लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

विज्ञापन
Hindi News ›   India News ›   CM Jairam Thakur to former Chief Minister Virbhadra's son, exit polls of hot seats in Himachal Pradesh

Himachal Exit Polls: CM जयराम ठाकुर से पूर्व मुख्यमंत्री वीरभद्र के बेटे तक, हिमाचल की हॉट सीटों का एग्जिट पोल

इलेक्शन डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: हिमांशु मिश्रा Updated Wed, 07 Dec 2022 03:52 PM IST
सार

हिमाचल का कौन सा दिग्गज नेता कहां से जीत और हार रहा है? मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर से लेकर कांग्रेस के कई दिग्गज नेताओं की सीट पर क्या होगा? आइए जानते हैं हिमाचल की हॉट सीटों का एग्जिट पोल...

हिमाचल प्रदेश चुनाव 2022
हिमाचल प्रदेश चुनाव 2022 - फोटो : अमर उजाला

विस्तार

हिमाचल प्रदेश को लेकर भी नौ अलग-अलग एजेंसियों ने एग्जिट पोल जारी किए हैं। इनमें ज्यादातर ने अनुमान लगाया है कि भारतीय जनता पार्टी की सत्ता यहां बरकरार रहेगी। कुछ में कांग्रेस को बढ़त है। हर एग्जिट पोल में यहां इस बार मुकाबला कांटे का बताया जा रहा है। 


नतीजे क्या होंगे, इसका पता आठ दिसंबर को चलेगा। इस बीच, इंडिया टीवी मैटराइज ने अपने एग्जिट पोल में हिमाचल प्रदेश की हॉट सीटों का भी जिक्र किया है। इसमें बताया है कि हिमाचल का कौन सा दिग्गज नेता कहां से जीत और हार रहा है? इसमें मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर से लेकर कांग्रेस के कई दिग्गज नेताओं की सीट भी शामिल है। आइए जानते हैं हिमाचल की हॉट सीटों का एग्जिट पोल...

 

1. सराज: इस सीट से सूबे के मौजूदा मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर खुद भाजपा के टिकट पर चुनाव लड़े। इंडिया टीवी के एग्जिट पोल के अनुसार, यहां से मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर जीत सकते हैं। 
 

2. शिमला ग्रामीण: पोल का अनुमान है कि इस सीट से कांग्रेस के विक्रमादित्य सिंह आगे चल रहे हैं। विक्रमादित्य सिंह पूर्व मुख्यमंत्री राजा वीरभद्र सिंह के बेटे हैं। 
 

3. शिमला: इस सीट से भारतीय जनता पार्टी के प्रत्याशी संजय सूद की जीत का अनुमान लगाया गया है। संजय सूद एक चाय की दुकान चलाते हैं और पूरे हिमाचल प्रदेश में चायवाले के नाम से मशहूर हैं।
 

4. कसुम्पटी: इंडिया टीवी के एग्जिट पोल में इस सीट से भारतीय जनता पार्टी के दिग्गज नेता सुरेश भारद्वाज पीछे बताए गए हैं। सुरेश हिमाचल प्रदेश के शहरी विकास और कानून मंत्री भी हैं।  
 

5. बंजार: यहां से कांग्रेस के प्रत्याशी खिमी राम की जीत का अनुमान है। खिमी राम हिमाचल भाजपा के पूर्व अध्यक्ष रह चुके हैं। चुनाव से ठीक पहले वह कांग्रेस में शामिल हो गए थे। 
 

6. बल्ह : एग्जिट पोल में इस सीट से कांग्रेस के प्रत्याशी प्रकाश चौधरी आगे बताए गए हैं। प्रकाश चौधरी वीरभद्र सिंह सरकार में आबकारी मंत्री रहे हैं। 
 

7. दरांग: इस सीट से कांग्रेस के कौल सिंह ठाकुर की जीत का अनुमान लगाया गया है। 76 साल के कौल सिंह ठाकुर दरांग सीट से आठ बार के विधायक हैं। 
 

8. सुलह : यहां से भारतीय जनता पार्टी के प्रत्याशी विपिन परमार की जीत का अनुमान लगाया गया है। विपिन परमार हिमाचल प्रदेश विधानसभा के स्पीकर भी हैं। 
 

9. हरोली: इंडिया टीवी के एग्जिट पोल में इस सीट पर कांग्रेस के दिग्गज नेता और हिमाचल प्रदेश विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष मुकेश अग्निहोत्री पीछे बताए गए हैं। मुकेश कांग्रेस की तरफ से सीएम की रेस में भी शामिल हैं। 
 

10. फतेहपुर: एग्जिट पोल में यहां से भारतीय जनता पार्टी के दिग्गज नेता और हिमाचल प्रदेश के वन मंत्री राकेश पठानिया पीछे बताए गए हैं। इस सीट पर त्रिकोणीय मुकाबले में कांग्रेस आगे दिख रही है।  
 

11. चुराह: यहां से भारतीय जनता पार्टी के हंस राज की जीत का अनुमान लगाया गया है। हंसराज हिमाचल विधानसभा के डिप्टी स्पीकर हैं। 
 

12. नादौन: इंडिया टीवी के एग्जिट पोल में इस सीट से कांग्रेस के दिग्गज नेता सुखविंदर सिंह सुक्खू की जीत का अनुमान लगाया गया है। सुक्खू कांग्रेस की कैंपेन कमेटी के चेयरमैन भी हैं।
 

पोल ऑफ पोल में किसे कितनी सीटें?
अलग-अलग नौ एजेंसियों की सर्वे रिपोर्ट के पोल ऑफ पोल्स में मुकाबला कांटे का दिख रहा है। हिमाचल में बहुमत का आंकड़ा 35 है। सारे एग्जिट पोल के औसत नतीजे निकालें तो इस बार भारतीय जनता पार्टी को 35 सीटें मिल सकती है। वहीं, कांग्रेस के खाते में 30 सीटें जा सकती हैं। अन्य के खाते में तीन सीट जाने का अनुमान है।
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News apps, iOS Hindi News apps और Amarujala Hindi News apps अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन

एड फ्री अनुभव के लिए अमर उजाला प्रीमियम सब्सक्राइब करें

Election
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00