लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

विज्ञापन
Hindi News ›   India News ›   Chinese envoy Sun Weidong said India-China ties have great bearing on world

India-China Ties: चीनी दूत सुन वेइदॉन्ग ने कहा- भारत-चीन रिश्तों का असर पूरी दुनिया पर पड़ता है

पीटीआई, नई दिल्ली। Published by: देव कश्यप Updated Thu, 29 Sep 2022 01:43 AM IST
सार

चीनी राजदूत सुन वेइदॉन्ग ने कहा कि एशियाई सदी को चीन और भारत के संयुक्त विकास और पारस्परिक रूप से लाभकारी सहयोग के जरिए एवं भारत और अन्य एशियाई देशों की एकजुटता और सहयोग को मजबूत करने के माध्यम से ही साकार किया जा सकता है।

भारत में चीनी राजदूत सुन वेइदॉन्ग।
भारत में चीनी राजदूत सुन वेइदॉन्ग। - फोटो : ANI
ख़बर सुनें

विस्तार

भारत में चीनी राजदूत सुन वेइदॉन्ग ने कहा कि चीन-भारत संबंधों का न केवल दोनों देशों के लिए महत्व है, बल्कि इस क्षेत्र और दुनिया पर भी इसका बहुत गहरा प्रभाव पड़ता है। राजदूत ने दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय संबंधों में सुधार के लिए चार प्रस्ताव भी रखे।



इन प्रस्तावों में आपसी समझ और विश्वास को बढ़ावा देना, दोनों के लिए फायदेमंद सहयोग, मतभेदों का उचित प्रबंधन और समन्वय एवं सहयोग को मजबूत बनाना शामिल हैं। राजदूत ‘पीपल्स रिपब्लिक ऑफ चाइना’ की स्थापना की 73वीं वर्षगांठ के मौके पर मंगलवार को आयोजित एक कार्यक्रम को ऑनलाइन माध्यम से संबोधित कर रहे थे।


उन्होंने कहा कि 'एशियाई सदी' को चीन और भारत के संयुक्त विकास और पारस्परिक रूप से लाभकारी सहयोग के जरिए एवं भारत और अन्य एशियाई देशों की एकजुटता और सहयोग को मजबूत करने के माध्यम से ही साकार किया जा सकता है।

पूर्वी लद्दाख गतिरोध के बाद, भारत लगातार इस बात पर कायम रहा है कि वास्तविक नियंत्रण रेखा पर शांति संबंधों के समग्र विकास के लिए महत्वपूर्ण है। साथ ही भारत ने इस बात पर भी जोर दिया है कि सीमा की स्थिति संबंधों की स्थिति का निर्धारण करेगी।

पिछले महीने, विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा था कि बीजिंग ने सीमा पर जो किया उसके बाद भारत और चीन के बीच संबंध बेहद कठिन दौर से गुजर रहे हैं। उन्होंने इस बात पर भी जोर दिया था कि यदि दोनों पड़ोसी हाथ नहीं मिला सकते हैं तो 'एशियाई सदी' का सपना नहीं साकार होगा। राजदूत ने कहा, "अगले साल भारत एससीओ और जी20 की अध्यक्षता करेगा और चीन अन्य सदस्य देशों के साथ मिलकर भारत से संबंधित कार्यों में भारत का समर्थन करेगा।"

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News apps, iOS Hindi News apps और Amarujala Hindi News apps अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00