लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

विज्ञापन
Hindi News ›   India News ›   When bomb threat in Iranian plane caused a stir, know all about

Bomb Threat in Plane: जब ईरानी विमान में बम की सूचना से मचा हड़कंप, वायुसेना ने घेरा पर नहीं माना पायलट

न्यूज डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: सुरेंद्र जोशी Updated Mon, 03 Oct 2022 01:50 PM IST
सार

bomb scare in irani flight today : ईरानी विमान का चालक दल अपने देश की सुरक्षा व विमानन एजेंसियों के सतत संपर्क में था, इसलिए वह विमान जयपुर या चंडीगढ़ में उतारने को तैयार नहीं हुआ। इसके साथ ही दिल्ली की ओर बढ़ रहे विमान को पायलट ने चीन की ओर मोड़ दिया। 

sukhoi 30
sukhoi 30 - फोटो : ANI
ख़बर सुनें

विस्तार

आज सुबह भारतीय हवाई क्षेत्र में अचानक हड़कंप की स्थिति पैदा हो गई। ईरान की राजधानी तेहरान से चीन जा रहे विमान में बम की सूचना मिली। इसके तुरंत बाद भारतीय सुरक्षा एजेंसियों व वायुसेना (IAF) हाईअलर्ट मोड में आ गईं। वायुसेना ने अलर्ट मिलते  ही अपने दो लड़ाकू विमान उसके पीछे लगा दिए थे।पायलट विमान को दिल्ली में उतारना चाहता था, लेकिन उसे जयपुर या चंडीगढ़ में उतरने को कहा गया, इस पर वह नहीं माना। 



आज सुबह यह ईरान की महान एयरलाइंस का यह विमान तेहरान से चीन के ग्वांगझू के लिए उड़ा था। जब यह भारतीय हवाई क्षेत्र से गुजर रहा था, तभी एयरलाइन को इसमें बम होने की सूचना दी। इसके बाद विमान के पायलट को तुरंत दिल्ली एयरपोर्ट पर विमान उतारने का निर्देश महान एयरलाइन ने दिया, लेकिन दिल्ली के एटीसी एयर ट्रैफिक कंट्रोल ने इसकी अनुमति देने से इनकार कर दिया। एटीसी ने विमान के पायलट से कहा कि वह दिल्ली के समीप स्थित जयपुर या चंडीगढ़ एयरपोर्ट पर प्लेन लैंड करा दे। 


चूंकि ईरानी विमान का चालक दल अपने देश की सुरक्षा व विमानन एजेंसियों के सतत संपर्क में था, इसलिए वह विमान जयपुर या चंडीगढ़ में उतारने को तैयार नहीं हुआ। इसके साथ ही दिल्ली की ओर बढ़ रहे विमान को पायलट ने चीन की ओर मोड़ दिया। 

इधर, भारतीय सुरक्षा व विमानन एजेंसियों ने वायुसेना को सूचना दी। पूरी घटनाक्रम को लेकर वायुसेना ने बयान जारी किया है। वायुसेना ने बताया कि यह विमान ईरान में पंजीकृत था। जब यह भारतीय क्षेत्र से गुजर रहा था, तब इसमें बम की सूचना मिली थी। इसके बाद विमान का सुरक्षित दूरी के साथ पीछा किया गया। 

वायुसेना ने बताया कि विमान को जयपुर या चंडीगढ़ में उतरने का विकल्प भी दिया गया, लेकिन पायलट ने इनमें से किसी भी जगह ईरानी विमान ले जाने में अरुचि दिखाई। कुछ देर बाद तेहरान से बम की सूचना को नजरअंदाज किए जाने की सूचना दी गई और विमान को अपनी आगे की यात्रा जारी रखने को कहा गया। 

तय प्रक्रिया के अनुसार कार्रवाई की : वायुसेना
भारतीय वायुसेना ने स्पष्ट किया है कि ईरानी विमान की सुरक्षा व घेराबंदी को लेकर तय प्रक्रिया का पालन किया गया। नागरिक विमानन मंत्रालय (MoCA) और नागरिक विमानन सुरक्षा ब्यूरो (BCAS) के साथ संयुक्त रूप से यह कार्रवाई की गई। भारतीय हवाई क्षेत्र में पूरी उड़ान के दौरान वायुसेना ने इस विमान पर अपने रडार सिस्टम के जरिए निगरानी रखी। 
विज्ञापन



फायर ब्रिगेड ने भी कर ली थी तैयारी
इधर, दिल्ली एयरपोर्ट के मुख्य अग्निशमन अधिकारी संजय तोमर ने बताया कि हमें सुबह करीब 9.25 बजे विमान में बम होने की सूचना मिली थी। इसके बाद हमारी टीम को तुरंत तैयार रहने का निर्देश दिया गया। हालांकि, विमान यहां नहीं उतरा। हमें सुरक्षा एजेंसियों की ओर से 10.05 बजे सब सामान्य होने की सूचना मिली। 

खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News apps, iOS Hindi News apps और Amarujala Hindi News apps अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन
Election
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00