लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

विज्ञापन
Hindi News ›   India News ›   Raghav Chadha said in parliament ending the fees charged from the devotees going to Shri Kartarpur Sahib

संसद: श्री करतारपुर साहिब जाने वाले श्रद्धालुओं से ली जाने वाली फीस हो खत्म, राघव चड्ढा ने उठाया मुद्दा

डिजिटल ब्यूरो, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: Jeet Kumar Updated Fri, 09 Dec 2022 04:33 PM IST
सार

चड्ढा ने कहा कि दर्शन के लिए पहली समस्या पासपोर्ट की है। पास पासपोर्ट नहीं है तो करतारपुर साहिब नहीं जाया जा सकता। भारत सरकार को इस अहम मुद्दे को पाकिस्तान सरकार के सामने उठाना चाहिए।

आम आदमी पार्टी के नेता राघव चड्ढा
आम आदमी पार्टी के नेता राघव चड्ढा - फोटो : facebook.com/raghavchadhaca

विस्तार

आप सांसद राघव चड्ढा ने संसद में श्री करतारपुर साहिब के दर्शन के लिए जाने वाले भक्तों से ली जाने वाली फीस और वीजा का मुद्दा संसद में उठाया। उन्होंने कहा कि श्रद्धालुओं से ली जाने वाली इस राशि को समाप्त किया जाना चाहिए। इसके लिए केंद्र सरकार की तरफ से उचित कदम उठाकर पाकिस्तान से बातचीत कर हल निकाला जाना चाहिए। 



अभी श्री करतारपुर साहिब के दर्शनों के लिए जाने वाले श्रद्धालुओं से 20 डॉलर (करीब 1600 रुपये) की फीस ली जाती है। वीजा बनने में भी काफी समय लगता है जिससे श्रद्धालुओं को परेशानी होती है। उन्होंने दर्शन के लिए जाने वालेे श्रद्धालुओं को वीजामुक्त दर्शन की अनुमति दिए जाने की मांग की है।  


चड्ढा ने कहा कि दर्शन के लिए पहली समस्या पासपोर्ट की है। पास पासपोर्ट नहीं है तो करतारपुर साहिब नहीं जाया जा सकता। भारत सरकार को इस अहम मुद्दे को पाकिस्तान सरकार के सामने उठाना चाहिए। हर तीर्थयात्री को दर्शन करने जाने के लिए 20 डॉलर यानी करीब 1600 रुपये का शुल्क देना पड़ता है। 

अगर परिवार के 5 सदस्य हर साल जाना चाहें तो उन्हें साल के 8 हजार रुपए खर्च करने होंगे। इस शुल्क वसूली को बंद कर दिया जाए ताकि श्रद्धालु आराम से श्री करतारपुर साहिब जा सकें। ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया काफी जटिल है। इसे सरल किया जाए।

विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News apps, iOS Hindi News apps और Amarujala Hindi News apps अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन

एड फ्री अनुभव के लिए अमर उजाला प्रीमियम सब्सक्राइब करें

Election
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00