लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

विज्ञापन
Hindi News ›   India News ›   IAF Chief VR Chaudhari ahead of IAF Day, said- 'We are ready to take on future'

IAF: आठ अक्तूबर को वायु सेना दिवस, एयर चीफ मार्शल बोले- 'हम भविष्य के लिए तैयार'

न्यूज डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: प्रांजुल श्रीवास्तव Updated Tue, 04 Oct 2022 01:37 PM IST
सार

वायु सेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल वीआर चौधरी ने कहा, जैसे-जैसे आने वाले कल का युद्धक्षेत्र बदल रहा है हम भी भविष्य की चुनौतियों से निपटने के लिए नवाचार कर रहे हैं।

वायु सेना प्रमुख वीआर चौधरी
वायु सेना प्रमुख वीआर चौधरी - फोटो : ANI
ख़बर सुनें

विस्तार

आठ अक्तूबर को भारतीय वायु सेना दिवस मनाया जाएगा। इससे पहले वायु सेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल वीआर चौधरी ने मीडिया से बातचीत के दौरान कहा, जैसे-जैसे आने वाले कल का युद्धक्षेत्र बदल रहा है हम भी भविष्य की चुनौतियों से निपटने के लिए नवाचार कर रहे हैं। उन्होंने कहा, मैं देश के नागरिकों को आश्वस्त करना चाहता हूं कि वायु सेना भविष्य के लिए तैयार है और हम गौरव के साथ आसमान को छूते रहेंगे। 



ऐसा पहली बार है कि इस बार वायु सेना दिवस हिंडन एयरबेस के बाहर मनाया जाएगा। कार्यक्रम की जानकारी देते हुए ग्रुप कैप्टन ए. राठी ने बताया, चंडीगढ़ की सुखना झील पर आठ अक्टूबर को वायु सेना दिवस फ्लाईपास्ट में 74 विमान हिस्सा लेंगे। इसमें सिंगल इंजन मिग-21 विमान, परिवहन विमान सहित हेलीकॉप्टर भी शामिल होंगे। 


इस मौके पर वायु सेना प्रमुख ने कहा, वैश्विक परिदृश्य में हाल की घटनाओं ने स्पष्ट रूप से संकेत दिया है कि भविष्य के खतरों को दूर करने के लिए मजबूत सेना की आवश्यकता अनिवार्य है। उन्होंने कहा, LAC से लगे इलाकों में डिसइंगेजमेंट की गई है। हम चीनी वायु सेना की गतिविधियों पर नजर रख रहे हैं। हमने रडार और वायु रक्षा नेटवर्क की उपस्थिति बढ़ाई है। हमने उचित समय पर गैर-एस्केलेटर उपाय किए हैं।

उन्होंने कहा, LAC पर स्थिति सामान्य है, यह कहने के लिए पहले की स्थिति में लौटना होगा और सभी बिंदुओं से पूरी तरह से वापसी करनी होगी। हम LAC पर स्थिति की निगरानी कर रहे हैं। 

सैन्य क्षेत्र में बढ़ रही आत्मनिर्भरता
वायु सेना प्रमुख ने कहा, यूक्रेन-रूस युद्ध को छह महीने हो चुके हैं, अभी तक हमें किसी भी स्पेयर पार्ट्स की कमी महसूस नहीं हुई है। हमने पिछले कुछ सालों में स्वदेशी को काफी बढ़ावा दिया है और हमने 62,000 स्पेयर पार्ट्स को यहीं से खरीदा है। इसलिए हमारी निर्भरता यूक्रन और रूस से कम हुई है। वहीं अग्नीपथ योजना के बारे में उन्होंने बताया कि 'एयर वॉरियर' की भर्तियों को सुव्यवस्थित कर दिया गया है और इस साल दिसंबर में 3,000 अग्निवीर वायु को भारतीय एयर फोर्स में शामिल किया जाएगा। उन्होंने बताया, महिला अग्निवीरों की भर्ती की योजना अगले साल के लिए बनाई गई है। 

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News apps, iOS Hindi News apps और Amarujala Hindi News apps अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00