लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   Jammu and Kashmir ›   Jammu ›   Ladakh resident conquered Manaslu without taking oxygen cylinder

लद्दाख निवासी ने बनाया रिकॉड: बिना ऑक्सीजन सिलिंडर लिए मानसलू किया फतह, दुनिया की 8वीं सबसे ऊंची चोटी नापी

अमर उजाला नेटवर्क, जम्मू Published by: विमल शर्मा Updated Sat, 01 Oct 2022 02:26 AM IST
सार

लद्दाख के जिगमेत थारचिन ने 8163 मीटर ऊंची दुनिया की आठवीं सबसे ऊंची चोटी फतह कर डाली। मौसम की दुश्वारियों और भौगोलिक चुनौतियों के बीच दुनिया की आठवीं सबसे ऊंची चोटी पर बिना ऑक्सीजन सिलिंडर साथ लिए पहुंचना मुश्किल था।
 

जिगमेत थारचिन
जिगमेत थारचिन - फोटो : संवाद
विज्ञापन
ख़बर सुनें

विस्तार

नेपाल में स्थित दुनिया की आठवीं सबसे ऊंची चोटी मानसलू (8163 मीटर) को लद्दाख के जिगमेत थारचिन ने बिना ऑक्सीजन सिलिंडर साथ लिए फतह करने का रिकॉर्ड कायम किया है। थारचिन के अनुसार वह बिना ऑक्सीजन सिलिंडर मानसलू के शिखर पर पहुंचने वाले देश के पहले पर्वतारोही बन गए हैं।



वहीं, लद्दाख के उप राज्यपाल आरके माथुर ने जिगमेत थारचिन की उपलब्धि को बड़ी बताते हुए कहा कि यह सफलता कठिन परिश्रम और दृढ़ निश्चय का प्रतीक है। लेह जिले में तिया गांव के रहने वाले जिगमेत थारचिन एवरेस्ट को फतह करने वाले लद्दाख के पहले नागरिक रह चुके हैं।


लद्दाख माउंटेन गाइड एसोसिएशन के सदस्य और इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ माउंटेनियरिंग से प्रशिक्षण लेकर थारचिन 6000 मीटर से ज्यादा ऊंची कई चोटियां फतह कर चुके हैं। अब तक की उपलब्धियाें में से मानसलू की चुनौती और भी मुश्किल थी।

मौसम की दुश्वारियों और भौगोलिक चुनौतियों के बीच दुनिया की आठवीं सबसे ऊंची चोटी पर बिना ऑक्सीजन सिलिंडर साथ लिए पहुंचना मुश्किल था। वहीं, लद्दाख प्रशासन ने इस उपलब्धि को अन्य युवाओं के लिए बड़ी प्रेरणा बताया है। 

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन
Election
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00