विज्ञापन
Hindi News ›   India News ›   Coronavirus Outbreak Covid19 cases Death Active cases Lockdown Restrictions Vaccination Latest News

Corona Update: महाराष्ट्र में कोरोना के रोजाना केस 1000 से कम, दिल्ली में भी राहत, जानें देश का हाल

न्यूज डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: अभिषेक दीक्षित Updated Mon, 21 Feb 2022 11:08 PM IST
सार

ओडिशा में पुरी के जगन्नाथ मंदिर में दर्शन करने के लिए अब श्रद्धालुओं को आरटीपीसीआर की नेगेटिव रिपोर्ट या कोविड-19 के दोनों टीकों का सर्टिफिकेट दिखाने की जरूरत नहीं होगी।

कोरोना के मामले।
कोरोना के मामले। - फोटो : पीटीआई
ख़बर सुनें

विस्तार

देश में कोरोना के मामलों में गिरावट का दौरा जारी है। इस बीच महाराष्ट्र में सोमवार को कोरोना के 806 नए मामले सामने आए। इस दौरान छह संक्रमितों की मौत हुई। बताया जा रहा है कि राज्य में ओमिक्रॉन वैरिएंट के 53 नए मामले भी सामने आए हैं। स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक, पिछले 24 घंटे में मुंबई में संक्रमण के 170 नए मामले सामने आए हैं।



वहीं, दिल्ली में बीते 24 घंटे में कोरोना के 360 नए मामले आए और चार मरीजों ने दम तोड़ दिया। राष्ट्रीय राजधानी में 28 दिसंबर 2021 के बाद पहली बार संक्रमण दर घटकर एक फीसदी के नीचे आई है। यहां पिछले 24 घंटे में 706 लोग संक्रमणमुक्त भी हुए। इससे पहले रविवार को 570 नए मामले सामने आये थे और चार लोगों की जान गई थी और संक्रमण दर 1.04 फीसदी थी।


पाबंदियों में और ढील संभव, पर मास्क अनिवार्य: टोपे
महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने सोमवार को बताया कि कोविड के रोजाना आने वाले नए मामलों में आ रही कमी और तीसरी लहर के धीमे पड़ने के बाद महाराष्ट्र में लागू पाबंदियों में मार्च से ढील दिए जाने की संभावना है, लेकिन मास्क लगाने और दो गज की दूरी बनाए रखने की अनिवार्यता जारी रहेगी। इस संबंध में अंतिम फैसला मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे को लेना है।

जगन्नाथ मंदिर में दर्शन के लिए टीके, आरटीपीसीआर रिपोर्ट जरूरी नहीं 
ओडिशा में पुरी के जगन्नाथ मंदिर में दर्शन करने के लिए अब श्रद्धालुओं को आरटीपीसीआर की नेगेटिव रिपोर्ट या कोविड-19 के दोनों टीकों का सर्टिफिकेट दिखाने की जरूरत नहीं होगी। श्री जगन्नाथ मंदिर प्रशासन (एसजेटीए) के नए आदेश के मुताबिक अब श्रद्धालु रविवार छोड़कर बाकी सभी दिन सुबह छह बजे से रात नौ बजे तक दर्शन कर सकेंगे। श्रद्धालुओं के लिए मास्क लगाना और सामाजिक दूरी कायम रखना आवश्यक होगा। 

वरिष्ठ नागरिकों के लिए अलग से लाइन लगाने की व्यवस्था भी की गई है। लाइनों में खड़े श्रद्धालुओं के लिए पेयजल का इंतजाम रहेगा। एसजेटीए के प्रमुख प्रशासक कृष्ण कुमार ने कहा, हर 15 दिन बाद निर्देशों की समीक्षा की जाएगी और समय-समय पर जरूरत के मुताबिक इसमें बदलाव किया जाएगा। अभी तक मंदिर में प्रवेश के लिए वैक्सीन की दोनों डोज का सर्टिफिकेट या 72 घंटे पहले कराए गए आरटीपीसीआर की नेगेटिव रिपोर्ट दिखाना जरूरी था।    



प्रमुख राज्यों में कोरोना का हाल

  • केरल में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 4,069 नए मामले सामने आए, 11,026 मरीज ठीक हुए और 11 मरीजों की मौत हुई। मृतकों की संख्या 64,273 है, सक्रिय मामले 58,932 हैं।  
  • हिमाचल प्रदेश में पिछले 24 घंटों में कोरोना के 144 नए मामले सामने आए, 432 मरीज ठीक हुए और 1 मरीज की मौत हुई। सक्रिय मामले 1,630 हैं।
  • केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि देश में कोविड-19 रोधी टीके की कुल खुराक 175.78 करोड़ के आंकड़े को पार कर गईं है। मंत्रालय ने कहा कि सोमवार को शाम सात बजे तक कोविड-19 रोधी टीकों की 32,03,706 खुराक दी गईं।
  • तमिलनाडु में कोरोना वायरस के 788 नए मामले सामने आए, 2,692 लोग डिस्चार्ज हुए और एक व्यक्ति की कोरोना से मौत हुई। सक्रिय मामले 14,033 हैं।
  • ट्रांसलेशनल हेल्थ साइंस एंड टेक्नोलॉजी इंस्टीट्यूट और पैनासिया बायोटेक मिलकर एक वैक्सीन विकसित कर रहे हैं, कोरोना के वैरिएंट और अन्य बीटाकोरोनावायरस के खिलाफ व्यापक सुरक्षा प्रदान कर सकेगी। दोनों वित्तीय सहायता के साथ महामारी के खिलाफ लड़ाई को और मजबूत करने की कोशिश में लगे हैं।

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News apps, iOS Hindi News apps और Amarujala Hindi News apps अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन
  • Downloads
    News Stand

Follow Us

  • Facebook Page
  • Twitter Page
  • Youtube Page
  • Instagram Page
  • Telegram
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00