लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

विज्ञापन
Hindi News ›   India News ›   Independence Day Tricolor hoisted on world highest railway pillar Railway Ministry gave information

Independence Day: दुनिया के सबसे ऊंचे रेलवे पिलर पर फहराया तिरंगा, रेल मंत्रालय ने दी जानकारी

डिजिटल ब्यूरो, अमर उजाला, इंफाल Published by: अभिषेक दीक्षित Updated Tue, 16 Aug 2022 10:17 PM IST
सार

यह परियोजना इंफाल को देश के ब्रॉड गेज नेटवर्क से जोड़ेगी। यह पुल दुनिया का सबसे ऊंचा रेलवे पुल होगा। यह ब्रिज 141 मीटर की ऊंचाई पर बन रहा है।

तिरंगा
तिरंगा - फोटो : i stock
ख़बर सुनें

विस्तार

स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर मणिपुर में दुनिया के सबसे ऊंचे ऊंचे रेल परियोजना के निर्माणाधीन पिलर पर तिरंगा झंडा फहराया गया। रेल मंत्रालय ने सोशल मीडिया पर एक वीडियो शेयर कर इसकी जानकारी दी है। मणिपुर का नोनी ब्रिज 111 किलोमीटर लंबी जिरीबाम-इंफाल रेलवे परियोजना का एक हिस्सा है। इससे पूर्वोत्तर तक काफी अच्छी कनेक्टिविटी हो सकेगी। 



यह परियोजना इंफाल को देश के ब्रॉड गेज नेटवर्क से जोड़ेगी। यह पुल दुनिया का सबसे ऊंचा रेलवे पुल होगा। यह ब्रिज 141 मीटर की ऊंचाई पर बन रहा है। यह वर्ल्ड रिकॉर्ड है। यह ब्रिज यूरोप में मोंटेनेग्रो के माला-रिजेका वायडक्ट का रेकॉर्ड तोड़ देगा, जो 139 मीटर की ऊंचाई पर है। इस ब्रिज को पूरा करने में करीब 374 करोड़ रुपये का खर्चा आएगा। 


जिरीबाम-इंफाल रेलवे परियोजना के पूरे होने के बाद 111 किलोमीटर की दूरी 2 से 2.5 घंटे में तय हो जाएगी। इस समय जिरीबाम-इंफाल के बीच की दूरी 220 किलोमीटर है और इस यात्रा में 10 से 12 घंटे का समय लगता है। जिरीबाम-इंफाल रेलवे परियोजना में नोनी घाटी को पार करने वाला यह पुल दुनिया का सबसे ऊंचा पुल होगा। इस पुल का काम दिसंबर 2023 तक पूरा हो जाएगा। गौरतलब है कि 111 किलोमीटर लंबी इस परियोजना में 61 फीसद सुरंगे हैं। इस पुल की कुल अनुमानित लागत 374 करोड़ रुपये है।

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News apps, iOS Hindi News apps और Amarujala Hindi News apps अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00