लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

विज्ञापन
Hindi News ›   India News ›   Measles outbreak in Mumbai, 11 new cases, one suspected death

Measles in Mumbai: मुंबई में नहीं थम रहा खसरा का कहर, 11 और मामले आए सामने, एक संदिग्ध की मौत

पीटीआई, मुंबई Published by: संजीव कुमार झा Updated Tue, 29 Nov 2022 10:44 AM IST
सार

मुंबई में खसरे के प्रकोप को देखते हुए  बीएमसी ने  सभी नागरिकों से अपील की है कि वे अपने 9 महीने से 5 साल तक के बच्चों को टीका जरूर लगवाएं। 
 

खसरा
खसरा - फोटो : measles

विस्तार

महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई में खसरा का कहर थमने का नाम नहीं ले रहा है। महानगर में आज फिर एक बार 11 नए मामले सामने आए हैं और एक संदिग्ध की मौत हुई है। बृहन्मुंबई नगर निगम (BMC)के अधिकारी ने सोमवार को कहा कि ताजा मामलों के साथ, महानगर में इस साल अब तक संक्रमण की संख्या 303 हो गई है। खसरे से मरने वालों की संख्या आठ हो गई है और संदिग्ध मौतें तीन हैं। बयान में कहा गया कि सोमवार को शहर के पश्चिम में स्थित अंधेरी इलाके में रहने वाली जिस एक वर्षीय बच्ची की मौत हुई है उसका टीकाकरण नहीं हुआ था।



मुंबई में टीकाकरण पर जोर
नागरिक निकाय ने एक बयान में कहा कि मुंबई नौ महीने से पांच साल के आयु वर्ग के 1,34,833 बच्चों को टीका लगाएगा। उन्हें एक दिसंबर से 33 स्वास्थ्य चौकियों में अतिरिक्त खुराक (विशेष खुराक) मिलेगी। 13 स्वास्थ्य चौकियों में छह से नौ महीने के आयु वर्ग के कुल 3,496 बच्चों, जहां नौ महीने से कम आयु वर्ग के खसरे के मामले सामने आए हैं, को भी खसरा-रूबेला के टीके की अतिरिक्त खुराक दी जाएगी।  बीएमसी ने अब तक 53,66,144 घरों का सर्वेक्षण किया है और 4,062 बुखार के मामले पाए गए हैं। बीएमसी ने अब तक 53,66,144 घरों का सर्वेक्षण किया तथा बुखार आने और शरीर पर चकत्ते पड़ने के 4,062 मामलों का पता लगाया है।


इन अस्पतालों में खसरा के मरीज
बुलेटिन के अनुसार, मुंबई के 24 सिविक वार्डों में से 10 में 21 स्थानों से खसरा फैलने की सूचना मिली है। खसरे से संक्रमित रोगियों को आठ अस्पतालों - कस्तूरबा अस्पताल, शिवाजी नगर प्रसूति गृह, भारत रत्न डॉ. बाबासाहेब अम्बेडकर अस्पताल, राजावाड़ी अस्पताल, शताब्दी अस्पताल, कुर्ला भाभा अस्पताल और क्रांतिज्योति सावित्रीबाई फुले अस्पताल और सेवन हिल्स अस्पताल में इलाज के लिए अलग या भर्ती कराया गया है।

विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News apps, iOS Hindi News apps और Amarujala Hindi News apps अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन

एड फ्री अनुभव के लिए अमर उजाला प्रीमियम सब्सक्राइब करें

एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00