Hindi News ›   India News ›   Vaccination for 15 to 18-age groups Starts from today government asked to set up a separate vaccination center to avoid confusion

किशोरों का टीकाकरण: आज से लगेगा टीका, सरकार ने अलग केंद्र बनाने के दिए निर्देश, सात लाख से ज्यादा पंजीकरण

अमर उजाला ब्यूरो, नई दिल्ली Published by: देव कश्यप Updated Mon, 03 Jan 2022 03:25 AM IST

सार

इस आयुवर्ग के लिए सिर्फ भारत बायोटेक की कोवाक्सीन को मंजूरी दी गई है। कंपनी ने दावा किया था कि बच्चों पर उसकी वैक्सीन वयस्कों की तुलना में ज्यादा प्रभावी पाई गई है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से वैक्सीन मिक्सिंग से बचने के लिए विशेष इंतजाम करने को कहा है।
प्रतीकात्मक तस्वीर
प्रतीकात्मक तस्वीर - फोटो : iStock
विज्ञापन
ख़बर सुनें

विस्तार

देश में सोमवार से किशोरों के लिए टीकाकरण अभियान शुरू हो रहा है। कोराना संक्रमण में तेजी को देखते हुए युवाओं को इसके खतरे से बचाने के लिए टीकाकरण को लेकर सरकार ने राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को 15 से 18 वर्ष के किशोरों के लिए अलग-अलग टीका केंद्र बनाने की हिदायत दी है, ताकि कोविड वैक्सीन का घालमेल न हो पाए।

विज्ञापन


इस आयुवर्ग के लिए सिर्फ भारत बायोटेक की कोवाक्सीन को मंजूरी दी गई है। कंपनी ने दावा किया था कि बच्चों पर उसकी वैक्सीन वयस्कों की तुलना में ज्यादा प्रभावी पाई गई है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने राज्यों के स्वास्थ्य मंत्रियों और शीर्ष अधिकारियों को दिशानिर्देशों का सुचारु रूप से पालन करने का निर्देश दिया है।


रविवार तक सात लाख से ज्यादा पंजीकरण हुए
टीकाकरण अभियान के लिए कोविन पर शनिवार से रविवार तक सात लाख से ज्यादा पंजीकरण हो चुका है। इस बीच, रविवार को सुबह तक देश में एक दिन में कोरोना के 27,553 नए मामले मिले। देश के औषधि महानियंत्रक ने 24 दिसंबर को 12 वर्ष से अधिक उम्र के किशोरों को कोवाक्सीन के आपात इस्तेमाल की मंजूरी दी थी। 

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के नए दिशा-निर्देश के अनुसार 15-18 आयु वर्ग के किशोरों को केवल कोवाक्सीन का टीका लगाया जाएगा। देश में वयस्क लोगों को कोवाक्सीन सहित कोविशील्ड और स्पूतनिक वी का टीका भी लगाया जा रहा है।

ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह से हो सकता है पंजीकरण
बच्चों की वैक्सीन के लिए पंजीकरण प्रोग्राम शनिवार को शुरू हुआ था। सरकार की तरफ जारी निर्देश के मुताबिक, कोविन एप पर पहले से बने अकाउंट या फिर नया अकाउंट बनाकर पंजीकरण किया जा सकता था। इसके अलावा वैक्सीनेशन सेंटर पर जाकर भी पंजीकरण किया जा सकता था। रविवार रात तक 15 से 18 साल के 7.90 लाख बच्चों ने वैक्सीन के लिए पंजीकरण कराया है।

पीएम ने 25 दिसंबर को किया था एलान
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 25 दिसंबर को राष्ट्र के नाम संदेश में 15-18 साल की उम्र के बच्चों और किशोरों के लिए तीन जनवरी से कोरोना वैक्सीनेशन शुरू किए जाने का एलान किया था। देश में वर्तमान में 15-18 की उम्र के बच्चों की संख्या करीब 10 करोड़ है। दुनिया के 30 से ज्यादा देशों में पहले से ही बच्चों का वैक्सीनेशन चल रहा है।

नैनीताल में नवोदय विद्यालय में 85 बच्चे संक्रमित
नैनीताल के गांगरकोट के जवाहर नवोदय विद्यालय में प्राचार्य सहित 85 विद्यार्थियों के संक्रमित होने के बाद प्रशासन ने स्कूल को माइक्रो कंटेनमेंट जोन घोषित कर दिया है। वहीं, जम्मू के माता वैष्णोदेवी विश्वविद्यालय में भी 13 विद्यार्थियों के संक्रमित होने की सूचना है।

सुप्रीम कोर्ट: कोर्टरूम सुनवाई पर दो हफ्ते की रोक
सुप्रीम कोर्ट ने कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए सभी तरह की कोर्टरूम सुनवाई पर अगले दो हफ्ते के लिए रोक लगा दी है। दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकार की कार्ययोजना के मुताबिक, यदि सक्रिय दर लगातार दो दिन तक पांच फीसदी से ऊपर रहती है तो रेड अलर्ट जारी किया जाएगा। यानी पूरी तरह कर्फ्यू लागू रहेगा और ज्यादातर आर्थिक गतिविधियों पर रोक लग जाएगी।

महाराष्ट्र में सर्वाधिक मौतें
कोरोना से महाराष्ट्र में सबसे ज्यादा 1,41,533, केरल में 48,035, कर्नाटक में 38,340, तमिलनाडु में 36,784 दिल्ली में 25,108, उत्तर प्रदेश में 22,915 और पश्चिम बंगाल में 19,773 लोगों की मौत हुई है। देश में अभी तक कोविडरोधी टीके की 145.44 करोड़ से अधिक खुराक दी जा चुकी हैं

एक दिन में 284 मौत, केरल में सर्वाधिक
देश में रविवार सुबह तक कोरोनो संक्रमितों की तादाद 3,48,89,132 हो गई। संक्रमण की दैनिक दर 2.55 प्रतिशत व साप्ताहिक 1.35 प्रतिशत है। महाराष्ट्र में 24 घंटे में 11,877 केस सामने आए हैं जो एक दिन पहले के मुकाबले 2707 ज्यादा है। 8063 केस अकेले मुंबई में मिले हैं जो एक दिन पहले के मुकाबले 27 प्रतिशत ज्यादा है। वहीं पश्चिम बंगाल में कोरोना के मामले एक सप्ताह में 11 गुना बढ़ गए हैं। राज्य में 24 घंटे में 6153 मामले सामने आए हैं। वहीं संक्रमण से एक दिन में 284 मरीजों की मौत हुई है, जिनमें सबसे ज्यादा केरल में 241 लोगों ने जान गंवाई है।

ओमिक्रॉन के देश में कुल 1,525 मरीज
कोरोना वायरस के नए स्वरूप ओमिक्रॉन के रविवार सुबह तक देश के 23 राज्यों में कुल 1,525 मरीज हो गए। महाराष्ट्र में सबसे ज्यादा 510, दिल्ली में 351, गुजरात में 136, तमिलनाडु में 117 और केरल में 109 संक्रमित हैं। इनमें 560 लोग या तो स्वस्थ हो गए हैं, या देश से चले गए हैं।

बंगाल सरकार ने दिल्ली, मुंबई की उड़ानों  पर लगाई पाबंदी, स्कूल-कॉलेज बंद
कोरोना के तेज होते मामलों के बाद हरियाणा और पश्चिम बंगाल सरकार ने सभी शैक्षणिक संस्थान बंद कर दिए हैं। सोमवार से बंगाल के ऑफिस में 50 फीसदी क्षमता के साथ ही कामकाज होगा। राज्य के मुख्य सचिव एचके द्विवेदी ने कहा कि रात 10 बजे से सुबह 5 बजे के बीच सिर्फ आवश्यक सेवाओं की अनुमति रहेगी। इसके अलावा दिल्ली और मुंबई की फ्लाइट को केवल सोमवार और शुक्रवार को उड़ान भरने की अनुमति दी है। शॉपिंग मॉल और बाजार भी 50 फीसदी क्षमता के साथ ही खुले रहेंगे। साथ ही पर्यटन स्थलों को बंद कर दिया गया है और शादियों में सिर्फ 50 लोगों को शामिल होने की अनुमति होगी। 

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News apps, iOS Hindi News apps और Amarujala Hindi News apps अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन
  • Downloads
    News Stand

Follow Us

  • Facebook Page
  • Twitter Page
  • Youtube Page
  • Instagram Page
  • Telegram
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00