लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

विज्ञापन
Hindi News ›   India News ›   digital economy created 88-90 lakh jobs, IT Minister Ashwini Vaishnaw claims

Ashwini Vaishaw: डिजिटल क्षेत्रों में मिलीं 90 लाख नौकरियां, पीएम ने तोड़ीं मैन्युफैक्चरिंग की जंजीरें

न्यूज डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: सुरेंद्र जोशी Updated Wed, 30 Nov 2022 12:25 PM IST
सार

केंद्रीय आईटी मंत्री वैष्णव ने कहा कि पिछले 8 वर्षों की यात्रा ने स्टार्ट-अप इकोसिस्टम की वास्तविक परिपक्वता को देखा है। उपभोक्ता-आधारित सोच से बाहर निकलकर आज स्टार्ट-अप्स के बीच प्रौद्योगिकी विकास का रुझान साफ देखा जा रहा है।

IT Minister Ashwini Vaishnaw
IT Minister Ashwini Vaishnaw - फोटो : ANI

विस्तार

देश के विभिन्न क्षेत्रों में नौकरियों को लेकर केंद्रीय सूचना प्रौद्योगिकी और रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने बड़ा दावा किया। उन्होंने कहा कि डिजिटल अर्थव्यवस्था के तीन बड़े स्तंभों - इलेक्ट्रॉनिक्स उत्पादन, आईटी और आईटी सेवाओं और स्टार्टअप्स को देखें, तो लगभग 88-90 लाख नौकरियां दी जा चुकी हैं। अगले दो वर्षों में इनमें एक करोड़ नौकरियों का लक्ष्य पार होने की उम्मीद है। मैन्युफैक्चरिंग क्षेत्र के लिए उन्होंने कहा कि यह कानून की जंजीरों में जकड़ा हुआ था। पीएम नरेंद्र मोदी ने इन्हें तोड़ा है। 



केंद्रीय आईटी मंत्री वैष्णव ने कहा कि पिछले 8 वर्षों की यात्रा ने स्टार्ट-अप इकोसिस्टम की वास्तविक परिपक्वता को देखा है। उपभोक्ता-आधारित सोच से बाहर निकलकर आज स्टार्ट-अप्स के बीच प्रौद्योगिकी विकास का रुझान साफ देखा जा रहा है। प्रौद्योगिकी का उपभोग करने वाले से बदलकर हम अब प्रौद्योगिकी पैदा करने वाले बन रहे हैं। 


केंद्रीय मंत्री वैष्णव ने कहा कि पीएम मोदी ने विनिर्माण या मैन्युफैक्चरिंग की जंजीरों को एक-एक कर तोड़ा है। पिछले आठ वर्षों में 1500 से अधिक कानूनों को रद्द कर दिया गया। 60,000 में से 20,000 प्रक्रियाओं को रद्द कर दिया गया। कानूनों को आगे भी सरलीकरण किया जाएगा। इस कारण यह क्षेत्र तेजी से आगे बढ़ रहा है। आज यह देश का तेजी से उभरता क्षेत्र बन रहा है।


पीएम मोदी की सोच से हुआ वंदे भारत ट्रेनों का निर्माण
बतौर रेल मंत्री वैष्णव ने कहा कि विश्व स्तरीय ट्रेनों का मतलब होता था कि इन्हें देखने के लिए आपको जापान, जर्मनी और फ्रांस जाना होगा। पीएम नरेंद्र मोदी ने बहुत स्पष्ट निर्देश दिए थे कि भारतीय दिमाग विश्व स्तरीय ट्रेनों को डिजाइन करेंगे और भारतीय हाथों से ही उनका निर्माण होगा। वैष्णव ने कहा कि इसके बाद ही वंदे भारत ट्रेनों का निर्माण हुआ।
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News apps, iOS Hindi News apps और Amarujala Hindi News apps अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन

एड फ्री अनुभव के लिए अमर उजाला प्रीमियम सब्सक्राइब करें

Election
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00