लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

विज्ञापन
Hindi News ›   India News ›   Tamil Nadu CM announces hike in pension to differently abled says govt committed to their welfare

International Disability Day: तमिलनाडु सरकार ने दिव्यांगों की पेंशन में बढ़ोतरी की घोषणा की, कही ये बात

न्यूज डेस्क, अमर उजाला, चेन्नई Published by: निर्मल कांत Updated Sat, 03 Dec 2022 04:39 PM IST
सार

सीएम ने कहा, राज्य स्तरीय विशेषज्ञ और उच्च स्तरीय समितियां प्रौद्योगिकी आधारित ढांचा प्रदान करने की दिशा में काम कर रही हैं, जो सरकारी और निजी क्षेत्रों में दिव्यांग व्यक्तियों को बिना किसी सहारे के स्वतंत्र रूप से काम करने में सक्षम बनाएगी।

तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एम.के. स्टालिन
तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एम.के. स्टालिन - फोटो : ट्विटर/एमके स्टालिन

विस्तार

तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एम. के. स्टालिन ने शनिवार को घोषणा की कि दृष्टिबाधित लोगों सहित दिव्यांगों की पेंशन 1,000 रुपये से बढ़ाकर 1,500 रुपये तक की जाएगी। स्टालिन ने कहा कि उनकी सरकार सभी वर्गों, खासतौर पर हाशिए के लोगों के कल्याण के लिए प्रतिबद्ध है।  



मुख्यमंत्री ने कहा, राज्य स्तरीय विशेषज्ञ और उच्च स्तरीय समितियां प्रौद्योगिकी (टेक्नोलॉजी) आधारित ढांचा प्रदान करने की दिशा में काम कर रही हैं, जो सरकारी और निजी क्षेत्रों में दिव्यांग व्यक्तियों को बिना किसी सहारे के स्वतंत्र रूप  से काम करने में सक्षम बनाएगी। 


स्टालिन अंतरराष्ट्रीय विकलांग दिवस के अवसर पर संबोधित कर रहे थे। इस दौरान उन्होंने कहा, दिव्यांग व्यक्तियों को काम करने के लिए कार्यालय जाने की कोई आवश्यकता नहीं है। हम एक ऐसा माहौल बनाने जा रहे हैं, जो घर से काम करने में सुविधा प्रदान करेगा। 

दिव्यांगों को तमिलनाडु स्किल डेवलपमेंट कॉरपोरेशन के तत्वावधान में अपस्किल करने और रोजगार के अवसर प्रदान करने के लिए एक नई पहल की जा रही है और इस योजना में जरूरी सॉफ्टवेयर के साथ लैपटॉप प्रदान करना शामिल है। यह पहल 'नान मुधलवन' (मैं पहले हूं) राज्य योजना के तहत कवर की गई है। 

उन्होंने कहा, सरकार का लक्ष्य है कि दिव्यांगों को किसी तरह की परेशानी न हो। मुख्यमंत्री ने कहा, एक भी दिव्यां व्यक्ति को कोई शिकायत नहीं होनी चाहिए और अगर किसी पहल से किसी एक विकलांग व्यक्ति को लाभ हो सकता है, तो उसे किया जाना चाहिए।

स्टालिन ने कहा, राजस्व विभाग द्वारा दी जाने वाली पेंशन 1 जनवरी से 1,000 रुपये से बढ़ाकर 1,500 रुपये की जाएगी, जो दृष्टिबाधितों सहित 4,39,315 अलग-अलग दिव्यांग पेंशनरों के लिए प्रभावी होगी। इस कदम से 263.58 करोड़ रुपये का वार्षिक अतिरिक्त व्यय होगा।  
विज्ञापन

उन्होंने दिव्यांगों के लिए मरीना बीच तक एक आसान पहुंच प्रदान करने के लिए बनाए गए विशेष मार्ग का भी जिक्र किया। इस मार्ग का निर्माण ग्रेटर चेन्नई कॉरपोरेशन के द्वारा किया गया है। स्टालिन ने कहा कि यह उनका अधिकार है और यह सरकार का प्यार का रास्ता है। 

विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News apps, iOS Hindi News apps और Amarujala Hindi News apps अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन

एड फ्री अनुभव के लिए अमर उजाला प्रीमियम सब्सक्राइब करें

एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00