नया सफर - फोटो : अमर उजाला, मुंबई
विज्ञापन
Movie Review
अनपॉज्ड नया सफर
कलाकार
रसिका अगाशे , नागराज मंजुले , अर्जुन करचेंड , साकिब सलीम , आशीष वर्मा , सैम मोहन , श्रेया धनवंतरी , प्रियांशु पेन्युली , दर्शना राजेंद्रन , अक्षवीर सिंह सरन , नीना कुलकर्णी और गीतांजलि कुलकर्णी
लेखक
रुचिर अरुण
निर्देशक
शिखा माकन , नूपुर अस्थाना , रुचिर अरुण , अयप्पा केएम और नागराज मंजुले
निर्माता
अमेजन
ओटीटी
अमेजन प्राइम
रेटिंग
3/5

हरिश्चंद्र ने वाराणसी के मणिकर्णिका घाट पर जब अपने ही पुत्र रोहिताश्व को जलाने के लिए अपनी पत्नी से कर मांगा और उनकी पत्नी ने अपनी पहनी हुई साड़ी का हिस्सा कर के रूप में देने के लिए उसे जब फाड़ा, तो ईश्वर प्रसन्न हुए। दो साल हो गए दुनिया में कोरोना का संक्रमण फैले हुए। श्मशान घाट की एक दीवार पर बनी शिव की एक आदमकद आकृति के सामने अस्थि भस्म का ढेर बढ़ते बढ़ते उनकी कमर तक पहुंच गया। और, इन सारी चिताओं को अग्नि देने वाला सिर्फ एक इंसान। इतनी लाशें जलीं कि उनकी राख से पूरी ट्रैक्टर ट्रॉली भर गई। पिता कोविड वार्ड में भर्ती। मकान मालिक घर खाली कराने पर आमादा। और, पुलिस भी मौका मिलने पर एक डंडा धर ही देती है। लेकिन, कलयुग में भी ‘वैकुंठ’ मिलता है। इसी धरती पर। इंसान के अपने कर्मों से। कहने को अभी तो साल के पहले महीने का आखिरी शुक्रवार बाकी है लेकिन अगले सप्ताहांत पर कोई भी ऐसी हिंदी फिल्म सूची में शामिल नहीं है जो ‘वैकुंठ’ का मुकाबला कर सके। निर्देशक, अभिनेता नागराज मंजुले की प्राइम वीडियो पर रिलीज हुई शॉर्ट फिल्म ‘वैकुंठ’ साल की पहली फोर स्टार फिल्म है, देखिएगा जरूर। और, ये फिल्म ही इस फिल्मावली की ओवरऑल रेटिंग तीन तक लाने में बड़ी भूमिका भी निभाती है।

विज्ञापन

अनपॉज्ड: नया सफर
अनपॉज्ड: नया सफर - फोटो : अमर उजाला, मुंबई

‘वैकुंठ’ के अलावा कोरोना संक्रमण काल में मानवीय रिश्तों की कहानी कहतीं चार और फिल्मों को प्राइम वीडियो ने एक फिल्मावली के रूप में अपने प्लेटफॉर्म पर ‘अनपॉज्ड: नया सफर’ नाम से रिलीज किया है। पहले तो फिल्मावली का ये शीर्षक बहुत ही अनाकर्षक है और ‘वैकुंठ’ जैसी एक कमाल फिल्म को इस फिल्मावली में दबाकर रिलीज करना इस फिल्म की कहानी, इसके कलाकारों के अभिनय और इसके निर्देशन के साथ बहुत ही बड़ा अन्याय है। फिल्मावली में एक फिल्म और है जिसे देखने से आपका कलेजा मुंह को आता लग सकता है और वह फिल्म है अयप्पा के एम निर्देशित ‘वॉर रूम’। कोरोना संक्रमण के नाम पर करोड़ों रुपये बटोरने, लुटाने वाले समय में इस वॉर रूम के कर्मचारी एक पेन के लिए परेशान दिखते हैं। टूटी फूटी इमारत में चलते इस वॉर रूप में गीतांजलि कुलकर्णी कोरोना वॉरियर हैं। उसके सामने जिंदगी सवाल बनकर आती है कि जिसकी वजह से उसके बेटे ने जान दी, उसे आईसीयू में बेड चाहिए। क्या करेगी एक मां ऐसे में? फिल्म में रसिका अगाशे, पूर्णानंद वांदेकर और शरवरी देशपांडे ने भी अच्छा काम किया है।

अनपॉज्ड: नया सफर
अनपॉज्ड: नया सफर - फोटो : अमर उजाला, मुंबई

फिल्मावली में तीन फिल्में और हैं, रुचिर अरुण निर्देशित ‘तीन तिगाड़ा’, तीन ऐसे लोगों की कहानी है जो चोरी का सामान लेकर एक सुनसान और बंद पड़ी फैक्ट्री में पड़े हैं। हवा, पानी और भोजन के जुगाड़ के बीच तीनों का अपना निजी संघर्ष भी सामने आता रहता है। चंदन की बीवी को बच्चा होने वाला है। चेट्टा जिसे बाकी दोनों बार बार चड्ढा कहकर बुलाते हैं, उसका गम भी कम नहीं है और डिंपल भी है जिसे लगता है कि वह एक टीम का हिस्सा है।

अनपॉज्ड: नया सफर
अनपॉज्ड: नया सफर - फोटो : अमर उजाला, मुंबई
साकिब सलीम, आशीष वर्मा और सैम मोहन की मुख्य भूमिकाओं में हैं। लेकिन, छोटी सी भूमिका में दिखे दिलीप कुमार इस शॉर्ट फिल्म में अव्वल नंबर हैं। कहानी के हिसाब से इसमें मानवीय संघर्ष और अविश्वास का धागा तीनों किरदारों को अलग से एहसास के साथ बांधता है और साकिब सलीम को अरसे बाद बतौर अभिनेता कुछ कर दिखाने का मौका देता है। कहानी में गालियों की भरमार है।

अनपॉज्ड: नया सफर
अनपॉज्ड: नया सफर - फोटो : अमर उजाला, मुंबई

‘अनपॉज्ड: नया सफर’ की कहानियो में वैसे तो ‘द कपल’ कहानी पहले नंबर पर दिखाई जाती है लेकिन कहानियों की गुणवत्ता, उनके कथानक, मानवीय संघर्ष की अनुभूतियो और सामाजिक संतुलन पर पड़ने वाले कोरोना के असर के हिसाब से ये कहानी आखिरी नंबर पर है। फिल्मावली की सबसे कमजोर कहानी यही है। श्रेया धनवंतरी और प्रियांशु पेन्युली स्टारर इस फिल्म का निर्देशन नूपुर अस्थाना ने किया है। फिल्म खराब नहीं है लेकिन इससे एक आम दर्शक का जुड़ाव उतना हो नहीं पाता जितना होना चाहिए। कहानी बहुत कमजोर धागे पर टिकी है और उसके संतुलन को साधने के लिए हालांकि इसमें एक घरेलू परिचारिका का किरदार भी डाला गया है पर इसे देखने का हासिल दर्शक के पास कुछ नहीं आता।

अनपॉज्ड: नया सफर
अनपॉज्ड: नया सफर - फोटो : अमर उजाला, मुंबई

‘द कपल’ से बेहतर कहानी ‘अनपॉज्ड: नया सफर’ में शिखा माकन के निर्देशन में बनी फिल्म ‘गोंद के लड्डू’ है। दर्शना राजेंद्रन, अक्षवीर सिंह सरन और नीना कुलकर्णी इसमें मुख्य भूमिकाओँ में है। कहानी के दो सिरे हैं। एक सिरे पर कोरोना संक्रमण काल में डिलीवरी ब्वॉयज की नुमाइंदगी करता एक युवा है जिसकी मेहनत की उसकी अपनी कंपनी को कद्र ही नहीं है। दूसरा सिरे पर एक नानी है जो अपनी नातिन और अपनी बिटिया से मिलने को बेताब है। उसके गोंद के लड्डू दोनों कहानियों को बीच में जोड़ते हैं। ये लड्डू कैसे, कब और कहां पहुंचने हैं, इसी में कहानी का गोंद चिपका हुआ है।

अनपॉज्ड: नया सफर
अनपॉज्ड: नया सफर - फोटो : अमर उजाला, मुंबई
लौटकर एक बार फिर में फिल्मावली की उस कहानी पर आता हूं जिसके जिक्र से मैंने ये रिव्यू शुरू किया था, ‘वैकुंठ’ यानी वह जगह जहां जाने के बाद आत्मा ईश्वर में विलीन हो जाती है। वह मोक्ष की स्थिति है। ये कहानी देखते हुए समझ आता है कि हम किस दौर से गुजरे हैं। समाचारों में थोक के भाव लाशें जलते देखना अलग बात है और उन जलती लाशों के बीच झुलसती जिंदगी को जीना अलग बात। अनजान शख्स को मुखाग्नि देते डोम और उस शव के वारिस के चिता के नजदीक तक न फटकने के दृश्य भीतर तक हिला देते हैं। और, साथ ही बहुत कुछ सोचने को मजबूर कर देता है श्मशान भूमि की दीवार पर लिखा वाक्य, ‘यहां पर अमीर और गरीब का बिस्तर एक ही होता है।’
विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन
सबसे विश्वसनीय Hindi News वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें Entertainment News से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। मनोरंजन जगत की अन्य खबरें जैसे Bollywood News, लाइव टीवी न्यूज़, लेटेस्ट Hollywood News और Movie Reviews आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़।
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन
विज्ञापन
  • Downloads
    News Stand

Follow Us

  • Facebook Page
  • Twitter Page
  • Youtube Page
  • Instagram Page
  • Telegram
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00