लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   Jammu and Kashmir ›   Jammu News ›   Students excited to see BSF weapons closely in exhibition organized in Marh jammu

जम्मू: BSF के हथियारों को करीब से देखकर उत्साहित हुए विद्यार्थी, मढ़ में लगाई गई प्रदर्शनी

अमर उजाला नेटवर्क, जम्मू Published by: kumar गुलशन कुमार Updated Tue, 29 Nov 2022 03:27 PM IST
सार

सीमा सुरक्षा बल के वीर शहीदों की फोटो विवरण के साथ लघु फिल्म, फोटो प्रदर्शनी और देशभक्ति से भरपूर सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

हथियार प्रदर्शनी देखते विद्यार्थी
हथियार प्रदर्शनी देखते विद्यार्थी - फोटो : हरदीप ठाकुर
विज्ञापन

विस्तार

जम्मू के मढ़ हायर सेकेंडरी स्कूल में मंगलवार को सीमा सुरक्षा बल (BSF) की 12वीं वाहिनी की तरफ से हथियारों की प्रदर्शनी लगाई गई। कार्यक्रम में विभिन्न स्कूलों के बच्चों ने शिरकत की। इसमें बीएसएफ के अधिकारियों ने बच्चों को दुश्मन के खिलाफ इस्तेमाल किए जाने वाले हथियारों के बारे में जानकारी दी। कौन सा हथियार कैसे चलाना है, यह कितनी दूरी तय करता है, इसके बारे में बच्चों ने जाना।


 
इस दौरान सीमा सुरक्षा बल के वीर शहीदों की फोटो विवरण के साथ लघु फिल्म, फोटो प्रदर्शनी और देशभक्ति से भरपूर सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में बीएसएफ की 12वीं के कमांडिंग ऑफिसर दिलबाग सिंह, डीडीसी चेयरमैन जम्मू भारत भूषण, डीडीसी सदस्य मढ़ बलवीर लाल, एसडीएम मढ़ राजीव खजुरिया, तहसीलदार रामपाल शर्मा विशेष तौर पर उपस्थित रहे।

प्रदर्शनी के दौरान ड्रोन के बारे में जानते हुए
प्रदर्शनी के दौरान ड्रोन के बारे में जानते हुए - फोटो : हरदीप ठाकुर
कमांडिंग ऑफिसर दिलबाग सिंह ने बताया कि सीमा सुरक्षा बल की स्थापना एक दिसम्बर 1965 को हुई थी। बीएसएफ के आगामी स्थापना दिवस के उपलक्ष्य पर विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है। इसी क्रम में आज यह कार्यक्रम आयोजित किया गया। इस कार्यक्रम को आयोजित करने का मुख्य उद्देश्य स्थानीय स्कूलों के छात्र-छात्राओं, स्थानीय नागरिकों विशेषकर युवाओं में देशभक्ति, राष्ट्र के प्रति सेवा एवं समर्पण की भावना का प्रचार-प्रसार करना और विभिन्न भर्तियों के माध्यम से केन्द्रीय सशस्त्र पुलिस बलों में शामिल होकर देश की सेवा करने हेतु जागरूक करना है।

प्रदर्शनी के दौरान उपस्थित छात्र-छात्राओं को चित्रों और वृतचित्रों के माध्यम से सीमा सुरक्षा बल की शौर्य गाथाओं की जानकारी दी गई। साथ ही छात्रों को ड्रोन उड़ाकर भी दिखाया गया। उन्हें इसके बारे में विस्तृत जानकारी भी देकर जागरूक किया गया और बताया गया कि भविष्य में सीमावर्ती इलाके में ड्रोन दिखाई देने पर नजदीकी सीमा सुरक्षा बल को अवगत कराएं, जिससे कि दुश्मनों के नापाक इरादों को समय पर पस्त किया जा सके।
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन

एड फ्री अनुभव के लिए अमर उजाला प्रीमियम सब्सक्राइब करें

एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00