लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

विज्ञापन
Hindi News ›   India News ›   Vice Chief of Indian Navy SN Ghormade visit Sri Lanka

Ghormade Sri Lanka visit: भारतीय नौसेना उपप्रमुख घोरमडे श्रीलंका यात्रा पर रवाना, आज सौंपेंगे डोर्नियर विमान

पीटीआई, नई दिल्ली। Published by: देव कश्यप Updated Mon, 15 Aug 2022 01:31 AM IST
सार

वाइस एडमिरल एसएन घोरमडे (Vice Admiral SN Ghormade) सोमवार को कोलंबो (Colombo) में एक समारोह के दौरान श्रीलंकाई नौसेना (Sri Lankan Navy) को डोर्नियर विमान (Dornier Aircraft) सौंपेंगे। इस कार्यक्रम में श्रीलंका की सेना और असैन्य प्रशासन के शीर्ष अधिकारी शामिल होंगे। 

भारतीय नौसेना के उपप्रमुख वाइस एडमिरल एसएन घोरमडे।
भारतीय नौसेना के उपप्रमुख वाइस एडमिरल एसएन घोरमडे। - फोटो : ANI
ख़बर सुनें

विस्तार

चीन के मिसाइल और सैटेलाइट ट्रैकिंग पोत (Chinese Mmissile and Satellite Tracking ship) के श्रीलंका के हंबनटोटा बंदरगाह (Sri Lanka Hambantota port) पहुंचने से एक दिन पहले भारतीय नौसेना के उपप्रमुख वाइस एडमिरल एसएन घोरमडे (SN Ghormade) रविवार को द्वीपीय देश की दो-दिवसीय यात्रा पर रवाना हुए। सरकार से जुड़े सूत्रों ने बताया कि इस यात्रा के दौरान वाइस एडमिरल एक समुद्री सर्विलांस विमान (Maritime Surveillance Aircraft) श्रीलंका सौंपेंगे।



भारतीय नौसेना उपप्रमुख आज श्रीलंका को सौंपेंगे डोर्नियर विमान
सूत्रों ने पीटीआई को बताया कि वाइस एडमिरल एसएन घोरमडे (Vice Admiral SN Ghormade) सोमवार को कोलंबो (Colombo) में एक समारोह के दौरान श्रीलंकाई नौसेना (Sri Lankan Navy) को डोर्नियर विमान (Dornier Aircraft) सौंपेंगे। इस कार्यक्रम में श्रीलंका की सेना और असैन्य प्रशासन के शीर्ष अधिकारी शामिल होंगे। उन्होंने बताया कि श्रीलंका की तत्कालीन सुरक्षा आवश्यकता को पूरा करने के लिए भारतीय नौसेना अपनी ओर से द्वीपीय देश को विमान मुहैया करा रही है।


भारतीय नौसेना पहले ही श्रीलंका की नौसेना और वायुसेना की टीम को समुद्री सुरक्षा निगरानी विमान (Maritime Surveillance Aircraft) के संचालन का प्रशिक्षण दे चुकी है। एक वरिष्ठ अधिकारी ने पहचान गुप्त रखने की शर्त पर बताया कि ‘‘श्रीलंका हमेशा से भारत का महत्वपूर्ण साझेदार रहा है और हम आने वाले महीनों और वर्षों में अपने द्विपक्षीय रक्षा सहयोग में विस्तार जारी रखेंगे।’’

कार्यक्रम में श्रीलंका के राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे के शामिल होने की संभावना
सूत्रों ने बताया कि डोर्नियर विमान सौंपने के लिए आयोजित कार्यक्रम में श्रीलंका के राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे के शामिल होने की संभावना है और अगर ऐसा होता है तो यह दोनों देशों के बीच रणनीतिक संबंधों में विस्तार का संकेत होगा। सूत्रों ने बताया कि भारत श्रीलंका को दो डोर्नियर विमान सौंपेगा। इन विमानों का निर्माण सरकारी एरोस्पेस कंपनी हिन्दुस्तान एरोनॉटिक्स लिमिटेड (HAL) द्वारा किया जा रहा है।


कल चीनी पोत पहुंचेगा हंबनटोटा बंदरगाह
हिन्दुस्तान एरोनॉटिक्स लिमिटेड द्वारा निर्मित दो विमान जब श्रीलंका को सौंप दिए जाएंगे, तो सोमवार को दिया जा रहा डोर्नियर विमान भारतीय नौसेना में वापस आ जाएगा। भारत द्वारा डोर्नियर विमान को सौंपे जाने के एक दिन बाद मंगलवार को श्रीलंका के दक्षिणी बंदरगाह हंबनटोटा पर चीनी पोत 'युआन वांग 5' (Yuan Wang 5) पहुंचेगा, जो यहां एक सप्ताह तक रहेगा। चीनी पोत पहले 11 अगस्त को हंबनटोटा बंदरगाह पर पहुंचने वाला था, लेकिन श्रीलंकाई अधिकारियों द्वारा अनुमति नहीं मिलने की वजह से इसमें देरी हुई।

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News apps, iOS Hindi News apps और Amarujala Hindi News apps अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00