लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

विज्ञापन
Hindi News ›   India News ›   1000 Bru militants to surrender arms in Hailakandi Assam

Assam: पूर्वोत्तर में उग्रवाद के खिलाफ बड़ी सफलता, एक हजार ब्रू उग्रवादी डालेंगे हथियार

न्यूज डेस्क, अमर उजाला, गुवाहाटी Published by: गुलाम अहमद Updated Thu, 08 Dec 2022 05:35 PM IST
सार

Assam: केंद्र, मिजोरम व त्रिपुरा की सरकारों और मिजोरम ब्रू विस्थापित पीपुल्स फोरम (एमबीडीपीएफ) ने 2018 में एक समझौते पर हस्ताक्षर किए थे और मुख्यधारा में लौटने के लिए संगठनों के साथ बातचीत शुरू की थी।

असम सीएम हिमंत बिस्वा सरमा
असम सीएम हिमंत बिस्वा सरमा - फोटो : ANI

विस्तार

असम के हैलाकांडी जिले में 12 दिसंबर को एक औपचारिक समारोह में करीब 1000 ब्रू उग्रवादी हथियार डाल देंगे और मुख्यधारा में लौट आएंगे। हैलाकांडी के पुलिस अधीक्षक नबनीत महंत ने गुरुवार को कहा कि यूनाइटेड डेमोक्रेटिक लिबरेशन फ्रंट ऑफ बराक वैली (UDLFBV) और ब्रू रिवोल्यूशनरी आर्मी ऑफ यूनियन (BRAU) के सदस्य औपचारिक रूप से मिजोरम के साथ राज्य की सीमा से 28 किलोमीटर दूर कतलीचेरा में अपने हथियार डालेंगे। 



असम विधानसभा के अध्यक्ष विश्वजीत दायमारी और जल संसाधन व संसदीय मामलों के मंत्री पीयूष हजारिका कार्यक्रम में भाग लेंगे। कार्यक्रम में हैलाकांडी, कछार और करीमगंज जिलों के पुलिस अधीक्षक शामिल होंगे।


केंद्र, मिजोरम और त्रिपुरा की राज्य सरकारों और मिजोरम ब्रू विस्थापित पीपुल्स फोरम (एमबीडीपीएफ) ने 2018 में ब्रू परिवारों के देश लौटने के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किए थे और मुख्यधारा में लौटने के लिए संगठनों के साथ बातचीत शुरू की थी। पुलिस के मुताबिक दोनों उग्रवादी संगठन 90 के दशक में असम-मिजोरम के सीमावर्ती क्षेत्रों में, विशेष रूप से हैलाकांडी जिले में सक्रिय थे, और इन पर भाजपा नेता प्रतुल देब की हत्या में शामिल होने का आरोप लगा था।

विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News apps, iOS Hindi News apps और Amarujala Hindi News apps अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन

एड फ्री अनुभव के लिए अमर उजाला प्रीमियम सब्सक्राइब करें

एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00