लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   Chandigarh ›   Panchkula ›   CBG plant to be set up in Ludhiana: Aman Arora

लुधियाना में लगेगा सीबीजी प्लांट : अमन अरोड़ा

Panchkula Bureau पंचकुला ब्‍यूरो
Updated Tue, 27 Sep 2022 02:03 AM IST
CBG plant to be set up in Ludhiana: Aman Arora
विज्ञापन
ख़बर सुनें
चंडीगढ़। पंजाब सरकार लुधियाना के हैबोवाल डेयरी कांप्लेक्स में एक और कंप्रेस्ड बायोगैस प्लांट (सीबीजी) स्थापित करेगी, जिससे इस डेयरी कांप्लेक्स से पैदा होते गोबर और अन्य वेस्ट का वैज्ञानिक ढंग से निपटारा करके स्वच्छ ऊर्जा तैयार की जा सके।

यह जानकारी साझा करते हुए पंजाब के नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा स्रोत मंत्री अमन अरोड़ा ने बताया कि पंजाब ऊर्जा विकास एजेंसी (पेडा) ने हैबोवाल डेयरी कांप्लेक्स में बिल्ड ऑपरेट एंड ओन (बीओओ) के आधार पर 12,000 रॉ बायो गैस (लगभग 4.8 टन सीबीजी) की क्षमता वाला एक और कंप्रेस्ड बायोगैस प्लांट स्थापित करने के लिए प्रक्रिया शुरू कर दी है। इस डेयरी कांप्लेक्स में 225 टन कच्चे माल की खपत की क्षमता वाला एक सीबीजी प्लांट पहले ही कार्यशील है।

कैबिनेट मंत्री ने बताया कि यह प्रोजेक्ट बुड्ढा नाले के कायाकल्प संबंधी प्रोजेक्ट का ही हिस्सा है। पंजाब सरकार कूड़े और अवशेष से वातावरण अनुकूल ऊर्जा पैदा करने में कोई कसर बाकी नहीं छोड़ेगी और पंजाब के निवासियों के लिए स्वच्छ और हराभरा वातावरण दिया जाएगा। इस प्रोजेक्ट के अंतर्गत डेयरी कांप्लेक्स से पशुओं का गोबर इकट्ठा किया जाएगा। इस प्रोजेक्ट के लिए गोबर की कमी होने पर सब्जियों या मंडी के कूड़े, म्युनिसिपल सैग्रेगेटिड ग्रीन वेस्ट, एग्रो-वेस्ट या अन्य किस्मों के बायो-डीग्रेडेबल कूड़े का प्रयोग किया जाएगा। पेडा ने यह सीबीजी प्लांट लगाने के लिए ई-टेंडर निकाले हैं, जिसके लिए बोली सोमवार को करवाई गई। इच्छुक कंपनियां अधिक जानकारी के लिए eproc.punjab.gov.in पर लॉग-इन कर सकती हैं।
गौर हो कि पेडा पंजाब में नवीकरणीय ऊर्जा कार्यक्रमों और प्रोजेक्टों व ऊर्जा संरक्षण प्रोग्रामों के प्रचार और विकास के लिए स्टेट नोडल एजेंसी है।

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00