आपका शहर Close
Hindi News ›   Kavya ›   Mud Mud Ke Dekhta Hu ›   Poet kalindi charan panigrahi life inspirations
Poet kalindi charan panigrahi life inspirations

मुड़ मुड़ के देखता हूं

रवींद्रनाथ और गांधी ने मुझे बेहद प्रभावित किया - कालिंदी चरण पाणिग्रही

अमर उजाला काव्य डेस्क, नई दिल्ली

72 Views

मैं ओडिशा के पुरी में पैदा हुआ। पुरी में स्कूली पढ़ाई पूरी करने के बाद मैंने कॉलेज की पढ़ाई कटक में की, क्योंकि तब उच्च शिक्षा के लिए युवा ज्यादातर कटक ही जाते थे। मेरे पिता वैसे तो वकील थे, लेकिन दुनियावी चिंताओं से दूर वह हमेशा दार्शनिक की तरह सोचा करते थे। मेरे बड़े भाई स्वतंत्रता सेनानी होने के साथ-साथ लेखक भी थे। उन्होंने उस दौर में कई कहानियां और उपन्यास लिखे थे। उन्होंने मेरी शुरुआती कविताएं देखीं और मुझे जरूरी दिशा-निर्देश देते रहे। जबकि मेरा छोटा भाई भगवती चरण विश्वविद्यालय के बेहद होनहार छात्रों में गिना जाता था। वामपंथी विचारों से प्रभावित मेरा वह भाई किसानों और मजदूरों के बीच काम करता था। ओडिशा में कम्युनिस्ट पार्टी की स्थापना उसी ने की थी। लेकिन वामपंथी कार्यकर्ता के रूप में काम करते हुए बेहद कम उम्र में उसकी मृत्यु हो गई। एक कवि के तौर पर अपने परिवार की इन घटनाओं ने मुझे प्रभावित किया। चूंकि मेरे जैसे विचार के लोगों के लिए सरकारी नौकरी करना मुश्किल था, ऐसे में, मैंने पत्रकारिता को पेशे के रूप में चुना। जीवन में दो लोगों ने मुझे बेहद प्रभावित किया। इनमें से पहले व्यक्ति थे रवींद्रनाथ, और दूसरी शख्सियत थे महात्मा गांधी। जिस वक्त मैं रवींद्रनाथ की रोमांटिक कविताओं के प्रति सम्मोहित हुआ, उस समय ओडिया साहित्य मार्क्सवाद से बेहद प्रभावित था तब अन्नदाशंकर राय और वैकुंठ पटनायक के साथ मिलकर मैंने सबुज समिति नाम की संस्था गठित की थी। 

अलबत्ता बाद में गांधी के जीवन ने व्यक्ति और साहित्यकार के तौर पर भी मुझे आमूलचूल बदल दिया। गांधी को जाने-समझे बिना मेरे लिए मातृ मनीषा जैसा उपन्यास लिख पाना असंभव होता। मेरी बेटी नंदिनी सत्पथी ने मुझसे लेखन के संस्कार हासिल किए, लेकिन लेखिका के बजाय ओडिशा की मुख्यमंत्री के रूप में उसे ज्यादा लोग जानते हैं।


- प्रसिद्ध ओडिया कवि

सर्वाधिक पढ़े गए
Top

Other Properties:

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree
Your Story has been saved!