लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

विज्ञापन
Hindi News ›   India News ›   Austra Hind 22 India Australia joint military exercise to begin on November 28

Austra Hind-22: भारत-ऑस्ट्रेलिया की सेनाओं के बीच संयुक्त अभ्यास आज से, सैन्य क्षमताओं का करेंगे प्रदर्शन

न्यूज डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: निर्मल कांत Updated Mon, 28 Nov 2022 05:27 AM IST
सार

संयुक्त सैन्य अभ्यास कल यानी 28 नवंबर से शुरू होगा और 11 दिसंबर तक चलेगा। रक्षा मंत्रालय ने बताया कि 'ऑस्ट्रा हिंद' पहला ऐसा अभ्यास है, जिसमें सभी हथियारों और सेवाओं की भागीदारी शामिल है।

Joiint Military Exercise, Representative Image
Joiint Military Exercise, Representative Image - फोटो : ANI

विस्तार

ऑस्ट्रेलिया और भारत की सेनाओं के बीच संयुक्त सैन्य अभ्यास 28 नवंबर को राजस्थान में शुरू होगा। इस सैन्य अभ्यास को 'ऑस्ट्रा हिंद-22' नाम दिया गया है। 



रक्षा मंत्रालय की ओर से जारी एक प्रेस विज्ञप्ति में बताया गया है कि यह संयुक्त सैन्य अभ्यास राजस्थान के महाराज फील्ड फायरिंग रेंज में होगा। इसका उद्देश्य सकारात्मक सैन्य संबंध बनाना, एक-दूसरे की सर्वोत्तम प्रथाओं को आत्मसात करना और एकसाथ काम करने की क्षमता को बढ़ावा देना है। 


संयुक्त सैन्य अभ्यास कल यानी 28 नवंबर से शुरू होगा और 11 दिसंबर तक चलेगा। रक्षा मंत्रालय ने बताया कि 'ऑस्ट्रा हिंद' पहला ऐसा अभ्यास है, जिसमें सभी हथियारों और सेवाओं की भागीदारी शामिल है। द्वितीय श्रेणी (सेकंड कैटगरी) की 13वीं ब्रिगेड के सैनिकों वाली ऑस्ट्रेलियाई सेना की टुकड़ी राजस्थान पहुंच चुकी है। 
 
रक्षा मंत्रालय ने कहा, इस अभ्यास का उद्देश्य सकारात्मक सैन्य संबंध बनाना, एक दूसरे की सर्वोच्च प्रथाओं को अपनाना और संयुक्त राष्ट्र शांति प्रवर्तन जनादेश (यूएन पीस एनफॉर्समेंट मेंडेट) के तहत अर्ध-रेगिस्तानी इलाके में क्षमता को बढ़ावा देना है। ऑस्ट्रेलिया के साथ संयुक्त अभ्यास के लिए डोगरा रेजिमेंट के सैनिकों द्वारा भारतीय सेना का प्रतिनिधित्व किया जाएगा। 

रक्षा मंत्रालय के मुताबिक, ऑस्ट्रा हिंद एक वार्षिक कार्यक्रम होगा, जो वैकल्पिक रूप से भारत और ऑस्ट्रेलिया में आयोजित किया जाएगा। मंत्रालय ने कहा कि संयुक्त सैन्य अभ्यास, दोनों सेनाओं को दुश्मनों के खतरों को बेअसर करने के लिए कंपनी और पलटन स्तर पर सामरिक संचालन की रणनीति, तकनीक और प्रक्रियाओं में सर्वोत्तम प्रथाओं को साझा करने में सक्षम करेगा।  

भारत और ऑस्ट्रेलिया की सेनाएं संयुक्त योजना, संयुक्त सामरिक अभ्यास, विशेष हथियारों के कौशल की बुनियादी बातों को साझा करने और शत्रुतापूर्ण लक्ष्य पर छापा मारने का अभ्यास करेंगी। रक्षा मंत्रालय ने आगे कहा, संयुक्त अभ्यास दोनों सेनाओं के बीच समझ और अंतर को बढ़ावा देने के अलावा भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच संबंधों को मजबूत करने में मदद करेगा। 

विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News apps, iOS Hindi News apps और Amarujala Hindi News apps अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन

एड फ्री अनुभव के लिए अमर उजाला प्रीमियम सब्सक्राइब करें

Election
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00