माता चामुंडा को देवालय ले गए देवता शैला ब्रह्मा

Shimla	 Bureau शिमला ब्यूरो
Updated Fri, 22 Oct 2021 09:21 PM IST
God Shaila Brahma took Mata Chamunda to the temple
विज्ञापन
ख़बर सुनें
कुल्लू। अंतरराष्ट्रीय दशहरा उत्सव का 21 अक्तूबर को समापन हो गया है। लंका दहन के उपरांत अधिकतर देवी-देवता अपने देवालयों की ओर वीरवार को ही रवाना हो गए। कुछ देवी-देवताओं ने शुक्रवार को मंदिरों की ओर प्रस्थान किया है। लेकिन इस बीच अठारह करड़ू की सौह में भाई-बहन का प्रेमभाव देखने को मिला।
विज्ञापन

दशहरा उत्सव में पहली बार शिमला के डोडरा क्वार से पहुंची माता चामुंडा और कुल्लू स्थित माली पत्थर के देवता शैला और मां चामुंडा ने भाई-बहन के रिश्ते को निभाया। डोडरा क्वार की माता चामुंडा वापस अपने देवालय की ओर प्रस्थान कर रही थी। लेकिन देवता शैला ब्रह्मा और माता चामुंडा ने उन्हें जाने से रोका है। इसके बाद माता भी उनके साथ माली पत्थर के लिए रवाना हुई।

गौरतलब है कि अंतरराष्ट्रीय कुल्लू दशहरा उत्सव देवी-देवताओं के मिलन के लिए विख्यात है। इसमें मनुष्य ही नहीं, देवी-देवता भी रीति-रिवाजों को निभाते हैं। यही नजारा शुक्रवार देर शाम ढालपुर में देखने को मिला। देवता शैला ब्रह्मा ने डोडरा क्वार की माता को वापस जाने से रोका। देवता ने गूर के माध्यम से कहा कि वह उनकी बहन है। भाई का फर्ज निभाते हुए वह माता को अपने मंदिर ले जाना चाहते हैं। लेकिन साथ आए हारियान माता को वापस ले जाना चाहते थे। सहमति बनने के लिए करीब आधा घंटे का समय लगा। इसके बाद डोडरा क्वार की माता चामुंडा माली पत्थर के देवता शैला ब्रह्मा और माता चामुंडा के साथ उनके देवालय की ओर चल पड़ी। कारदार रणसिंह ने कहा कि देवता ने गूर के माध्यम से बताया कि दोनों चामुंडा बहनें आपस में दुख-सुख करना चाहती हैं। इसके लिए माता को वह अपने देवालय ले जा रहे हैं।

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00