लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   Uttar Pradesh ›   Gorakhpur News ›   CM Yogi gifted projects worth Rs 950 crore including Gorakhpur first sixlane flyover

UP News: सीएम योगी ने 950 करोड़ रुपये की परियोजनाओं का किया शिलान्यास, बोले- यूपी अब बीमारू नहीं, विकसित राज्य

अमर उजाला ब्यूरो, गोरखपुर। Published by: vivek shukla Updated Mon, 05 Dec 2022 10:54 AM IST
सार

निकाय चुनाव के मद्देनजर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ प्रदेश में ‘ट्रिपल इंजन सरकार’ सुनिश्चित करने के अभियान पर हैं। अलग-अलग शहरों में निरंतर हो रहा प्रबुद्ध सम्मेलन इसी अभियान का हिस्सा हैं। गोरखपुर, मुख्यमंत्री योगी के ट्रिपल इंजन सरकार के फार्मूले का एक उदाहरण भी है।

गोरखपुर में सीएम योगी।
गोरखपुर में सीएम योगी। - फोटो : अमर उजाला।
विज्ञापन

विस्तार

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि आने वाले समय में नौकरी व रोजगार के लिए प्रदेश के युवकों को बाहर नहीं जाना पड़ेगा, बल्कि दूसरे प्रदेशों के लोग यहां आएंगे। उन्होंने कहा कि यूपी अब बीमारू राज्य नहीं, बल्कि विकसित राज्य है। प्रदेश तेजी से नंबर एक अर्थव्यवस्था की ओर बढ़ रहा है। देश की अर्थव्यवस्था के लिए उत्तर प्रदेश ग्रोथ इंजन के रूप में कार्य कर रहा है।  



मुख्यमंत्री योगी रविवार को दिग्विजयनाथ पार्क में आयोजित प्रबुद्ध सम्मेलन को संबोधित कर रहे थे। इस दौरान उन्होंने बटन दबाकर गोरखपुर शहर के पहले सिक्सलेन फ्लाईओवर समेत 950 करोड़ की चार बड़ी परियोजनाओं का शिलान्यास भी किया।


इस मौके पर सीएम ने कहा कि आम समाज को जागरूक करने में प्रबुद्धजनों की बड़ी भूमिका होती है। आज यूपी और गोरखपुर विकास व सुशासन के जिस नए प्रतिमान को स्थापित कर रहा है, उसमें प्रबुद्ध जनों की बड़ी भूमिका है। इसी का परिणाम है कि देश में यूपी और गोरखपुर की छवि बदली है।

पांच सालों में बदल गई गोरखपुर की छवि : योगी ने कहा कि सकारात्मक ऊर्जा हमेशा आगे बढ़ाती है। इसी का परिणाम है कि सुशासन व बेहतर कानून व्यवस्था के जरिए निवेश, पर्यटन, आर्थिक समेत सभी क्षेत्रों में विकास के लिए प्रदेश ने खुद को स्थापित किया है। गोरखपुर इसका उदाहरण है। गोरखपुर पहले उपेक्षित था।

कानून व्यवस्था, यहां की छवि, बिजली, सड़कें, संपर्क माध्यम की सुविधा ठीक नहीं थी। कोई निवेश नहीं करना चाहता था। गोरखपुर के नाम से लोगों में भय होता था, लेकिन पिछले पांच सालों में गोरखपुर की छवि बदल गई है। अब गोरखपुर का नाम लेने से सम्मान का भाव प्रदर्शित होता है। इसे बरकरार रखने और अभिवृद्धि करने का दायित्व हर नागरिक पर है।

 

वैश्विक स्तर पर नए प्रतिमान स्थापित कर रहा भारत

महाराणा प्रताप शिक्षा परिषद के 90वें संस्थापक सप्ताह समारोह के शुभारंभ कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि आजादी के अमृत महोत्सव में अपना देश सकारात्मक दिशा में आगे बढ़ते हुए वैश्विक स्तर पर नए-नए प्रतिमान स्थापित कर रहा है। 135 करोड़ की विशाल आबादी वाला भारत अपने ऊपर 200 साल तक शासन करने वाले ब्रिटेन को पछाड़कर विश्व की पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन चुका है।

यह वैश्विक मंच पर भारत की बढ़ती प्रतिष्ठा का प्रमाण है। एक दिसंबर को प्रधानमंत्री मोदी ने विश्व के 80 फीसदी संसाधनों का नेतृत्व करने वाले 20 देशों के समूह जी-20 का नेतृत्व प्राप्त किया। नेतृत्वकर्ता के रूप में अपना देश पूरे विश्व का मार्गदर्शन करेगा।

खेल को बढ़ावा देने के लिए सरकार ने कई कदम उठाए
ब्रह्मलीन महंत अवेद्यनाथ स्मृति अखिल भारतीय प्राइजमनी कबड्डी प्रतियोगिता के समापन व पुरस्कार वितरण समारोह में सीएम ने कहा कि प्रदेश में खेल के प्रति रुचि बढ़ाने के लिए सरकार ने कई कदम उठाए हैं। हर गांव में खेल के मैदान व ओपन जिम विकसित किए जा रहे हैं। जिला स्तर पर स्टेडियम व मिनी स्टेडियम बनाए गए हैं।

राष्ट्रीय चैंपियनशिप के लिए खिलाड़ियों का भत्ता एक हजार रुपये से बढ़ाकर 2500 रुपये कर दिया गया है। साल 1994 से स्पोर्ट्स हॉस्टल के विभिन्न मदों की व्यय राशि को कभी बढ़ाया नहीं गया था। इसे बढ़ाने के साथ खिलाड़ियों की डाइट मनी 250 रुपये से बढ़ाकर 375 रुपये प्रतिदिन कर दी गई है।
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन

एड फ्री अनुभव के लिए अमर उजाला प्रीमियम सब्सक्राइब करें

Election
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00