लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   Haryana ›   Yamuna Nagar ›   There is no shortage of resources in the country, we are able to manufacture any item: Dr. Deepmala

देश में संसाधनों की कमी नहीं, किसी भी वस्तु का निर्माण करने में हम समक्ष : डॉ. दीपमाला

Amar Ujala Bureau अमर उजाला ब्यूरो
Updated Sun, 25 Sep 2022 02:00 AM IST
विज्ञापन
ख़बर सुनें
यमुनानगर। मुकंद लाल नेशनल कॉलेज में आत्मनिर्भर भारत सेल द्वारा आत्मनिर्भरता एवं मेरा देश शीर्षक पर शनिवार को गूगल मीट के माध्यम से वेबीनार का आयोजन किया गया। इसमें कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय से आत्मनिर्भर भारत सेल के डिप्टी डायरेक्टर डॉ. गुरुचरण व कंट्रोलर ऑफ एग्जामिनेशन डॉॅ. अंकेश्वर मुख्य वक्ता रहे। वेबीनार में 100 विद्यार्थियों ने भी शिरकत की। इसकी आयोजक एमएलएन कॉलेज से आत्मनिर्भर भारत की नोडल ऑफिसर, डिपार्टमेंट ऑफ मैथेमेटिक्स डॉ. दीपमाला रही।

डॉॅ. गुरुचरण ने अपने वक्तव्य में बच्चों से स्वरोजगार अपितु ‘स्वदेश में स्वरोजगार’ करने का मंत्र साझा किया। उन्होंने देश में ही मौजूद अन्य संभावनाओं पर प्रकाश डाला। वहीं डॉ. अंकेश्वर ने आजादी से पहले स्वावलंबी भारत के लिए किए गए आंदोलन, लाल-बाल-पाल, गांधी व खादी के जिक्र से लेकर आजादी के बाद संघर्ष और वर्तमान में आत्मनिर्भर बनने के लिए किए जा रहे प्रयासों को सराहना की। उन्होंने बताया कि कोरोना काल में जब पूरी दुनिया भयभीत थी तब भारत ने उस संकटकाल में न केवल स्वदेशी वैक्सीन बनाई बल्कि दुनिया का सबसे बड़ा वैक्सीन ड्राइव चलाया। यह आत्मनिर्भरता की सबसे बड़ी मिसाल है।

डॉ. दीपमाला ने कहा कि देश में नए उद्योग खुलने से कई सारे युवाओं को रोजगार मिलेगा। शिक्षा में बढ़ोतरी होगी और हर युवा सक्षम होगा। इसके लिए हमें स्वदेशी वस्तुओं को अधिक से अधिक उपयोग में लाना होगा। भारत में संसाधनों की कोई कमी नहीं है और किसी भी चीज का निर्माण करने मे सक्षम हैं। इससे देश में बेरोजगारी के साथ-साथ गरीबी से मुक्ति में सहायता मिलेगी। देश को आत्मनिर्भर बनाने में युवाओं की एक अहम भूमिका है। हर युवा आत्मनिर्भर होगा तभी हम देश को आत्मनिर्भरता की ओर ले जा सकेंगे। वेबीनार में डॉ. रचना अग्रवाल, डॉ. सविता गर्ग, डॉ. जितेंद्र सिंह, प्रोफेसर उमंग बरेजा, डॉ. पूजा रानी ने भी शिरकत की।

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन
Election
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00