लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   Haryana ›   Karnal ›   Swachh Bharat Abhiyan: Youth will make Karna city free of plastic waste

स्वच्छ भारत अभियान : कर्ण नगरी को प्लास्टिक कचरा मुक्त करेंगे युवा

Amar Ujala Bureau अमर उजाला ब्यूरो
Updated Fri, 07 Oct 2022 02:18 AM IST
Swachh Bharat Abhiyan: Youth will make Karna city free of plastic waste
विज्ञापन
ख़बर सुनें
भानू भारद्वाज

करनाल। हर वर्ष की भांति पूरे देश में चलने वाला स्वच्छता पखवाड़ा इस बार स्थानीय प्रशासन सहित पूरे देश के लिए खास रहेगा, क्योंकि स्वच्छ भारत अभियान के तहत कर्ण नगरी को युवा प्लास्टिक कचरा मुक्त करेंगे। इसके लिए इस बार केंद्र सरकार ने नेहरू युवा केंद्र के नेतृत्व में स्थानीय प्रशासन के सहयोग से सभी विभागों को लक्ष्य दिया है। इसी कड़ी में अक्तूबर माह में चलने वाले स्वच्छ भारत- 2.0 अभियान को सफल बनाने के लिए जिला स्तर पर करनाल को भी 16 हजार किलो प्लास्टिक वेस्ट जमा करने का लक्ष्य दिया है। जिसमें शिक्षा, खेल, पंचायत, नगर निगम, कृषि, पुलिस, स्कूल, कॉलेज, एनएसएस, एनसीसी, मनरेगा, सामाजिक संगठनों सहित तमाम विभाग के सहयोग से पूर्ण किया जाएगा।
देशभर में एक से 31 अक्तूबर तक युवा केंद्र के तत्वावधान में चलाए जा रहे स्वच्छ भारत अभियान के तहत जिले भर से जिला प्रशासन के सहयोग से तमाम विभागों को कार्यक्रम आयोजित कर अपने-अपने कार्यालय और सार्वजनिक स्थानों, परिसरों को साफ कर दैनिक रिपोर्ट समय से भेजना होगी। ताकि रिपोर्ट आगे भेजी जा सके। साथ ही हर विभाग इस सफाई अभियान के दौरान निकले प्लास्टिक वेस्ट को जमा करेगा। जिससे अभियान के समापन तक जमा हुए लगभग 16 हजार किलो प्लास्टिक वेस्ट का लक्ष्य पूरा किया जा सके। वहीं करनाल के लक्ष्य को मिलाकर पूरे देशभर से सवा करोड़ प्लास्टिक वेस्ट जमा किया जाएगा। जिसे स्थानीय स्तर पर निजी एजेंसी को सौंप दिया जाएगा, जिसके लिए टेंडर प्रक्रिया अपनाई जाएगी। साथी ही एजेंसी को देने के बाद अर्जित राशि को शहरी क्षेत्र में नगर निगम और ग्रामीण क्षेत्र में पंचायत को क्षेत्र के विकास कार्यों में लगाने के लिए दे दिया जाएगा। ब्यूरो

अभियान को सफल बनाने के लिए ग्रामीण स्तर से लेकर शहरी क्षेत्र में जागरूकता अभियान लगातार जारी है। जिसे दिवाली तक जिला प्रशासन के तमाम विभागों और सामाजिक संगठनों के सहयोग से शत प्रतिशत पूर्ण कर लिया जाएगा। अभियान को और प्रभावी बनाने के लिए जिला प्रशासन के साथ लगातार बैठकों के माध्यम से विचार विमर्श किया जा रहा है। शहरी क्षेत्र में प्लास्टिक वेस्ट उठाने वाली एजेंसी है, किंतु ग्रामीण स्तर पर कुछ समस्या जरूर है, जिसका समाधान निकाल लिया गया है।
- रेणू सिलग, जिला युवा अधिकारी

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00