विज्ञापन

नोटबंदी: देशभर में आज कांग्रेस करेगी प्रदर्शन, आरबीआई मुख्यालय पर धरना कार्यक्रम

न्यूज डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Updated Fri, 09 Nov 2018 10:12 AM IST
Congress with its Frontal Organisations will be protesting at the RBI against Demonetisation
विज्ञापन
ख़बर सुनें
नोटबंदी की दूसरी सालगिरह 8 नवंबर को थी पर अभी तक तक विपक्ष मादी सरकार को घेर रहा हैं। कांग्रेस लगातार नोटबंदी का विरोध करती आ रही है इसी को लेकर पार्टी आज मोदी सरकार पर सीधा हमला करने की तैयारी में है। कांग्रेस आज दोपहर 12 बजे अपने साथी दलों के साथ सरकार के खिलाफ धरना देगी। ये धरना संसद स्ट्रीट, आरबीआई मुख्यालय के सामने दिया जाएगा। कांग्रेस ने नोटबंदी को सरकार का विनाशकारी फैसला बताया है। 
विज्ञापन
कल नोटबंदी की सालगिरह पर विपक्ष ने जमकर केंद्र सरकार पर हमला बोला। प्रदेश युवा कांग्रेस ने वीरवार को प्रदेश अध्यक्ष मनीष ठाकुर के नेतृत्व में आरबीआई कार्यालय कसुम्पटी के बाहर नोटबंदी के दो साल पूरे होने के विरोध में सांकेतिक धरना दिया। युकां नेताओं ने केंद्र सरकार के खिलाफ जमकर नारेबाजी की। भारतीय युवा कांग्रेस सचिव एवं प्रदेश प्रभारी जगदेव गागा ने विशेष तौर पर शिरकत की। गागा ने कहा कि नोटबंदी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इसलिए की थी, ताकि काला धन वापस आए। इससे आतंकवाद पर अंकुश लगेगा, नकली नोटों पर अंकुश लगेगा और साथ में 50 दिन का समय मांगा था।

इसके विपरीत नोटबंदी का असर यह हुआ कि लाखों युवाओं का रोजगार छिन गया। मध्यम एवं लघु उद्योग बंद हो गए। सकल घरेलू उत्पाद की वृद्धि में भारतीय अर्थ व्यवस्था 1.5 प्रतिशत गिर गई। कई जगह कतार में सैकड़ों खडे़ गरीब लोगों को अपनी जान गंवानी पड़ी। करोड़ों किसान भी नोटबंदी से प्रभावित हुए। इसका फायदा केवल भाजपा को हुआ उनकी आमदनी 81 प्रतिशत बढ़ गई।

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने नोटबंदी के दो साल पूरा होने के मौके पर बृहस्पतिवार को आरोप लगाया कि यह एक ऐसा ‘क्रूर षड्यंत्र’ था जिसके तहत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ‘सूट-बूट वाले मित्रों’ के कालेधन को सफेद किया गया। गांधी ने यह भी कहा कि इस ‘घोटाले’ में सबकुछ सोच-समझकर किया गया और इसके अतिरिक्त नोटबंदी का कुछ दूसरा मतलब निकालना देश की समझ का अपमान है। 

पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने नोटबंदी के दो साल पूरे होने के मौके पर बृहस्पतिवार को नरेंद्र मोदी सरकार की आर्थिक नीतियों पर प्रहार किया और कहा कि अर्थव्यवस्था की "तबाही' वाले इस कदम का असर अब स्पष्ट हो चुका है तथा इसके घाव गहरे होते जा रहे हैं। सिंह ने एक बयान में यह भी कहा कि मोदी सरकार को अब ऐसा कोई आर्थिक कदम नहीं उठाना चाहिए जिससे अर्थव्यवस्था के संदर्भ में अनिश्चितता की स्थिति पैदा हो।

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने 2016 में हुई नोटबंदी की घोषणा के बृहस्पतिवार को दो वर्ष पूरे होने पर इस कदम को ‘‘विपदा’’ करार दिया। 
उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दो साल पहले जब इसका ऐलान किया था वह तभी से इसे ‘‘काला दिन’’ कहती आ रही हैं। एक ट्वीट में ममता ने कहा, ‘‘आज नोटबंदी विपदा को दो साल हो गए। मैं ऐसा तब से कह रही हूं, जब से इसकी घोषणा की गई थी।’’  उन्होंने कहा, ‘‘ प्रतिष्ठित अर्थशास्त्री, आमजन और सभी विशेषज्ञ अब इससे सहमत हैं।’’ 

नोटबंदी के दो साल होने पर केजरीवाल ने एक ट्वीट कर मोदी सरकार को निशाने पर लेते हुए इसे अर्थव्यवस्था के लिए आघात बताया है। उन्होंने ट्वीट किया, 'हालांकि मोदी सरकार में हुए आर्थिक घोटालों की फेहरिस्त अंतहीन है, लेकिन नोटबंदी भारत की अर्थव्यवस्था के लिए खुद दिया हुआ एक गहरा घाव है जो दो साल बाद भी रहस्य बना हुआ है और जिसने देश को आर्थिक संकट की ओर धकेल दिया।'  

Recommended

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
अमर उजाला की खबरों को फेसबुक पर पाने के लिए लाइक करें

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News apps, iOS Hindi News apps और Amarujala Hindi News apps अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन

Most Read

India News

भाजपा सरकार की बड़ी गलती थी नोटबंदी, इस बारे में तो अब बात ही नहीं होनी चाहिए: रजनीकांत

देश में नोटबंदी के दो साल पूरे होने के पश्चात सुपरस्टार रजनीकांत का बड़ा बयान सामने आया है। एएनआई की रिपोर्ट के मुताबिक रजनीकांत ने भाजपा सरकार के नोटबंदी के कदम को गलत करार दिया।

12 नवंबर 2018

विज्ञापन

Related Videos

राष्ट्रीय अल्पसंख्यक आयोग के अध्यक्ष ने कहा- अयोध्या में बने राम मंदिर

राष्ट्रीय अल्पसंख्यक आयोग के अध्यक्ष सैयद गैयूरुल हसन रिजवी ने कहा है कि अयोध्या के विवादित स्थान पर राम मंदिर बनना चाहिए ताकि देश में हिन्दू-मुस्लिम सुकून से रह सकें।

12 नवंबर 2018

आज का मुद्दा
View more polls

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree