लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

विज्ञापन
Hindi News ›   India News ›   Congress leader Digvijaya Singh asks Would RSS appoint a woman as Sarsanghchalak

RSS: कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह ने पूछा, क्या आरएसएस किसी महिला को सरसंघचालक नियुक्त करेगा?

पीटीआई, नई दिल्ली। Published by: देव कश्यप Updated Thu, 06 Oct 2022 12:43 AM IST
सार

दशहरा कार्यक्रम में भागवत की टिप्पणी पर एक मीडिया रिपोर्ट को टैग करते हुए दिग्विजय सिंह ने ट्वीट कर पूछा कि क्या आरएसएस एक महिला को सरसंघचालक के रूप में नियुक्त करेगा? इस रिपोर्ट के अनुसार, भागवत ने दावा किया कि उन्होंने महिलाओं के अधिकारों के लिए लड़ाई लड़ी। 

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता दिग्विजय सिंह।
कांग्रेस के वरिष्ठ नेता दिग्विजय सिंह। - फोटो : एएनआई (फाइल फोटो)
ख़बर सुनें

विस्तार

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता दिग्विजय सिंह ने नागपुर में दशहरा रैली में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) के प्रमुख मोहन भागवत की टिप्पणी को लेकर बुधवार को आरएसएस को आड़े हाथों लिया और कटाक्ष करते हुए पूछा कि क्या तेंदुआ कभी अपना चरित्र बदल सकता है?



दशहरा कार्यक्रम में भागवत की टिप्पणी पर एक मीडिया रिपोर्ट को टैग करते हुए दिग्विजय सिंह ने ट्वीट कर पूछा कि क्या आरएसएस एक महिला को सरसंघचालक के रूप में नियुक्त करेगा? इस रिपोर्ट के अनुसार, भागवत ने दावा किया कि उन्होंने महिलाओं के अधिकारों के लिए लड़ाई लड़ी। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता ने कई सिलसिलेवार ट्वीट कर कहा, ‘‘क्या आरएसएस बदल रहा है? क्या कोई तेंदुआ अपना चरित्र बदल सकता है? अगर वे आरएसएस के चरित्र की मूल बातें बदलने के लिए वास्तव में गंभीर हैं, तो मेरे पास मोहन भागवत जी से कुछ सवाल हैं? क्या वे हिंदू राष्ट्र के अपने एजेंडे को छोड़ देंगे?’’


सिंह ने पूछा कि क्या वे किसी महिला को सरसंघचालक के रूप में नियुक्त करेंगे और क्या अगला सरसंघचालक ‘‘गैर कोकणस्थ/चित्तपावन/ब्राह्मण’’ होगा? उन्होंने पूछा कि क्या अति पिछड़ा वर्ग (ओबीसी)/अनुसूचित जाति (एससी)/अनुसूचित जनजाति (एसटी) का व्यक्ति सरसंघचालक के पद के लिए स्वीकार्य होगा? क्या वे आरएसएस से पंजीकृत होंगे? क्या उनके पास आरएसएस की नियमित सदस्यता होगी?

सिंह ने यह भी सवाल किया कि क्या आरएसएस अल्पसंख्यकों के लिए अपनी सदस्यता का द्वार खोलेगा? उन्होंने ट्वीट किया, ‘‘यदि मेरे सभी प्रश्नों/शंकाओं का उत्तर सकारात्मक रूप से स्पष्ट किया गया तो मुझे आरएसएस से कोई समस्या नहीं होगी! मोहन भागवत जी यदि आप ऐसा कर सकते हैं तो मैं आपका प्रशंसक बन जाऊंगा!"

नागपुर के रेशमबाग मैदान में आरएसएस की वार्षिक दशहरा रैली में बोलते हुए भागवत ने कहा कि भारत को सभी सामाजिक समूहों पर समान रूप से लागू एक सुविचारित, व्यापक जनसंख्या नियंत्रण नीति तैयार करनी चाहिए। उन्होंने जनसांख्यिकीय ‘‘असंतुलन’’ के मुद्दे को उठाया। उन्होंने यह भी कहा कि इससे अल्पसंख्यकों के लिए कोई खतरा नहीं होगा। रैली में भागवत ने अपने 60 मिनट से अधिक लंबे संबोधन के दौरान महिला सशक्तिकरण का आह्वान किया और "हिंदू राष्ट्र", शिक्षा, आत्मनिर्भरता से लेकर संकटग्रस्त श्रीलंका को भारत की मदद और यूक्रेन-रूस के बीच चल रहे संघर्ष के मुद्दों की एक विस्तृत श्रृंखला को कवर किया।

खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News apps, iOS Hindi News apps और Amarujala Hindi News apps अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00