लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   Jammu and Kashmir ›   Poonch ›   cultural

पुंछ नगर में तीन वर्षो के उपरांत धूमधाम से मनाया गया दशहरा,हजारों लोगों ने देख रावण,कुभकर्ण और मेघनाद का पुतला दैहन

cultural
विज्ञापन
ख़बर सुनें
पुंछ। नियंत्रण रेखा के करीब पुंछ में तीन वर्षों के उपरांत पाप पर पुण्य और आसुरी शक्तियों पर दैव्य शक्तियों की विजय का प्रतीक दशहरा धूमधाम से मनाया गया। स्पोर्ट्स स्टेडियम में दशहरे का आयोजन किया गया। इसमें हजारों की संख्या में हिंदू, मुस्लिम, सिख एवं ईसाईयों ने रावण, कुंभकरण और मेघनाद का पुतला दहन देखा।

इस अवसर पर स्टेडियम के साथ ही पूरे नगर में सुरक्षा के कड़े प्रबंध किए गए। इसके चलते जगह-जगह बड़ी संख्या में पुलिस, सी आरपीएफ और एसओजी के जवान तैनात रहे। सुबह से ही नगर में तीन वर्षों के बाद मनाए जाने वाले दशहरा को लेकर हर तरफ उत्साह रहा। जिला सनातन धर्मसभा की देखरेख में सुबह सबेरे से ही उत्तर-प्रदेश से आए कारीगर स्पोर्ट्स स्टेडियम में रावण, कुभंकरण और मेघनाद के पुतले स्थापित करने में जुटे थे। इस बीच शाम साढ़े चार बजे गीता भवन से जिला सनातन धर्म सभा की तरफ से प्रधान सतीश सासन की अगुवाई में श्रीराम, लक्ष्मण, सुग्रीव, अंगद, हनुमान एवं वानर सेना के साथ शोभायात्रा निकाली गई। जो नगर के विभिन्न बाजारों से होती हुई जिला जेल प्रांगण स्थित प्राचीन दुर्गा मंदिर पहुंची। जहां श्रीराम सेना ने शस्त्र पूजन करते हुए लंका पर विजय का आशीर्वाद प्राप्त किया। उसके उपरांत लंका अर्थात स्पोर्ट्स स्टेडियम की तरफ कूच किया।

जहां जिला सनातनधर्म सभा के प्रधान सतीश सासन, उपायुक्त इंद्रजीत, एसएसपी रोहित बसकोत्रा और अन्य अधिकारियों ने पूजा अर्चना की, जिसके साथ ही सूर्य अस्त होने तक श्रीराम और लक्ष्मण द्वारा रावण, कुंभकरण और मेघनाद के पुतलों पर तीर बरसाते हुए अंत में पुतलों को आग के हवाले किया।
श्री राम, सीता और लक्ष्मण जी की झांकी निकाली गई
मेंढर। उपजिले में दशहरा के अवसर पर श्री हनुमान मंदिर में रावण दहन किया गया। इसे देखने काफी लोग पहुंचे। इससे पहले नवरात्रि के दौरान हर रोज श्री हनुमान की फेरी निकलती रही। दशहरा पर पहले श्री राम, सीता और लक्ष्मण जी की झांकी निकाली गई, जिसने पूरे नगर का चक्कर लगाया। साथ में हनुमान जी साथ रहे। अंत में पुुतलों का दहन किया गया। हनुमान जी सीता माता को श्रीराम के पास ले आए। इसके बाद मंदिर में पूजा अर्चना कर आरती की और प्रसाद वितरित किया गया। संवाद

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00