आज का योग: ये तीन योगासन करने से बढ़ेगी इम्यूनिटी, खुद को बीमारियों से बचाकर रख सकते हैं तंदरुस्त

लाइफस्टाइल डेस्क, अमर उजाला Published by: शशि सिंह Updated Sat, 25 Sep 2021 11:11 AM IST
प्रतीकात्मक तस्वीर
प्रतीकात्मक तस्वीर - फोटो : iStock
विज्ञापन
ख़बर सुनें
बढ़ता प्रदूषण, शारीरिक श्रम की कमी, अनियमित दिनचर्या ऐसे कई कारण हैं जिससे हमारे शरीर में बीमारियां पनपने लगती हैं। हमारे आसपास के वातावरण में न जाने कितने किटाणु होते हैं, अगर हम गलती से भी इनके संपर्क में आ जाएं तो शरीर को रोग घेर लेते हैं। इन बीमारियों से बचने और खुद को फिट वह तंदरुस्त बनाए रखने के लिए आपकी इम्यूनिटी (रोग प्रतिरोधक क्षमता) मजबूत होना बहुत जरूरी है। मजबूत इम्यूनिटी वाले लोगों के मुकाबले कमजोर इम्यूनिटी वाले लोगों को कोई भी किटाणु या वायरस तेजी से अपनी चपेट में लेता है साथ ही ऐसे लोगों को स्वस्थ होने में भी समय लगता है। आज के समय (कोरोना) में तो शरीर की इम्यूनिटी को मजबूत रखना और भी जरूरी हो गया है। इसके लिए सही खान-पान तो जरूरी है ही इसके अलावा अपनी दिनचर्या में योग को शामिल करके आप खुद को बीमारियों से बचाकर फिट और तंदरुस्त रख सकते हैं। आज हम आपको तीन ऐसे सरल योगासन बताएंगे जिन्हें करने से आप अपनी इम्यूनिटी को बढ़ा सकते हैं। तो चलिए जानते हैं कि कौन से योगासन करके रख सकते हैं खुद को बीमारियों से दूर।
विज्ञापन
 

Kapalbhati
Kapalbhati
कपालभाती
कपालभाति ये दो शब्दों से मिलकर बना है कपाल यानी ललाट या मस्तिष्क और भाति यानी स्वच्छ। अर्थात् मस्तिष्क को स्वच्छ करना। इस प्राणायाम को करने से आपका मस्तिष्क स्वच्छ होता है इसी के साथ शरीर में रक्तसंचार भी बेहतर बनता है। यह प्राणायाम आपको अस्थमा, सांस से जुड़ी तकलीफों और कब्ज आदि समस्याओं से निजात दिलाने में सहायक होता है। नियमित तौर पर। कपालभाति करने से पेट की चर्बी कम होती है इसी के साथ यह आपकी इम्यूनिटी को मजबूत बनाता है।

अनुलोम-विलोम प्राणायाम
अनुलोम-विलोम प्राणायाम - फोटो : iStock
अनुलोम-विलोम
अनुलोम-विलोम प्राणायाम हमारे पूरे शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इससे हमारे फेफड़ों को मजबूती मिलती है। इसी के साथ यह तनाव को भी दूर करता है। गठिया के रोगियों के लिए भी अनुलोम-विलोम फायदेमंद माना गया है। यह हमारे पाचनतंत्र को मजबूत बनाता है। नियमित तौर पर अनुलोम-विलोम करने से इम्यूनिटी बढ़ती है और आप कम बीमार पड़ते हैं।

asan
asan - फोटो : social media
सर्वांग पुष्टि आसन
सवांर्ग पुष्टि आसन जैसा की इसके नाम से ही पता चलता है कि यह आसन हमारे शरीर की मांसपेशियों को मजबूत बनाता है। इसके अलावा भी इस आसन को करने से कई लाभ होते हैं। ये हमारे शरीर के एक्सट्रा फैट को कम करने में मदद करता है, जिससे हम अपने वजन को नियंत्रित रख पाते हैं। इस आसन को करने से कमर लचीला बनती है। इसके साथ ही सर्वांग पुष्टि आसन करने से आपकी इम्यूनिटी मजबूत होने में मदद भी मिलती है। 
 
विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें  लाइफ़ स्टाइल से संबंधित समाचार (Lifestyle News in Hindi), लाइफ़स्टाइल जगत (Lifestyle section) की अन्य खबरें जैसे हेल्थ एंड फिटनेस न्यूज़ (Health  and fitness news), लाइव फैशन न्यूज़, (live fashion news) लेटेस्ट फूड न्यूज़ इन हिंदी, (latest food news) रिलेशनशिप न्यूज़ (relationship news in Hindi) और यात्रा (travel news in Hindi)  आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़ (Hindi News)।  

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|

विज्ञापन
विज्ञापन
  • Downloads

Follow Us

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00