विज्ञापन
विज्ञापन
गंभीर से गंभीर परेशानी होगी दूर,ललिता देवी शक्तिपीठ-नैमिषारण्य पर कराएं ललिता सहस्रनाम पाठ, मात्र रु:51/- में,अभी बुक करें
Myjyotish

गंभीर से गंभीर परेशानी होगी दूर,ललिता देवी शक्तिपीठ-नैमिषारण्य पर कराएं ललिता सहस्रनाम पाठ, मात्र रु:51/- में,अभी बुक करें

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

From nearby cities

Digital Edition

कुशीनगर: पीएम मोदी ने किया इंटरनेशनल एयरपोर्ट का उद्घाटन, सीएम योगी और सिंधिया मौजूद

पीएम मोदी ने किया इंटरनेशनल एयरपोर्ट का उद्घाटन पीएम मोदी ने किया इंटरनेशनल एयरपोर्ट का उद्घाटन

यूपी: यात्रियों के स्वागत के लिए तैयार है कुशीनगर इंटरनेशनल एयरपोर्ट, पीएम मोदी आज करेंगे लोकार्पण

यात्रियों के स्वागत के लिए कुशीनगर इंटरनेशनल एयरपोर्ट को सजा-संवार दिया गया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज इस अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे का लोकार्पण करेंगे। इसी के साथ पूर्वांचल के विकास का एक और द्वार खुल जाएगा। एयरपोर्ट से अंतरराष्ट्रीय उड़ानें शुरू होने से दुनियाभर के बौद्धों को भगवान बुद्ध के महापरिनिर्वाण स्थल की सुगम यात्रा की सुविधा मिलेगी, जिससे काफी संख्या में पर्यटक आएंगे। इसका लाभ पूर्वी उत्तर प्रदेश और बिहार के पश्चिमी व उत्तरी हिस्से की करीब दो करोड़ आबादी को भी मिलने का दावा किया जा रहा है। माना जा रहा है कि पर्यटन से स्थानीय लोगों को रोजगार के साथ केला, स्ट्रॉबरी व मशरूम के निर्यात को भी बढ़ावा मिलेगा। बौद्ध सर्किट होने के कारण पर्यटकों की आमद 20 फीसदी तक बढ़ने की उम्मीद जताई जा रही है। ... और पढ़ें

कार्रवाई: चाय दुकानदार ने फैलाई गंदगी, देना पड़ा सात हजार रुपये जुर्माना

गोरखपुर जिले के राप्तीनगर डिपो के पास चाय दुकानदार मनोज और लक्ष्मी देवी को सड़क पर गंदगी फैलाना महंगा पड़ गया। निरीक्षण के दौरान गंदगी मिलने पर नगर आयुक्त अविनाश सिंह ने इनसे पांच हजार और दो हजार रुपये जुर्माना वसूल कराया।

मंगलवार को नगर आयुक्त अविनाश सिंह ने राप्तीनगर इलाके का निरीक्षण किया। इस दौरान राप्तीनगर बस डिपो के पास काफी गंदगी बिखरी हुई मिली। स्थल की सफाई कराते हुए गंदगी करने वाले दुकानदार मनोज से 5000 तथा लक्ष्मी देवी से 2000 जुर्माना जमा कराया गया तथा भविष्य में गंदगी ना करने की चेतावनी दी गई।

निरीक्षण के समय अपर नगर आयुक्त आरबी सिंह, नगर स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. मुकेश रस्तोगी, कर अधीक्षक बीएन लाल, कनिष्क प्रभारी स्वास्थ्य अखिलेश श्रीवास्तव, सफाई निरीक्षक सुनील सिंह, स्टेनो ब्रजेश तिवारी तथा सुपरवाइजर मकबूल उपस्थित रहे।

इतना है जुर्माना
  • कनिष्ठ प्रभारी स्वास्थ्य अखिलेश श्रीवास्तव ने बताया कि नगर निगम क्षेत्र में गंदगी फैलाने पर 100 से लेकर 25000 तक जुर्माने का प्रावधान है।
  • आवासीय भवन स्वामियों द्वारा खुले में कचरा डालने पर- 100 रुपये
  • दुकानदार द्वारा खुले में कचरा डालने पर - 250 रुपये
  • रेस्टोरेंट मालिकों द्वारा खुले में कचरा डालने पर- 500 रुपये
  • होटल मालिकों द्वारा खुले में कचरा डालने पर- 1000 रुपये
  • औद्योगिक प्रतिष्ठानों द्वारा खुले में कचरा डालने पर - 2000 रुपये
  • हलवाई, चाट, पकौड़ी, फल, आइसक्रीम, गन्ने का रस और सभी जूस, सब्जी ठेला व्यवसायियों पर - 1000 रुपये
... और पढ़ें

गोरखपुर: भाजपा लघु उद्योग प्रकोष्ठ के महानगर संयोजक पर हमला, जान बचाकर पहुंचे थाने

गोरखपुर जिले के तिवारीपुर थानाक्षेत्र के कच्चीबाग मखनिया पुल के पास भाजपा लघु उद्योग प्रकोष्ठ के महानगर संयोजक व उद्योगपति उमेश अग्रहरी पर सोमवार देर रात लाठी-डंडों से कुछ अराजक तत्वों ने हमला बोल दिया। इससे उमेश के सिर में काफी चोटें आई हैं। उमेश किसी तरह जान बचाकर थाने गए और कुछ आरोपियों को नामजद करते हुए तहरीर दी है। पुलिस ने उमेश का मेडिकल कराया है।

 तिवारीगंज पुलिस को दी गई तहरीर के मुताबिक नरसिंहपुर निवासी उमेश अग्रहरी का मोमबत्ती का कारखाना है। सोमवार रात 10:30 बजे दो कर्मचारी ठेले पर मोमबत्ती लादकर ले जा रहे थे। कच्चीबाग मखनिया पुल के पास पहुंचते ही ठेले का चिमटा टूट गया। इससे मोमबत्ती गिरकर इधर-उधर बिखर गई।

आरोप है कि कच्ची बाग मखनिया निवासी मोनू उर्फ समीर, अमन व राजू उर्फ मिराज आए और मोमबत्ती उठाकर जाने लगे। इसका ठेले के साथ मौजूद कर्मचारी झकरी व राजकुमार ने विरोध किया। इससे आरोपित भड़क गए और दोनों की पिटाई करने लगे। इसकी सूचना मिलते ही उमेश अग्रहरी अपने दोस्त वृंदावन के साथ घटनास्थल पहुंचे। उमेश ने घटना पर नाराजगी जताई और पुलिस से शिकायत करने की बात कही।

आरोप है कि इसी बीच अमन नामक व्यक्ति ने 15 और लोगों को बुला लिया। सब लाठी-डंडे से लैस होकर आए और उमेश अग्रहरी, वृंदावन पर हमला बोल दिया। उमेश के मुताबिक हमलावर बेहद आक्रामक थे। ऐसा लग रहा था कि जान लेने पर उतारू हैं। गिरोह बनाकर आए थे। मारपीट देखकर आसपास के लोग सामने आए और बीच-बचाव किया। इस बीच मौका मिला, तब जान बचाकर तिवारीपुर थाने तक जा सका। मेडिकल में चोट की पुष्टि हुई है। इस सिलसिले में आरोपितों का पक्ष नहीं मिल सका है। पक्ष मिलते ही प्रकाशित किया जाएगा।
... और पढ़ें

गोरखपुर में बोले सीएम योगी: 'बारिश से फसलों को हुए नुकसान का आकलन कर जल्द किसानों को दें मुआवजा'

हमले में घायल उमेश।
 दो दिवसीय दौरे पर मंगलवार की शाम गोरखपुर पहुंचे मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मंदिर में अधिकारियों के साथ बैठक कर विकास कार्यों की प्रगति पूछी। उन्होंने बरसात से हुए नुकसान के बारे में भी जानकारी ली और निर्देश दिए कि हाल ही में हुई अतिवृष्टि से फसलों को हुए नुकसान का आकलन कर  किसान को जल्द मुआवजा दिया जाए। इसमें लापरवाही नहीं होनी चाहिए।  

मुख्यमंत्री ने बाढ़ से हुए नुकसान की क्षतिपूर्ति के बारे में भी जानकारी ली जिसपर डीएम विजय किरन आनंद ने बताया कि अब तक 40 हजार किसानों के नुकसान की क्षतिपूर्ति की फीडिंग की जा चुकी है। सर्वे चल रहा है। जल्द ही सभी किसानों की फीडिंग कर ली जाएगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि बरसात के मौसम में प्रभावित हुईं विकास परियोजनाओं की रफ्तार बढ़ाई जाए। जरूरत पड़े तो श्रमिकों की संख्या बढ़ाई जाए।

उन्होंने अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) एवं खाद कारखाना के निर्माण की प्रगति की समीक्षा करते हुए कहा कि जल्द से जल्द दोनों का निर्माण पूरा किया जाए। उन्होंने डीएम को इसकी नियमित समीक्षा करने को कहा। दरअसल नवंबर के आखिरी सप्ताह तक इन दोनों परियोजनाओं का प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हाथों लोकार्पण होना है। यही वजह है कि मुख्यमंत्री इसकी नियमित समीक्षा कर रहे हैं।

इसी तरह उन्होंने मोहद्दीपुर-जंगल कौड़िया, गोरखपुर-महराजगंज, जेल बाईपास रोड, नौसड़-पैडलेगंज फोरलेन के साथ ही गोरखपुर-वाराणसी फोरलेन व गोरखपुर लिंक एक्सप्रेस वे आदि परियोजनाओं की भी समीक्षा करते हुए जल्द पूरा करने का निर्देश दिया। समीक्षा के दौरान बताया गया कि आयुष विश्वविद्यालय का काम भी शुरू हो चुका है। कार्यदायी संस्था की ओर से चहारदिवारी का निर्माण किया जा रहा है। बैठक में डीएम  विजय किरन आनंद, एसएसपी डॉ. विपिन ताडा आदि अधिकारी उपस्थित रहे।

त्योहारों पर सतर्क रहें, दुरुस्त रखें कानून व्यवस्था
बैठक के दौरान मुख्यमंत्री ने कहा कि दिवाली, छठ आदि पर्वों को देखते हुए प्रशासन एवं पुलिस के अफसर सतर्क रहें। हर छोटी-बड़ी घटना पर नजर बनाए रखें और आला अफसर मौके पर पहुंचे। कानून व्यवस्था चुस्त दुरुस्त रखी जाए। त्योहारों में खलल डालने वालों पर कड़ी कार्रवाई की जाए।

 
... और पढ़ें

बस्ती: सीएम योगी ने संचारी रोग नियंत्रण व दस्तक अभियान का किया शुभारंभ, बोले- कोरोना मृतकों के परिजनों को मिलेगा मुआवजा

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मंगलवार को बस्ती जिले का दौरा किया। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश में कोरोना से मृत व्यक्तियों के परिजनों को सरकार पचास हजार रुपये मुआवजा देगी। इसकी कार्यवाही चल रही है। मुख्यमंत्री ने बस्ती जिले से संचारी रोग नियंत्रत्रण व दस्तक अभियान की शुरूआत करते हुए इसकी घोषणा की।

भारत रत्न पंडित अटल बिहारी बाजपेयी प्रेक्षागृह के सभागार में आयोजित कार्यक्रम में जेई-एईएस व अन्य संचारी बीमारियों के रोकथाम में अभियान की महत्ता को समझाते हुए कहा कि संचारी रोग के लिहाज से पंद्रह नवंबर तक का समय बेहद अहम है। इस दौरान सावधानी बरत कर रोगों से बचा जा सकता है।

मुख्यमंत्री यूपी के कोरोना नियंत्रण के मॉडल की उपलब्धि को रेखांकित करते हुए कहा कि अब आठ करोड़ टेस्ट और बारह करोड़ डोज टीका लग चुका है। आने वाला समय पर्व और त्योहारों का है। दीपावली और छठ पर बड़ी संख्या में लोग विभिन्न प्रांतों से आएंगे। ऐसे में कोरोना के एक बार फिर फैलने का खतरा है।

उन्होंने कहा कि सावधानी बरतें। कोविड नियमों का पालन करें और मास्क जरूर लगाएं। कार्यक्रम में प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री जय प्रताप सिंह, अपर मुख्य सचिव स्वास्थ्य अमित मोहन ने भी संबोधित किया।

इस मौके पर उद्यान मंत्री श्रीराम चौहान, सांसद हरीश द्विवेदी, जिला पंचायत अध्यक्ष संजय चौधरी, सदर विधायक दयाराम चौधरी, विधायक कप्तानगंज सीएस सीपी शुक्ला, विधायक महादेवा रवि सोनकर, विधायक रुधौली संजय प्रताप जायसवाल, विधायक हर्रैया अजय सिंह व अन्य मौजूद रहे।


 
... और पढ़ें

यूपी: सीएम योगी ने कुशीनगर अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे की जांची तैयारियां, कल पीएम मोदी करेंगे उद्घाटन

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ मंगलवार को कुशीनगर पहुंचे गए। उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा कुशीनगर अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के उद्घाटन की तैयारियों की समीक्षा की।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ कुशीनगर अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर पहुंचे। वहां जनप्रतिनिधियों व उच्चाधिकारियों के साथ आरक्षित लांच में बैठक किया। इसके बाद एयरलाइंस कंपनियों व प्रबुद्ध लोगों के संबोधन स्थल का निरीक्षण कर सड़क के रास्ते महापरिनिर्वाण मंदिर व बरवां फार्म में जनसभा स्थल के लिए निकल गए।
 
इस दौरान प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह, केबिनेट मंत्री स्वामी प्रसाद मौर्य, नागरिक उड्डयन मंत्री नंद गोपाल नंदी, सांसद विजय कुमार दुबे, सांसद डा.रमापति राम त्रिपाठी, विधायक रजनीकांत मणि त्रिपाठी, जिलाध्यक्ष प्रेमचंद मिश्र समेत अन्य लोग मौजूद थे।
... और पढ़ें

Shahana Mystery: रहस्यों से भरी है शहाना की कहानी, अब बच्चे का जन्म प्रमाणपत्र बना पुलिस के लिए सिरदर्द

आखिर बबलू सिंह कौन है? जिसे शहाना ने अपने बेटे के पिता का नाम दिया। जिस निजी अस्पताल में प्रसव हुआ, उसके रिकॉर्ड में शहाना के पति का नाम बबलू सिंह दर्ज है। क्या यह मामले में आरोपी दरोगा राजेंद्र सिंह का कोई नाम है? यह जांच से साफ हो सकेगा। हां, अमर उजाला की पड़ताल में इतना तो साफ हुआ है कि शहाना की जिंदगी रहस्यों से भरी थी। जितना उसके बारे में जानने की कोशिश की गई, रहस्य और गहराते गए। ऐसा लग रहा, जैसे कोई खेल रहा था, वह खिलौना बन गई थी। उसके पीछे कुछ गलत चल रहा था, जिसे वह देख नहीं पाई और उसकी कीमत उसे जान देकर चुकानी पड़ी।

जानकारी के मुताबिक शहाना को प्रसव के लिए निजी अस्पताल में भर्ती कराने के दो अलग-अलग पर्चे मिले हैं। पहले पर्चे पर राहुल यादव नामक व्यक्ति के भर्ती कराने का जिक्र है। रिकॉर्ड के मुताबिक राहुल ने तीन हजार रुपये जमा कराए थे। इसी बीच अस्पताल में भर्ती कराने का एक और पर्चा सामने आ गया। इसके मुताबिक शहाना के बच्चे की तबीयत खराब हुई थी। तब तिवारीपुर के ही राम अभिलाष साहनी ने उसे निजी अस्पताल में भर्ती कराया था। इसमें चार हजार रुपये जमा कराने का जिक्र किया गया है। शहाना को अस्पताल में भर्ती कराने के किसी पर्चे पर पति का नाम नहीं है। अब राहुल यादव व राम अभिलाष साहनी कौन हैं? यह सच भी पुलिस को सामने लाना होगा। आगे की स्लाइड्स में पढ़ें पूरी कहानी...
... और पढ़ें

मिशन 2022: पूर्वांचल से चुनावी माहौल बनाएंगे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, बुद्ध की धरती से देंगे खास सौगात

भगवान बुद्ध की महापरिनिर्वाण और जन्मस्थली से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आगामी विधानसभा चुनाव के लिए भाजपा के पक्ष में माहौल बनाएंगे। विकास के साथ ही सामाजिक समरसता का संदेश देंगे। खास मतदाताओं को सहेजने का काम भी करेंगे। इसी लिहाज से प्रयागराज, सिद्धार्थनगर, गया व वाराणसी से पांच हजार बौद्ध भिक्षु बुलाए जा रहे हैं। वाल्मीकि समाज के पांच हजार लोग भी कुशीनगर की जनसभा में रहेंगे। इन सबको सामने की पहली पंक्ति में बैठाया जाएगा। कुछ इसी तरह का प्रयोग सिद्धार्थनगर में होगा। इसका खाका तैयार किया जा रहा है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी यूपी के आगामी विधानसभा चुनाव से पहले ही प्रचार का आगाज करेंगे। विकास कार्यों का ताबड़तोड़ लोकार्पण व शिलान्यास होगा, फिर जनसभा के जरिये भाजपा के पक्ष में माहौल बनाने का काम करेंगे। प्रधानमंत्री का पहला फोकस पूर्वांचल है, लिहाजा वाल्मीकि जयंती यानी 20 अक्तूबर को कुशीनगर अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट का लोकार्पण व मेडिकल कॉलेज का शिलान्यास करने आ रहे हैं। श्रीलंका से आने वाले विशेष प्रतिनिधि मंडल व बौद्ध भिक्षुओं के साथ प्रधानमंत्री भगवान बुद्ध की महापरिनिर्वाण स्थली भी जाएंगे। आगे की स्लाइड्स में पढ़ें पूरी खबर...
... और पढ़ें
  • Downloads

Follow Us

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00